New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2021 03:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

करीब-करीब तीन साल बाद आनंद एल रॉय के निर्देशन में प्रेम त्रिकोण पर बनी कोई फिल्म आ रही है. फिल्म अतरंगी रे है. इसे हिंदी के साथ तमिल में भी डब किया गया है. फिल्म में अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की तिकड़ी है. आनंद एल रॉय ने फिल्म में अपनी तरह से कुछ मुद्दों को दिखाने की कोशिश की है. इनमें एक तो पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में होने वाली जबरिया यानी पकड़उवा शादी है. दूसरा- तमिलनाडु में दुल्हन की किल्लत का सामना कर रहे एक समुदाय के युवाओं का विरोधाभास अलग तरह से सामने आ रहा है. और तीसरा मुद्दा हिंदू-मुस्लिम प्रेम है जिसे मौजूदा राजनीति में तो 'लव जिहाद' की तरह प्रचारित किया जाता है.

अभी कुछ समय पहले फरहान अख्तर की तूफ़ान आई थी. शायद यह हाल फिलहाल आई मुख्यधारा की इकलौती फिल्म थी जिसमें मुस्लिम नायक और हिंदू नायिका का प्रेम दिखाने का तरीका बोल्ड लगा. डिजिटल स्ट्रीम हुई फिल्म के खिलाफ सोशल मीडिया पर खूब कैम्पेन दिखा था. लोगों ने नायक नायिका के अलग-अलग धर्मों पर भी निशाना साधा था. अब एक बार फिर अतरंगी रे में एक मुस्लिम और 'शादीशुदा' हिंदू लड़की के बीच प्रेम दिखाया गया है.

धर्म को लेकर फिलहाल सोशल मीडिया में जिस तरह लोग भड़कते हैं- अतरंगी रे में सज्जाद और रिंकू सूर्यवंशी की प्रेम कहानी को लेकर उनकी प्रतिक्रिया पर नजर रहेगी. यह भी देखना होगा कि वाकई में वो लव जिहाद है भी या नहीं. क्योंकि बॉलीवुड कभी इतना बोल्ड दिखा नहीं कि कोई स्टैंड ले.

atrangi reअक्षय कुमार ने सज्जाद और सारा ने रिंकू की भूमिका निभाई है.

खैर. इससे पहले आई कई फिल्मों के खिलाफ धार्मिक वजहों से विवाद खड़े हुए हैं. कुछ में तो नायक-नायिका के अलग-अलग धर्म भी बहस तलब हुए. आइए एक नजर डालते हैं.

#1) बॉम्बे (1995)

चर्चित फिल्म है. इसे मणिरत्नम ने तमिल में बनाया था. फिल्म हिंदी में डब हुई थी. कहानी बहुत ही यूनिक और बोल्ड थी. अरविंद स्वामी और मनीषा कोइराला की जोड़ी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म का संगीत एआर रहमान ने दिया था. फिल्म का नायक शेखर नारायणन पिल्लई हिंदू है जिसे शैला बानो से प्यार हो जाता है. धार्मिक वजहों से दोनों के घरवाले रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं. शेखर, शैला को लेकर बॉम्बे भाग आता है और शादी कर लेता है. फिल्म में अयोध्या में बाबरी मस्जिद टूटने और दंगे के हालत दिखाए गए हैं.

विवाद क्यों हुआ था

बॉम्बे को लेकर विवाद की वजह नायक नायिका का अलग-अलग धर्मों से होना था. बाबरी मस्जिद तोड़े जाने के बाद देशभर में दंगे हुए और समाज में धार्मिक बंटवारा बहुत बढ़ गया था. मुस्लिम समाज के एक तबके को यह पसंद नहीं आया कि हीरोइन का धर्म इस्लाम है और वह एक हिंदू से प्यार और शादी कर लेती है.

#2) फायर (1996)

इसे दीपा मेहता ने लिखा और बनाया था. शबाना आजमी, नंदिता दास, कुलभूषण खरबंदा और जावेद जाफरी जैसे कलाकारों ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं. हालांकि ये मसाला ड्रामा नहीं थी मगर इरोटिक रोमांटिक ड्रामा ने दुनियाभर के दर्शकों का ध्यान खींचा. हकीकत में यह इंडो कैनेडियन फिल्म है.

विवाद क्यों हुआ था

फिल्म की कहानी दो महिलाओं के बीच शारीरिक संबंधों (लेस्बियन) पर है. शबाना और नंदिता ने देवरानी-जेठानी का किरदार निभाया था. उनके किरदारों के नाम सीता और राधा थे. कई हिंदूवादी संगठनों का आरोप है कि दीपा मेहता की फिल्म के जरिए जानबूझकर भारतीय परंपरा, परिवार और उनकी धर्मं संस्कृति का कला के नाम पर दुष्प्रचार किया जा रहा है. फायर के खिलाफ विरोध देशव्यापी थे.

#3) गदर: एक प्रेम कथा (2001)

यह रोमांटिक एक्शन पीरियड ड्रामा है. इसे अनिल शर्मा ने बनाया था. फिल्म में सनी देओल और अमीषा पटेल की जोड़ी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. अमरीश पुरी जैसे दिग्गज कलाकार चरित्र भूमिकाओं में थे. फिल्म की कहानी में भारत पाकिस्तान के बंटवारे को दिखाया गया था. बंटवारे से पहले का माहौल, बंटवारे के बाद भड़के धार्मिक दंगों और दंगों से उपजी एक प्रेम कहानी फिल्म का केंद्रीय कथानक थी.

विवाद क्यों हुआ था

दरअसल, फिल्म का नायक सिख था जबकि नायिका मुस्लिम. बंटवारे के बाद दंगों में ऐसे हालात बनते हैं कि सिख युवक मुस्लिम लड़की से शादी करके उसके एजान बचाता है. कुछ लोगों को नायिका का मुस्लिम होना पसंद नहीं आया और उन्होंने फिल्म का विरोध किया.

#4) पद्मावत (2018)

यह रोमांटिक पीरियड ड्रामा है. इसे संजय लीला भंसाली ने बनाया था. फिल्म में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं. फिल्म की कहानी में रानी पद्मावती के प्रेम, बहादुरी और जौहर को दिखाया गया है.

विवाद क्यों हुआ था

पद्मावत को लेकर विवाद फिल्म की रिलीज से पहले था. अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका में रणवीर सिंह की कास्टिंग को लेकर अफवाह थी कि फिल्म में रानी पद्मावती और खिलजी के बीच रोमांटिक सीन है. इसी आधार पर राजस्थान में शूटिंग के दौरान राजपूतों के संगठन करनी सेना ने तोड़फोड़ की और फिल्म को देश के किसी भी हिस्से में प्रदर्शित ना होने की धमकी दी थी. फिल्म की रिलीज तक विवाद बना रहा है.

#अतरंगी रे, #अक्षय कुमार, #धनुष, Atrangi Re Movie, Hindu Muslim Love In Bollywood, Hindu Muslim Love Story In Atrangi Re

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय