New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2021 12:32 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार को बॉक्स ऑफिस का 'खिलाड़ी' माना जाता है. उनकी हर साल तीन से चार फिल्में रिलीज होती हैं. उनमें से ज्यादातर फिल्में 100 करोड़ क्लब में जरूर शामिल होती हैं. हालही में कोरोना की वजह से बंद सिनेमाघर जब खुले तो सबसे पहले अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' रिलीज हुई थी. उस वक्त तमाम पाबंदियों और कोरोना की वजह से दर्शकों की कम संख्या को देखते हुए फिल्म मेकर्स अपनी फिल्में रिलीज करने से डर रहे थे, लेकिन अक्षय कुमार ने साहस दिखाते हुए अपनी फिल्म थियेटर में रिलीज की थी. इस फिल्म ने ज्यादा कमाई तो नहीं की, लेकिन बॉलीवुड को एक रफ्तार जरूर दे दी. इसके बाद अक्षय की अगली फिल्म 'सूर्यवंशी' जब रिलीज हुई तो उसको फायदा मिला और फिल्म ने 200 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके रिकॉर्ड कायम कर दिया.

आने वाला साल 2022 भी अक्षय कुमार के नाम रहने वाला है. इस साल उनकी छह बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने वाली हैं. इनमें 'पृथ्वीराज' (Prithviraj), 'बच्चन पांडे' (Bachchan Pandey), 'राम सेतु' (Ram Setu), 'रक्षा बंधन', 'गोरखा' और 'ओह माई गॉड 2' प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन फिल्मों को देखते हुए फिल्म पंडितों का अनुमान है कि अगले साल अक्षय कुमार करीब 2000 करोड़ रुपए की कमाई कर सकते हैं. ये कमाई उनकी फिल्मों के ब़ॉक्स ऑफिस कलेक्शन, डिजिटल राइट्स और सैटेलाइट राइट्स की बिक्री से हासिल हो सकते हैं. अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज', 'राम सेतु' और 'ओह माई गॉड 2' फिल्म 'सूर्यवंशी' की तरह बड़े बजट की फिल्म है, ऐसे में इन तीन फिल्मों से ही उनको 1000 से 1200 करोड़ की कमाई हो सकती है.

1_650_122421083028.jpgबॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस के बादशाह माने जाते हैं. फिल्मों से होने वाली कमाई के अनुमानित आंकड़े के बारे में अक्षय कुमार कहना है कि कोरोना महामारी ने सिखाया है कि 'कभी भी कुछ भी हो सकता है. किसी एक बात पर भरोसा नहीं किया जा सकता. एक इंटरव्यू में जब उनसे 2000 के आंकड़ों के बारे में पूछा गया तो खिलाड़ी कुमार ने कहा, 'वाह, आपने तो मुझसे भी बड़ी जल्दी कैलकुलेट कर लिया. मुझे इस तरह के प्रोजेक्शन पर बड़ा गर्व होता है. मुझे लगता है कि यह इस बात का प्रमाण है कि जॉनर, कहानी और किरदार हमेशा किंग होते हैं. मैं 2022 के लिए बेहद उत्साहित हूं. लेकिन इन बीते दो सालों ने हमें जो एक चीज सिखाई है, वो यह कि कुछ भी काम नहीं आने वाला. कुछ भी बैंकएबल नहीं है. देखते हैं कि आगे क्या होता है. हो सकता है कि हम अगले साल इसी दौरान बॉक्स ऑफिस के आंकड़ों को लेकर बात करें. सबकुछ भविष्य के गर्भ में है.'

आइए, अक्षय कुमार की आने वाली फिल्मों और उनकी कमाई के अनुमान के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- पृथ्वीराज (Prithviraj)

कमाई का अनुमान- 1000 करोड़ रुपए

कब रिलीज होगी- 21 जनवरी 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद

डायरेक्टर- चंद्र प्रकाश द्विवेदी

चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बन रही अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित है. इसका बजट करीब 300 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. ऐसे में आप इस फिल्म के बारे में अनुमान लगा सकते हैं कि ये किस स्तर की बनने वाली है. फिल्म को गणतंत्र दिवस के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर रिलीज किया जा रहा है. 21 जनवरी को रिलीज होने वाली इस फिल्म को शुक्रवार से रविवार तक तीन दिन का वीकेंड, उसके बाद बुधवार 26 जनवरी को एक दिन छुट्टी मिल रही है. ऐसे में फिल्म को 6 दिन का लंबा हॉलीडे मिल रहा है. यही वजह है कि फिल्म क्रिटिक अनुमान लगा रहे है कि इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 1000 करोड़ रुपए से अधिक का हो सकता है. फिल्म में अक्षय कुमार के साथ पूर्व विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद भी अहम भूमिका में हैं.

2. फिल्म- बच्चन पांडे (Bachchan Pandey)

कमाई का अनुमान- 200 करोड़ रुपए

कब रिलीज होगी- 4 मार्च 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, कृति सेनन, जैकलीन फर्नाडीज, अरशद वारसी और पंकज त्रिपाठी

डायरेक्टर- फरहद सामजी

फिल्म बच्चन पांडे के निर्माता साजिद नाडियावाला हैं, जबकि इसका निर्देशन फरहाद सामजी कर रहे हैं. फिल्म में अक्षय कुमार के साथ कृति सेनन, जैकलीन, अरशद वारसी और पंकज त्रिपाठी अहम रोल में हैं. 'बच्चन पांडे' साल 2014 में आई तमिल फिल्म 'वीरम' की रीमेक है. 'वीरम' में साउथ एक्टर अजीत ने लीड रोल किया था. इसमें अक्षय कुमार उसी रोल को कर रहे हैं. वो एक गैंगस्टर बने हुए हैं. इसमें अक्षय के अपोजिट अभिनेत्री कृति सेनन हैं, जो कि एक जर्नलिस्ट की भूमिका है और गैंगस्टर को सुधारकर सही रास्ते पर लाने का काम करती हैं. फिल्म क्राइम ड्रामा होते हुए भी फैमिली फिल्म नजर आ रही हैं, क्योंकि इसे एक परिवार की पृष्ठभूमि पर ही बुना गया है. फिल्म का बजट 80 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से अधिक का कलेक्शन कर सकती है.

3. फिल्म- रक्षाबंधन

कमाई का अनुमान- 100 करोड़ रुपए

कब रिलीज होगी- 11 अगस्त 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर

डायरेक्टर- आनंद एल राय

फिल्म 'अतरंगी रे' के बाद आनंद एल राय और अक्षय कुमार की जोड़ी इमोशनल ड्रामा फिल्म 'रक्षाबंधन' लेकर आ रही है. इस फिल्म को हिमांशु शर्मा ने लिखा है, जबकि आनंद एल राय और अक्षय कुमार की बहन अलका इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं. फिल्म भाई-बहन के रिश्ते पर आधारित है. इसका पहला पोस्टर इसी साल रक्षाबंधन त्योहार के मौके पर रिलीज किया गया था, जिसमें अक्षय कुमार चार लड़कियों के साथ दिख रहे हैं. देखने में लग रहा है कि अक्षय कुमार अपनी बहनों के साथ हैं. यह फिल्म जिस दिन रिलीज हो रही है, उसी दिन बाहुबली एक्टर प्रभास की फिल्म 'आदिपुरुष' भी रिलीज हो रही है. इस तरह बॉक्स ऑफिस पर दो सुपरस्टारों की दो मेगा बजट फिल्मों की टक्कर देखने को मिल सकती है. इसे लेकर अभी से चर्चाएं गरम हैं. वैसे दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस क्लैश देखना दिलचस्प होगा.

4. फिल्म- रामसेतु (Ramsetu)

कमाई का अनुमान- 200 करोड़ रुपए

कब रिलीज होगी- 24 अक्टूबर 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार के साथ नुसरत भरूचा और जैकलीन फर्नाडीज

डायरेक्टर- अभिषेक शर्मा

फिल्म रामसेतु अगले साल रिलीज होने वाली अक्षय कुमार की सबसे बड़ी फिल्म है. राम सेतु का निर्देशन अभिषेक शर्मा द्वारा किया जा रहा है और यह फिल्म भगवान राम द्वारा बनाए गए राम सेतु पर आधारित है. इसके निर्माता अरुणा भाटिया और विक्रम मल्होत्रा है. अक्षय कुमार इसमें लीड रोल में नजर आएंगे, जो कि एक आर्क‍ियोलॉज‍िस्ट की भूमिका निभा रहे हैं. इस फिल्म का मुहुर्त शॉट भगवान राम की नगरी अयोध्या में लिया गया है. इसके बाद इसकी शूटिंग की शुरूआत भी अयोध्या से ही की गई है. सेतु फिल्म की घोषणा और इसका पहला पोस्टर 14 अक्टूबर 2020 को दिवाली पर रिलीज़ किया गया था. इस फिल्म का बजट 40 से 50 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. यह फिल्म भी 200 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर सकती है.

5. ओह माई गॉड 2 (OMG2)

कमाई का अनुमान- 300 से 500 करोड़ रुपए

कब रिलीज होगी- अभी तय नहीं है

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी

डायरेक्टर- उमेश शुक्ला

फिल्म OMG2 साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म ओह माई गॉड का सीक्वल है. पहले इस फिल्म का निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया था. ओह माय गॉड एक हॉलीवुड फिल्म से प्रेरित है, जिसका शीर्षक द मैन हू स्यूड गॉड है. फिल्म एक गुजराती व्यवसायी की कहानी है, जो नास्तिक है. कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब वह भगवान के अस्तित्व को साबित करने के लिए दरबार में जाता है. कोर्ट रूम ड्रामा ने ईश्वर के अस्तित्व के विचार के पीछे कई तथ्य साबित किए गए हैं. फिल्म ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि धर्म, जाति और अन्य भेदभाव मानव के बनाए हैं. फिल्म के सीक्वल की शूटिंग अक्षय कुमार रामसेतु की पूरा करने के बाद शुरू करेंगे.

#अक्षय कुमार, #अतरंगी रे, #सूर्यवंशी, Akshay Kumar Earning With Upcoming Movies, Akshay Kumar Potentially Earning With Upcoming Movies, Akshay Kumar Upcoming Movies

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय