charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2022 09:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'सम्राट पृथ्वीराज' जैसी मेगाबजट फिल्म के डिजास्टर साबित होने के बाद अभिनेता अक्षय कुमार के स्टारडम पर सवाल उठने लगे हैं. उनकी लगातार कई फिल्में बॉक्स ऑफिस से लेकर ओटीटी तक पर फ्लॉप रही हैं. इनमें बच्चन पांडे, अतरंगी रे और बेल बॉटम जैसी फिल्में शामिल हैं. इन सभी सवालों के बीच अक्षय कुमार लगातार ये संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि उनके सितारे अभी गर्दिश में नहीं गए हैं. उनमें अभी बहुत जान बाकी है. यही वजह है कि अपने बनाए नियम के विपरीत जाकर उन्होंने अपने आने वाली फिल्म 'रक्षाबंधन' का प्रमोशन अभी से शुरू कर दिया है. वरना फिल्म रिलीज से 2 हफ्ते पहले ही वो उसका प्रमोशन शुरू करते थे. इतना ही नहीं उनके एक चर्चित फिल्म में भी साइन किया गया है. जी हां, करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म 'दोस्ताना 2' में वो मुख्य भूमिका निभाते हुए दिख सकते हैं.

फिल्म 'दोस्ताना 2' का ऐलान साल 2019 में किया गया था, लेकिन तीन साल बाद भी ये अच्छे दिनों के इंतजार में है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इस फिल्म में पहले कार्तिक आर्यन को कास्ट किया गया था. कोलिन डीकुन्हा के निर्देशन में बन रही इस फिल्म के लिए उन्होंने अभिनेत्री जान्हवी कपूर और अभिनेता लक्ष्य ललवानी के साथ दो महीने की शूटिंग भी कर ली थी. लेकिन अचानक खबर आई कि उनको फिल्म से बाहर कर दिया गया है. बताया गया कि 'अनप्रोफेशनल' व्यवहार की वजह से कार्तिक को धर्मा प्रोडक्शन से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. हालांकि, ये भी बात सामने आई कि इस फिल्म में कार्तिक अपने किरदार के हिसाब से कुछ बदलाव करना चाह रहे थे. इसकी वजह से करण जौहर के साथ उनकी बात नहीं बनी. बाद में करण ने नाराज होकर उनको फिल्म से ही बाहर निकाल दिया. उस वक्त ये मामला बहुत ज्यादा तूल पकड़ा था.

kartik_dhamaka_650_062122090731.jpgकार्तिक आर्यन में अक्षय कुमार का अक्स देखा जाता है, भविष्य में वो उनकी जगह ले सकते हैं.

कार्तिक आर्यन के 'दोस्ताना 2' से अलग होने के बाद दो साल तक फिल्म लटकी रही है. इसके लीड एक्टर की तलाश हो रही थी, जो कि अक्षय कुमार के साथ पूरी हुई है. अब अक्षय इस फिल्म में कार्तिक की जगह नजर आने वाले हैं. इस तरह अक्की ने कार्तिक से अपना 'बदला' भी ले लिया है. क्योंकि अक्षय की फिल्म 'भूल भुलैया' में कार्तिक ने उनको रिप्लेस किया था. वो 'भूल भुलैया 2' में उनकी जगह नजर आए थे. इसे लेकर अक्षय के फैंस में भारी नाराजगी देखने को मिली थी. सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर अपनी भड़ास निकाली थी. कुछ लोगों ने तो यहां तक कहा कि वो इस फिल्म में अक्षय की जगह किसी को भी नहीं देखना चाह रहे हैं. लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई, तो सबका भ्रम टूट गया. अपनी बेहतरीन अदाकारी से कार्तिक ने अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिए. साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच भी फिल्म 200 करोड़ क्लब में पहुंचने के लिए बेकरार है.

इतना नहीं जिस वक्त अक्षय कुमार से तुलना करके कार्तिक को नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही थी, उस वक्त उन्होंने जो जवाब दिया था, वो ये बताने के लिए काफी है कि उनके जैसे अभिनेता कभी 'अनप्रोफेशनल' नहीं हो सकते हैं. ऐसे अभिनेता अपने जड़ों से जुडे़ हुए होते हैं. कार्तिक आर्यन ने कहा था, ''मैं अक्षय कुमार के साथ अपनी तुलना नहीं कर सकता, क्योंकि मेरे पैर अभी तक इतने बड़े नहीं हुए हैं कि वो अक्की पाजी के जूते में फिट हो पाएं. मैं 'भूल भुलैया' में उनकी (अक्षय कुमार) भूमिका बहुत पसंद करता हूं. एक अभिनेता के रूप में उनसे बहुत प्यार करता हूं. मैं फिल्मों में उनको देखते हुए बड़ा हुआ हूं. दोनों फिल्मों की तुलना न करना बेहतर रहेगा, हमने इसको अपने तरीके से पूरा करने की कोशिश की है. ये नई फिल्म है. इसमें नए फैक्ट्स हैं. उम्मीद है कि लोग इसको अपने ही अंदाज में पसंद करेंगे. भूल भुलैया 2 को एक नई फिल्म के रूप में याद किया जाएगा.''

देखा जाए तो करण और कार्तिक के बीच यही फर्क है. करण पर हमेशा ऐसे आरोप लगते रहे हैं कि वो खुद को बॉलीवुड का मालिक समझते हैं. उनकी मठाधीशी के चर्चे भी आम रहे हैं. उनको बॉलीवुड में नेपोटिज्म का पोषक माना जाता है. अधिकतर स्टार किड्स करण के प्रोडक्शन के बैनर तले बनने वाली फिल्मों के जरिए ही लॉन्च होते हैं. यही वजह है कि वो बाहरी कलाकारों को उतनी अहमियत नहीं देते. उनको स्टार किड्स पर ज्यादा भरोसा रहता है. लेकिन कार्तिक के 'दोस्ताना 2' से बाहर जाने के बाद अक्षय कुमार को लेने का उनका फैसला भी बहुत कुछ कहता है. कार्तिक में अक्षय का अक्स देखा जा रहा है. हर किसी को लगता है कि भविष्य में वो उनकी जगह ले सकते हैं. ऐसे में एक-दूसरे को सामने खड़ा करके माहौल बनाया जा सकता है. वैसे भी बॉलीवुड विवाद खड़े करके फिल्म हिट कराने में ज्यादा यकीन करता रहा है. उनको लगता है कि ये सबसे सरल और सस्ता माध्यम है.

बताते चलें कि 'दोस्ताना 2' साल 2008 में रिलीज हुई रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'दोस्ताना' का सीक्वल है. इसका निर्देशन तरुण मनसुखानी ने किया है, जबकि फिल्म का निर्माण करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले हुआ है. फिल्म में अभिषेक बच्चन, जॉन अब्राहम, प्रियंका चोपड़ा, बॉबी देओल, किरण खेर और सुष्मिता मुखर्जी लीड रोल में हैं. फिल्म तीन दोस्तों पर आधारित है, जो कि एक ही फ्लैट में साथ रहते हैं. सैम, कुनाल और नेहा. इसमें सैम और कुनाल खुद को गे कपल बताते हैं, ताकि वो नेहा के साथ रह सके. इस तरह सैम और कुनाल अलग-अलग नेहा से प्यार करने लगते हैं. फाइनली प्यार किसे नसीब होता है, यही फिल्म की पूरी कहानी है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि फिल्म के सीक्वल की कहानी कैसी होती है. इसके साथ ही अक्षय कुमार और जान्हवी कपूर के बीच केमेस्ट्री कैसी होगी, ये भी देखने वाली बात होगी. फिलहाल फिल्म की रिलीज का इंतजार है.

#दोस्ताना 2, #अक्षय कुमार, #करण जौहर, Dostana 2, Akshay Kumar Roped In Dostana 2, Kartik Aaryan Exit From Dostana 2

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय