होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2020 09:04 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के खतरों के खिलाड़ी अक्षय कुमार का डिस्कवरी चैनल के लिए शूट किया गया स्पेशल शो इन्टु द वाइल्ड विद बियर ग्रिल्स एंड अक्षय कुमार ओटीटी प्लैटफॉर्म डिस्कवरी प्लस पर रिलीज हो गया है और इसपर लोगों की मिश्रित प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. 14 सितंबर यानी सोमवार को शाम लोग डिस्कवरी चैनल पर इसे फ्री में देख सकेंगे. इस बीच बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्होंने सब्सक्रिप्शन बेस्ड डिस्कवरी प्लस पर अक्षय कुमार के एडवेंचर शो देख लिया है और अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कह रहे हैं कि उन्होंने अक्षय कुमार से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें लगा ली थीं कि वह रियल लाइफ के खतरों के खिलाड़ी बियर ग्रिल्स के साथ वाकई ऐसे हैरतअंगेज स्टंट करेंगे, जिसे दुनिया अब तक नहीं देख पाई है, लेकिन ऐसा तो कुछ हुआ ही नहीं और अक्षय कुमार भी रजनीकांत और पीएम नरेंद्र मोदी की तरह बियर ग्रिल्स से बात करने में ही 43 मिनट गुजार बैठे. अब दर्शकों की प्रतिक्रिया तो वाकई सही है, क्योंकि लोगों को लगा था कि जब फ़िल्मी दुनिया के खतरों के खिलाड़ी अक्षय कुमार वास्तविक दुनिया के खतरों के खिलाड़ी से मिलेंगे तो कुछ धमाल होगा, लेकिन यहां तो खोदा पहाड़, निकली चुहिया वाली कहावत चरितार्थ हो गई.

अब सबसे पहले तो आपको बताते हैं कि अक्षय कुमार ने बियर ग्रिल्स के शो इन्टु द वाइल्ड में किया क्या और दर्शकों को क्या उम्मीदें थीं? कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में शूट इस स्पेशल एपिसोड की शुरुआत होती है बियर ग्रिल्स से, जो दुनिया को अक्षय कुमार के सर्वाइव स्किल और फिल्मी करियर के बारे में बताते हैं. बाद में अक्षय कुमार बांदीपुर के जंगलों में कंपास की मदद से बियर ग्रिल्स के पास पहुंचते हैं और फिर शुरू होता है खतरों की ऐसी यात्रा, जिसमें खतरे को छोड़ सबकुछ है. आप 43 मिनट के एपिसोड में इंतजार करते रह जाते हैं कि अक्षय कुमार अब अपना वाइल्ड साइड दिखाएंगे, लेकिन उनके इंतजार का दर्शकों को कोई फायदा नहीं होता और अंत में एडवेंचर के नाम पर अक्षय सिर्फ रस्सी के सहारे एक पतली नदी पार करते, रस्सी के सहारे पेड़ पर चढ़ते और एक्सट्रैक्शन पॉइंड पर नदी से पूल पर रस्सी के सहारे चढ़ते दिखते हैं. इसके साथ ही अक्षय कुमार के वाइल्ड साइड की एक झलक कुछ यूं मिली कि अक्षय हाथी के लीद से निकले पानी की चाय पी सकते हैं. बियर ग्रिल्स के साथ अक्षय कुमार अपनी निजी और प्रोफेशनल जिंदगी की कहानियां ही शेयर करते रह गए, जिसमें कुछ भी नया देखने को नहीं था.

क्या सोचा था और क्या मिला?

दरअसल, बीते महीने जब लोगों को पता चला कि दुनिया के सबसे पॉप्युलर एडवेंचर शो इन्टु द वाइल्ड के स्पेशल एपिसोड में रियल लाइफ खिलाड़ी बियर ग्रिल्स के साथ अक्षय कुमार दिखने वाले हैं तो फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. देश-दुनिया के लोग बड़ी बेसब्री से 11 सितंबर का इंतजार कर रहे थे कि जिस अक्षय कुमार को वह फ़िल्मों में खतरनाक स्टंट करते, मार्शल आर्ट की तरकीबें बताते, सैकड़ों फूट ऊंचाई से कूदते और कई मिनट तक हाथ के बल चलते देखते हैं, वह इन्टु द वाइल्ड शो की खतरों की दुनिया में तहलका मचाते दिखेंगे. लेकिन जब लोगों ने शो इन्टु द वाइल्ड विद बियर ग्रिल्स एंड अक्षय कुमार देखा तो उन्हें निराशा हाथ लगी. अक्षय कुमार स्टंट करने या जंगली जानवरों के साथ लुकाछिपी खेलने की बजाय 43 मिनट से 40 मिनट तो बियर ग्रिल्स को अपनी जिंदगी की कहानी बताते दिखे. सच बताऊं तो दर्शकों को खिलाड़ी कुमार का वाइल्ड साइड देखना था, क्योंकि जिस तरह से अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर माहौल बनाया था कि वह बियर ग्रिल्स के साथ तूफानी करने वाले हैं. वास्तविकता में तो दर्शकों की भावनाओं के साथ अक्षय कुमार ने खेल कर दिया.

जब बियर ग्रिल्स सिलेब्रिटीज को रुला देते थे...

उल्लेखनीय है कि भारतीय दर्शक जिस तरह से बियर ग्रिल्स के एडवेंच शोज में दुनियाभर के सिलेब्रिटी, स्पोर्ट्सपर्सन और पॉलिटिशयन को तरह-तरह के खतरों का सामना करते लंबे समय से देखते आ रहे हैं, उसकी वजह से वह अक्षय कुमार से भी काफी उम्मीदें लगाए बैठे थे. बियर ग्रिल्स के शो में बराक ओबामा, रोजर फेडरर, चैनिंग टैटम, थॉम इवान्स, कर्टनी कॉक्स, माइकल बी. जॉर्डन, जैक एफ्रॉन, स्टीफन फ्राई, ड्रूयू ब्रेस, वेनिसा हजेन्स, केंट विंसलेट, जुलिया रॉबर्ट्स समेत अन्य हस्तियां जिस तरह से खतरनाक से खतरनाक स्टंट करते और खतरों का सामना करते दिखे हैं, उसके मुकाबले तो अक्षय कुमार ने कुछ भी नहीं किया. इसके कारण भारतीय दर्शकों में अक्षय कुमार के इन्टु द वाइल्ड अवतार को देखकर कुछ भी खास नहीं लगा. अक्षय कुमार से तो अच्छा निक जोनास, मिशेल रोड्रिगेज और केट विंसलेट जैसे सिलेब्रिटी ने कर दिखाए थे. तो कुल मिलाकर यही कहा जाए कि बियर ग्रिल्स भारत आकर स्टंट करने की बजाय सिलेब्रिटी की निजी जिंदगी की कहानियां सुनने और दुनिया को दिखाने में ज्यादा दिलचस्पी लेने लगते हैं. ऐसे में भले लोगों को कुछ समय के लिए ये देखना अच्छा लगता है, लेकिन वे बाद में सोचते हैं कि एडवेंचर शो तो फैमिली ड्रामे की तरह दिखाने और देखने का क्या फायदा?

Akshay Kumar, Akshay Kumar Adventure Show, Akshay Kumar On Bear Grylls Show

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय