New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मार्च, 2023 05:52 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

''वक़्त ने किया क्या हसीं सितम, तुम रहे न तुम हम रहे न हम''...साल 1956 में रिलीज हुई फिल्म 'कागज के फूल' का ये गाना बॉलीवुड के सितारों पर इनदिनों सटीक बैठ रहा है. सच कहा गया है कि वक्त बहुत बलवान होता है. इसलिए इंसान को वक्त के साथ मजबूत होने पर अहंकार नहीं करना चाहिए. पैर जमीन पर रखना चाहिए, वरना आसमान में उड़ने वाले अक्सर जमीन पर गिरकर मौत के मुंह में समां जाते हैं. कुछ समय पहले तक बॉलीवुड के सुपर सितारे अपने अहंकार के आगे किसी को कुछ नहीं समझते थे. उन दर्शकों को भी नहीं, जिन्होंने उन्हें सितारा बनाया था. लेकिन जब लोगों का मोह भंग हुआ तो आज देखिए इनकी हालत ऐसी हो गई है कि कभी लहंगा पहनकर नाचना पड़ रहा है, तो कभी किसी के शादी में जाकर ठुमके लगाने पड़ रहे हैं. लोग इनके खूब मजे ले रहे हैं, जिनका कभी ये अपमान किया करते थे.

ताजा मामला, बॉलीवुड में हिट मशीन कहे जाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार से जुड़ा हुआ है. अक्षय इनदिनों यूएस टूर पर निकले हुए हैं. वो अमेरिका में अलग-अलग जगहों पर 'द एंटरटेनर्स' नामक इवेंट के बैनर तले अपनी परफॉर्मेंस दे रहे हैं. उनके साथ बॉलीवुड की कई नामचीन अभिनेत्रियां जैसे कि नोरा फतेही, दिशा पाटनी, मौनी रॉय, सोनम बाजवा और जसलीन रॉयल भी हैं. सोशल मीडिया पर इस इवेंट के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें अक्षय इन हिरोइनों के साथ नाचते हुए, तो कभी स्टंट करते हुए देखे जा रहे हैं. इसी बीच अक्षय का एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वो लाल रंग का लहंगा पहने हुए नोरा फतेही के साथ डांस कर रहे हैं. इस वीडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोग अभिनेता को जमकर ट्रोल कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि बॉलीवुड के इन सुपर सितारों के ऐसे दिन आए गए हैं.

650x400_030523060744.jpgपिछले दो साल से अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही है.

लोगों का कहना है कि अपनी फिल्मों लगातार फ्लॉप होने से परेशान अक्षय कुमार पैसे कमाने के लिए अब लहंगा डांस करने पर मजबूर हो गए हैं. कुछ लोगों का मानना है कि अभिनेता को अपनी उम्र देखते हुए उसके अनुसार एक्ट करना चाहिए. इंस्टाग्राम पर नमित मल्होत्रा ने लिखा है, ''अक्षय कुमार कब अपनी उम्र के हिसाब से एक्टिंग करेंगे. नोरा फतेही उनकी बेटी की तरह लग रही है, जिसके साथ वो इस तरह के डांस कर रहे हैं.'' नदीम ने लिखा है, क्या हालत हो गई है कनाडियन संघी की, बेचारे घाघरा पहनकर हर जगह फिर रहा है, लोगों के अटेंशन पाने के लिए.'' ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा, ''बस यही देखना बाकी रह गया था.'' दूसरे यूजर ने लिखा है, ''ये घटिया हरकते करना बंद करे तो अक्षय कुमार हिट हो जाएं.'' रमेश ने लिखा है, ''फिल्मों से पैसे आ नहीं रहे, तो ऐसे ही पैसे कमाओ. घाघरा पहनने का नया फैशन ट्रेंड चला है.''

यहां लोगों का गुस्सा जायज है. क्योंकि लोग कुछ दिन पहले तक इन सितारों को अपना आइकन मानते थे. कुछ लोग तो इन सितारों को भगवान की तरह पूजते थे. इनके स्टारडम की चकाचौंध में लोग इनकी एक झलक पाने के लिए तरसते थे. लेकिन सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद जब मायानगरी का काला सच बाहर आया तो लोग बॉलीवुड के इन सितारों से नफरत करने लगे. उनकी फिल्में देखना छोड़ दिया. इसकी परिणति पिछले दो साल में बॉक्स ऑफिस पर दिखी है. बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्में फ्लॉप हो चुकी हैं. कई बड़े सितारों की फिल्में तो डिजास्टर रही हैं. इसमें खुद अक्षय कुमार की आधा दर्जन फिल्में शामिल हैं. इनमें इनमें 2021 में रिलीज हुई फिल्म 'बेल बॉटम' और 'अतरंगी रे' से लेकर 2022 में रिलीज हुई 'बच्चन पांडे', 'सम्राट पृथ्वीराज', 'रक्षा बंधन', 'कठपुतली', 'राम सेतु' और इस साल रिलीज हुई 'सेल्फी' का नाम शामिल है.

शायद लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों की वजह से अक्षय ने इवेंट में जाने का फैसला किया होगा, क्योंकि जिसे पैसा कमाने की आदत पड़ जाए, वो भला बिना पैसे के कैसे गुजारा करेगा. अक्षय कुमार तो हर साल चार से पांच फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं. हर एक फिल्म के लिए कम से कम 100 करोड़ रुपए फीस लेते रहे हैं. इसमें मुनाफा अभी अलग से हैं. इस तरह जोड़ा जाए तो हर साल कम से कम उनके खाते में 400 से 500 करोड़ रुपए आते रहे हैं. लेकिन पिछले दो साल से कमाई तो छोड़िए कई बार फीस तक लौटाने की नौबत आ गई है. ऐसे में इवेंट के जरिए पैसा कमाने का आइडिया कोई बुरा नहीं है. वैसे भी सलमान खान जैसे सुपरस्टार पहले ही कह चुके हैं कि नाचना उनका प्रोफेशन है. इसके लिए उन्हें पैसे मिलते हैं. वो लोगों के सामने परफॉर्म करने के लिए जाते हैं. ये उनका जॉब है. लोगों को एंटरटेन करना है. किसी को ऐतराज नहीं होना चाहिए.

कुछ दिन पहले सलमान खान भी दिल्ली में आयोजित एक शादी समारोह में डांस करते हुए देखे गए थे. उनके साथ अक्षय कुमार भी थे. दोनों के डांस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. उसमें साफ देखा जा सकता है कि शादी समारोह में दोनों परफॉर्म कर रहे हैं. इस दौरान मनीष पॉल उनको प्रोग्राम की होस्टिंग कर रहे थे. वीडियो में सलमान ऑल ब्लैक लुक में नजर आए थे, तो अक्षय कुमार ब्लू और पर्पल कलर के कुर्ते और सफेद पजामे में दिखाई दिए थे. इस दौरान अक्षय ने अपनी फिल्म 'सेल्फी' के गाने 'मैं खिलाड़ी' पर परफॉर्म किया था. सलमान खान अपनी फिल्म 'दबंग' के गाने 'मुन्ना बदनाम हुआ' ठुमके लगाते हुए नजर आए थे. दोनों काफी देर तक अपनी परफॉर्मेंस देते रहे थे. इस वीडियो को देखने के बाद भी लोगों ने दोनों सितारों को ट्रोल किया था. लोगों का कहना था कि खुद को बड़ा स्टार कहलवाने वाले ये एक्टर पैसों के लिए शादी में नाच रहे हैं.

बताते चलें कि अक्षय कुमार, नोरा फतेही, दिशा पाटनी, मौनी रॉय, सोनम बाजवा, जसलीन रॉयल, अपारशक्ति खुराना और स्टेबिन बेन के साथ यूएस में 'द एंटरटेनर्स' इवेंट कर रहे हैं. फिलहाल अमेरिका चार जगहों पर उनका प्रोग्राम प्रस्तावित है. इसमें 3 मार्च को उन लोगों ने अटलांटा में परफॉर्म किया है. इसके बाद 8 मार्च को डालास में, 11 मार्च को ऑरलैंडो में और 12 मार्च को ओकलैंड में उनका प्रोग्राम होना है. पहले 3 मार्च वाले प्रोग्राम के कैंसिल होने की सूचना आई थी. कहा गया था कि इवेंट आर्गनाइजर को दर्शक ही नहीं मिल रहे थे, जिसकी वजह से बहुत कम टिकट बिके थे. इस कारण पहले शो को कैंसिल करना पड़ा था. लेकिन बाद में प्रोग्राम के वीडियो देखने के बाद लोगों को पता चला कि कैंसिल नहीं हुआ था. अक्षय कुमार इस वक्त कई फिल्मों की शूटिंग कर रहे हैं. इनमें 'कैप्सूल गिल', 'बड़े मियां छोटे मियां', 'ओएमजी 2' और एक तमिल और मराठी फिल्म शामिल है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय