New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अगस्त, 2022 12:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले एक दशक के दौरान सिनेमाघरों में फिल्मों की बेहतरीन बॉक्स ऑफिस पर फॉर्मेंस ने अक्षय कुमार को तीनों खान सितारों के सामने एक ऐसे मुकाम पर पहुंचा दिया, एक्टर ने जिसकी कल्पना अपने करियर के पीक में भी ना की होगी. वैसे भी उनके करियर का पीक पिछले दस सालों के अंदर ही दिखता है. वरना तो उससे पहले वे एक बी ग्रेड के एक्टर नजर आते हैं. अगर एक दशक में आई अक्षय की बेतहाशा फिल्मों को देखें तो वे सबसे कामयाब और सबसे भरोसेमंद नजर आते भी हैं. हर निर्माता अक्षय को साइन करने के लिए आतुर दिखता है. मानो अक्षय फिल्म में हैं तो सफलता पक्की है. पिछले साल दीपवाली तक यह चीज बनी दिख रही थी. यहां तक कि कोरोना महामारी के बाद बेहद मुश्किल हालात से गुजर रहे हिंदी बेल्ट के सिनेमाघरों को एक्टर की सूर्यवंशी ने ही बहुत बड़ी उम्मीद दिखाई थी.

मगर हाल के कुछ महीने बता रहे कि सिनेमाघरों के लिए बॉलीवुड और अक्षय कुमार के माने अब वैसे नहीं हैं. बदल चुके हैं. सालभर  में चार और उससे ज्यादा फ़िल्में करने वाले अक्षय की फिल्म कटपुतली कुछ ही दिनों बाद आने वाली है, मगर कहीं भी उसकी चर्चा नहीं है. असल में 2 सितंबर को अक्षय की कटपुतली रिलीज होगी. निर्माताओं ने कटपुतली को सिनेमाघरों की बजाए डिजनी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम करने का फैसला लिया है. दूसरी ओर कटपुतली से एक हफ्ते बाद 9 सितंबर को सिनेमाघरों में आ रही ब्रह्मास्त्र पर खूब चर्चाएं हैं. हालांकि चर्चाएं नकारात्मक हैं.

cuttputalliकटपुतली में अक्षय कुमार और रकुलप्रीत की जोड़ी है.

अक्षय कुमार ने एक दशक जो कमाया था अब दरक रहा है धीरे-धीरे

बॉलीवुड का 'लाडले एक्टर' की फिल्म को लेकर बातचीत का ना होना कई चीजों की ओर इशारा करती है. सबसे अहम तो यही कि एक्टर ने पिछले एक दशक में जो स्टारडम और बॉक्स ऑफिस पर सबसे भरोसेमंद एक्टर होने का तमगा कमाया था- वह या तो दरक चुका है या धीरे धीरे ख़त्म हो रहा है. जब सिनेमाघर सामान्य हो चुके हैं अक्षय की फिल्म को वहां रिलीज करने से बच गया. जबकि इससे पहले कटपुतली की ओटीटी रिलीज को लेकर कोई सूचना नहीं थी. आखिर क्यों ना माना जाए कि निर्माताओं को अब बॉक्स ऑफिस पर अक्षय के करिश्मे की उम्मीद नहीं रही?

अगर निर्माताओं को भरोसा होता तो यह फिल्म भी सिनेमाघरों में रिलीज की जाती. मगर इस साल पिछले कुछ महीनों के अंदर खिलाड़ी कुमार की तीन बड़ी फ़िल्में एक एक कर फ्लॉप हो चुकी हैं. सबसे पहले कॉमेडी एंटरटेनर बच्चन पांडे आई. फिर पीरियड ड्रामा सम्राट पृथ्वीराज और उसके बाद रक्षा बंधन. तीनों फिल्मों को दर्शकों ने बुरी तरह से खारिज किया और सोशल मीडिया पर एक्टर को जमकर घुड़की भी पिलाई गई. एक तरह से दर्शकों ने उन्हें संदेश दिया कि अब आपका भी वक्त ख़त्म हो चुका है. उम्र को जस्टिफाई करने वाले किरदार में आइए. सम्राट पृथ्वीराज को तो सरकार की तरफ से टैक्स में मिली रियायतों से भी कोई राहत नहीं मिली. अक्षय की तीनों फिल्मों ने निर्माताओं के कई सौ करोड़ रुपये डुबो दिए. यह कोई बताने की बात नहीं है अब.

अक्षय की कटपुतली को बायकॉट के लायक भी नहीं समझ रहे दर्शक, क्या चल रहा है?

और कटपुतली की रिलीज तक अक्षय बॉलीवुड के तमाम दूसरे हमउम्र सितारों की तरह फिलहाल विवश/बेचारे नजर आ रहे हैं. एक ऐसा एक्टर अचानक जिसकी फिल्मों से दर्शकों की रुचि ख़त्म होती दिख रही है. नई राजनीति में बॉलीवुड के अगुआ अभिनेता नजर आ रहे अक्षय की फिल्म के खिलाफ हाल के दिनों में वैसी ही घृणा दिखी जैसे कुछ खान सितारों को सामना करना पड़ा. रक्षा बंधन और सम्राट पृथ्वीराज के लिए तो एक्टर की भयानक किस्म की ट्रोलिंग हुई. और कटपुतली तक ऐसे दिन आ गए कि लोग इसे बायकॉट के लायक भी नहीं समझ रहे हैं.

लाल सिंह चड्ढा के सामने एक्टर की रक्षा बंधन का भी बायकॉटट्रेंड दिखा था, लेकिन ब्रह्मास्त्र के सामने कटपुतली को ना देखने की अपील भी नहीं हो रही. जैसे यह फिल्म 2 सितंबर को रिलीज ही नहीं हो रही है. कटपुतली पर लोगों की चुप्पी अक्षय के कमजोर होते स्टारडम पर गंभीर किस्म का संकेत है. मान लेना चाहिए कि बॉलीवुड से नफ़रत करने वाले तमाम समूहों ने अक्षय की जमीन को हिला दिया है. अक्षय को बने रहने के लिए अब एक बहुत ही पावरफुल प्रदर्शन की जरूरत है. उन्हें दुआ करनी चाहिए कि कटपुतली दर्शकों के मिजाज को बदले. वर्ना चार फ्लॉप के बाद अक्षय का संभलना बेहद मुश्किल हो जाएगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय