New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अक्टूबर, 2021 04:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के 'खिलाड़ी कुमार' यानी अक्षय कुमार को 'फिल्मों का खिलाड़ी' कहा जाए, तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. हर काम में हमेशा अव्वल बने रहने की कोशिश करने वाले अक्षय कुमार एक साल में कम से कम 3 से 4 फिल्मों की शूटिंग करते हैं. हर 3 महीने में उनकी एक फिल्म सिनेमाघरों या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज के लिए तैयार रहती है. कमाई के मामले में फिल्म इंडस्ट्री में टॉप पर रहने वाले इस एक्टर को मेहनत और अनुशासन के लिए भी जाना जाता है. यही वजह है कि फिल्म मेकर्स इनके साथ फिल्में बनाने के लिए बेताब रहते हैं. अक्षय रिस्क लेते हैं, लेकिन अपनी मेहनत के दम पर फिल्म को हिट कराने का माद्दा भी रखते हैं.

अभी कोरोना की वजह से लगी पाबंदियों के हटने के बाद जब सिनेमाघरों को सशर्त खोला गया तो सबसे पहले अक्षय कुमार ने ही अपनी फिल्म बेल बॉटम को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज करने का जोखिम लिया. कमाई के लिहाज से उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल तो नहीं कर पाई, लेकिन बॉलीबुड के फिल्म मेकर्स में साहस जरूर भर गई. तभी तो उसके बाद अमिताभ बच्चन की फिल्म चेहरे और कंगना रनौत की फिल्म थलाइवी को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया. इसके बाद महाराष्ट्र के सिनेमाघरों के 22 अक्टूबर से खोलने के ऐलान के तुरंत बाद भी सबसे पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज डेट की घोषणा की गई.

फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज डेट की घोषणा के बाद तो जैसे झड़ी लग गई. करीब दो दर्जन फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान कर दिया गया. इस तरह इस साल दीवाली से लेकर अगले साल दीवाली तक कोई ऐसी तारीख खाली नहीं है, जिस दिन कोई न कोई फिल्म रिलीज न हो रही हो. इन सबके बीच एक चौंकाने वाला तथ्य भी सामने आ रहा है. अगले साल अक्षय कुमार की एक-दो नहीं करीब 6 फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें चंद्र प्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म पृथ्वीराज से लेकर आनंद एल राय की अतरंगी रे तक शामिल है. अगले साल का आगाज तो फिल्म पृथ्वीराज से ही होने वाला है. इसे 21 जनवरी को रिलीज किया जाएगा.

आइए जानते हैं, अक्षय कुमार की अगले साल रिलीज होने वाली फिल्मों के बारे में...

ram-setu-650_092821064135.jpgसाल 2022 में अक्षय कुमार की कई बड़ी फिल्में जैसे रामसेतु, पृथ्वीराज और बच्चन पांडे रिलीज होने वाली हैं.

1. फिल्म- पृथ्वीराज (Prithviraj)

कब रिलीज होगी- 21 जनवरी 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार के साथ मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद

डायरेक्टर- चंद्र प्रकाश द्विवेदी

अक्षय कुमार अगले साल का आगाज अपनी फिल्म पृथ्वीराज के जरिए करने वाले हैं. निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म को गणतंत्र दिवस के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर रिलीज किया जाना है. फ़िल्म को खुद अक्षय कुमार और आदित्य चोपड़ा प्रोड्यूस कर रहे हैं. इसमें अक्षय कुमार के साथ पूर्व विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद भी अहम भूमिका में हैं. पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित इस मेगा बजट फिल्म में एक्शन सीन की भरमार है. इतना ही नहीं अक्षय और सोनू दोनों का एक साथ होना दर्शकों के लिए किसी विजुअल ट्रीट से कम नहीं है और जैसी प्रतिक्रियाएं फ़िल्म को मिल रही हैं इतना तो साफ है कि फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई करेगी और रिकॉर्ड कुछ ऐसे होंगे जिसे शायद ही कोई तोड़ पाए.

2. फिल्म- बच्चन पांडे (Bachchan Pandey)

कब रिलीज होगी- 4 मार्च 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार के साथ कृति सेनन, जैकलीन फर्नाडीज, अरशद वारसी और पंकज त्रिपाठी

डायरेक्टर- फरहद सामजी

फिल्म बच्चन पांडे के निर्माता साजिद नाडियावाला हैं, जबकि इसका निर्देशन फरहाद सामजी कर रहे हैं. फिल्म में अक्षय कुमार के साथ कृति सेनन, जैकलीन, अरशद वारसी और पंकज त्रिपाठी अहम रोल में हैं. 'बच्चन पांडे' साल 2014 में आई तमिल फिल्म 'वीरम' की रीमेक है. 'वीरम' में साउथ एक्टर अजीत ने लीड रोल किया था. इसमें अक्षय कुमार उसी रोल को कर रहे हैं. वो एक गैंगस्टर बने हुए हैं. इसमें अक्षय के अपोजिट अभिनेत्री कृति सेनन हैं, जो कि एक जर्नलिस्ट की भूमिका है और गैंगस्टर को सुधारकर सही रास्ते पर लाने का काम करती हैं. फिल्म क्राइम ड्रामा होते हुए भी फैमिली फिल्म नजर आ रही हैं, क्योंकि इसे एक परिवार की पृष्ठभूमि पर ही बुना गया है. इस फिल्म की अधिकतर शूटिंग राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हुई है. इसे पोस्ट प्रोडक्शन में भेजा चुका है.

3. फिल्म- रक्षाबंधन

कब रिलीज होगी- 11 अगस्त 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार के साथ भूमि पेडनेकर

डायरेक्टर- आनंद एल राय

आनंद एल राय के निर्देशन में बनने वाली इमोशनल ड्रामा फिल्म रक्षाबंधन में अक्षय कुमार के साथ भूमि पेडनेकर की जोड़ी दिखेगी. इस फिल्म को हिमांशु शर्मा ने लिखा है, जबकि आनंद एल राय और अक्षय कुमार की बहन अलका इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं. फिल्म भाई-बहन के रिश्ते पर आधारित है. इसका पहला पोस्टर इसी साल रक्षाबंधन त्योहार के मौके पर रिलीज किया गया था, जिसमें अक्षय कुमार चार लड़कियों के साथ दिख रहे हैं. देखने में लग रहा है कि अक्षय कुमार अपनी बहनों के साथ हैं. यह फिल्म जिस दिन रिलीज हो रही है, उसी दिन बाहुबली एक्टर प्रभास की फिल्म 'आदिपुरुष' भी रिलीज हो रही है. इस तरह बॉक्स ऑफिस पर दो सुपरस्टारों की दो मेगा बजट फिल्मों की टक्कर देखने को मिल सकती है. इसे लेकर अभी से चर्चाएं गरम हैं. वैसे दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस क्लैश देखना दिलचस्प होगा.

4. फिल्म- रामसेतु (Ramsetu)

कब रिलीज होगी- 24 अक्टूबर 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार के साथ नुसरत भरूचा और जैकलीन फर्नाडीज

डायरेक्टर- अभिषेक शर्मा

फिल्म रामसेतु अगले साल रिलीज होने वाली अक्षय कुमार की सबसे बड़ी फिल्म है. राम सेतु का निर्देशन अभिषेक शर्मा द्वारा किया जा रहा है और यह फिल्म भगवान राम द्वारा बनाए गए राम सेतु पर आधारित है. इसके निर्माता अरुणा भाटिया और विक्रम मल्होत्रा है. अक्षय कुमार इसमें लीड रोल में नजर आएंगे, जो कि एक आर्क‍ियोलॉज‍िस्ट की भूमिका निभा रहे हैं. इस फिल्म का मुहुर्त शॉट भगवान राम की नगरी अयोध्या में लिया गया है. इसके बाद इसकी शूटिंग की शुरूआत भी अयोध्या से ही की गई है. सेतु फिल्म की घोषणा और इसका पहला पोस्टर 14 अक्टूबर 2020 को दिवाली पर रिलीज़ किया गया था.

5. फिल्म- अतरंगी रे (Atrangi Re)

कब रिलीज होगी- अभी तय नहीं है

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार के साथ सारा अली खान और धनुष

डायरेक्टर- आनंद एल राय

यह पहली बार होगा कि अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की तिकड़ी को दर्शक स्क्रीन पर देखेंगे. इस फिल्म में धनुष की पत्नी की भूमिका में सारा अली खान हैं, लेकिन फिल्म में ट्विस्ट तब आता है जब सारा अली खान को अक्षय कुमार के साथ प्यार हो जाता है. इस फिल्म में अक्षय कुमार केयरफ्री कैरेटर में हैं. फिल्म की कास्ट और नॉर्थ-साउथ कनेक्ट देखते हुए इस फिल्म से 300 करोड़ तक के बिजनेस की उम्मीद की जा रही है. फिल्म की शूटिंग बहुत पहले पूरी हो चुकी है, लेकिन इसकी रिलीज डेट अभी तक फाइनल नहीं हो पाई है. पहले इसे 6 अगस्त को रिलीज किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से ऐसा नहीं हो पाया.

6. ओह माई गॉड 2 (OMG2)

कब रिलीज होगी- अभी तय नहीं है

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी

डायरेक्टर- उमेश शुक्ला (संभावित)

फिल्म OMG2 साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म ओह माई गॉड का सीक्वल है. पहले इस फिल्म का निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया था. ओह माय गॉड एक हॉलीवुड फिल्म से प्रेरित है, जिसका शीर्षक द मैन हू स्यूड गॉड है. फिल्म एक गुजराती व्यवसायी की कहानी है, जो नास्तिक है. कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब वह भगवान के अस्तित्व को साबित करने के लिए दरबार में जाता है. कोर्ट रूम ड्रामा ने ईश्वर के अस्तित्व के विचार के पीछे कई तथ्य साबित किए गए हैं. फिल्म ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि धर्म, जाति और अन्य भेदभाव मानव के बनाए हैं. फिल्म के सीक्वल की शूटिंग अक्षय कुमार रामसेतु की पूरा करने के बाद शुरू करेंगे.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय