New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अक्टूबर, 2021 06:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड इतिहास में शायद साल 2021 में पड़ने वाला दीपावली का त्योहार ऐसा मौका है जब बड़ी फिल्मों के बीच थियेटर रिलीज के लिए मारामारी नहीं दिख रही. 2020 में सिनेमाघर बंद होने की वजह से ऐसी कोई नौबत आने का सवाल ही नहीं था. मगर साल 2021 में सिनेमाघर खुले हैं बावजूद कोरोना महामारी का साया ऐसा है कि अभी भी निर्माता फिल्म रिलीज करने से कतरा रहे हैं. निर्माताओं का कतराना अनायास नहीं है. स्वतंत्रता दिवस वीकएंड में बेल बॉटम और कई फ़िल्में आइन मगर महामारी के प्रोटोकॉल और मुंबई सर्किट बंद होने का बुरा असर दिखा. अच्छी बात ये है कि दीपावली से पहले 22 अक्टूबर से मुंबई सर्किट के सिनेमाघर भी खुल जाएंगे. अक्षय कुमार स्टारर रोहित शेट्टी की सुपरकॉप एक्शन एंटरटेनर "सूर्यवंशी" दीपावली के ठीक एक दिन बाद यानी 5 नवंबर को रिलीज होने जा रही है.

त्योहार के एक दिन बाद फिल्म को रिलीज करने का फैसला सोच समझकर लिया गया है. ऐसा सिर्फ इसलिए कि पहले दिन फिल्म ज्यादा से ज्यादा कलेक्शन निकाले. निर्माताओं को डर था कि दीपावली के दिन लोग पूजा पाठ में व्यस्त रहेंगे तो शायद फिल्म देखने थियेटर में ना आएं. सूर्यवंशी के साथ अच्छी बात यह भी है कि त्योहारी सीजन पर उसके सामने कोई दूसरी बड़ी फिल्म नहीं है. बॉक्स ऑफिस पर सूर्यवंशी को करिश्मा दिखाने का मौका मिलेगा.

गणतंत्र दिवस, होली, ईद, स्वतंत्रता दिवस, दीपावली और क्रिसमस बॉलीवुड के लिए क्रीम रिलीज शेड्यूल के रूप में मशहूर है. इसमें भी दीपावली को बॉक्स ऑफिस के लिहाज से सबसे अच्छा रिलीज वीकएंड माना जाता है. कई बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर इसी वीकएंड में आई हैं. वैसे इस बार भी त्योहार पर कोरोना के आंशिक असर की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. बदले माहौल में अक्षय की सूर्यवंशी कसौटी पर होगी. मगर उससे पहले आइए एक नजर डालते हैं दशक भर में दीपावली रिलीज फिल्मों की.

sooryavanshi-650_100821061115.jpg

2019: तीन फ़िल्में, बाजी अक्षय की मल्टी स्टारर ने मारी

सिनेमाघर बंद होने की वजह से पिछले साल दीपावली पर कोई फिल्म नहीं आई थी. उससे पहले साल 2019 में बड़े स्केल पर बनी तीन फ़िल्में आईं. इसमें सच्ची घटनाओं से प्रेरित भूमि पेडणेकर, तापसी पन्नू स्टारर अनुराग कश्यप की सांड की आंख, राजकुमार राव स्टारर इंडिया का जुगाड़ और अक्षय कुमार, बॉबी देओल और रितेश देशमुख स्टारर कॉमेडी ड्रामा हाउसफुल 4 शामिल है. अक्षय की फिल्म ने जबरदस्त कमाई की. इंडिया लाइफटाइम कलेक्शन 194 करोड़ के आसपास रहा.

2018: ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान

साल 2018 में आई ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान बहुत बड़ी फिल्म थी. अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख जैसे एक्टर्स से सजी पीरियड ड्रामा को भारी भरकम बजट (करीब 250 करोड़ से ज्यादा) में बनाया गया था. रिलीज भी बड़े स्केल पर हुई और मुकाबले में दूसरी फिल्म भी नहीं थी. बावजूद ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाई. शुरुआती दो दिनों में ही बढ़िया कलेक्शन निकला जो आगे जाकर बैठ गया. फिल्म का इंडिया लाइफटाइम कलेक्शन करीब 151.19 करोड़ के आसपास रहा.

2017: गोलमाल अगेन

अजय देवगन, परिणिति चोपड़ा, तुषार कपूर, अरशद वारसी और अन्य सितारों से सजी कॉमेडी ड्रामा गोलमाल अगेन को दर्शकों ने खूब पसंद किया. गोलमाल अगेन ने 205.69 करोड़ की कमाई की.

2016: ऐ दिल है मुश्किल

साल 2016 में ऐ दिल है मुश्किल आई थी. रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थीं. ऐश्वर्या राय बच्चन और फवाद खान का कैमियो था. दर्शकों ने रोमांटिक कहानी को खूब पसंद किया. कई गाने भी बहुत पॉपुलर हुए. फिल्म करीब 112.48 करोड़ रुपये कमाने में सफल रही.

ae-dil-hai-mushkil-6_100821061210.jpg

2015: प्रेम रतन धन पायो

छह साल पहले दीपावली पर राजश्री के बैनर तले बनी फैमिली ड्रामा प्रेम रतन धन पायो आई थी. सलमान खान, सोनम कपूर, की फिल्म ने करीब 210.16 करोड़ की कमाई की. फिल्म हिट रही.

2014: हैप्पी न्यू ईयर

फराह खान के निर्देशन में आई शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और अभिषेक बच्चन स्टारर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया था. करीब 203 करोड़ रुपये कमाने में कामयाब रही.

2013: कृष 3

राकेश रोशन के निर्देशन में बनी साई फाई ने कृष 3 ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 244.92 करोड़ कमाए. रितिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा और कंगना रनौत ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी. विवेक ओबेरॉय निगेटिव रोल में थे.

2012: जब तक है जान

लंबे समय तक दीपावली वीकएंड पर शाहरुख का राज रहा. उनके करियर की कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में त्योहार पर ही रिलीज हुईं और जबरदस्त कामयाब रहीं. इनमें रोमांटिक ड्रामा जब तक है जान भी शामिल है. यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी यह आख़िरी फिल्म भी है. फिल्म का इंडिया कलेक्शन करीब 120.85 करोड़ रहा. रोमांटिक ड्रामा में शाहरुख खान के साथ कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा अहम भूमिकाओं में

jab-tak-hai-jaan-1_0_100821061314.jpg

2011: रा. वन

अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी शाहरुख की सुपरहीरो फिल्म का बॉक्स ऑफिस हाल बहुत बुरा था. शाहरुख के साथ करीना कपूर अहम भूमिका में थीं. हालांकि फिल्म की कहानी लीक से हटकर थी मगर दर्शकों को पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर किसी तरह मात्र 114.29 करोड़ रुपये का ही कारोबार कर पाई.

#अक्षय कुमार, #सूर्यवंशी, #रोहित शेट्टी, Sooryavanshi, Sooryavanshi Release Date, Bollywood Big Diwali Release Movies

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय