New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जुलाई, 2018 03:38 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

भारत में आजादी के बाद हॉकी में पहले गोल्ड मेडल जीतने का सपना देखने वाली टीम और उनके खिलाड़ियों के वास्तविक दस्तावेज़ पर आधारित फिल्म 'गोल्ड' का निर्देशन रीमा कागती कर रहीं हैं. रीमा इसके पूर्व 2007 में हनीमून ट्रैवेल्स और 2012 में फिल्म तलाश का निर्देशन कर चुकी हैं. फिल्म 'गोल्ड' एक ऐसी हॉकी टीम की कहानी को दर्शाती है जिसने देश के लिए पहली बार गोल्ड जीतने का सपना देखा था. उसी टीम के कोच तपन दास के किरदार में अक्षय कुमार हैं.

अमूमन देखने को मिलता है कि अक्षय कुमार ऐसे किरदार वाली फिल्में या ऐसे विषय को केंद्र में रखकर बनी फिल्मों में काम करते हैं जो लीक से हटकर होती हैं. अब खुद देखिये खेल आधारित फिल्मों में क्रिकेट का बोलबाला हुआ करता था लेकिन अक्षय ने हॉकी को चुना. गौरतलब है कि मौजूदा समय में एक और निर्देशक दिलजीत दोसांझ अपनी फ़िल्म 'सूरमा' बना चुके हैं. जो हॉकी की ही पृष्ठभूमि पर है.

gold song फिल्म गोल्ड के गीत ने एक बार फिर भारतीयों के चरित्र पर सवालिया निशान लगाए हैं

रीमा कागती हॉकी के स्वर्ण युग की कहानी को पर्दे पर चित्रित करने की ओर अग्रसर हैं, इसी कड़ी में उन्होंने एक ओर जहां फिल्म के प्रदर्शन की तारीख 15 अगस्त निर्धारित की है वहीं फिल्म का दूसरा गाना भी निर्माताओं से रिलीज करवा दिया है. एक्सेल इंटरटेनमेंट के तत्वावधान में बन रही फिल्म का स्वरूप भले ही खेल के सहारे देशभक्ति को खुद में समाहित करता हो लेकिन खेल और देशभक्ति के सहारे फिल्म का व्यवसाय किए जाने से भी निर्माता पीछे नहीं हट रहे.

हाल ही में फिल्म का एक गीत 'चढ़ गई है' रिलीज किया गया है. इस गीत के दृश्यांकन में स्पष्ट है कि देशभक्ति और खेल के प्रति समर्पित हॉकी टीम का कोच इंग्लैंड में एक पार्टी के दौरान शराब का सेवन कर चुका होता है उसके बाद उसका हश्र वही होता है जो आम भारतीय का शराब पीने के बाद होता है. बहकना, ऊल-जलाल हरकत करना और मदमस्त होकर नाचना. यही सब तपन दास के किरदार में अक्षय कुमार कर रहें हैं.

यह एक तरह का स्टीरियोटाइप निर्देशकों के मन में बन चुका है कि विदेशी धरती पर हर भारतीय शराब के सेवन के बाद बहक जाता है. यह कितना सच है इस पर शोध की गंभीरता से जरूरत है. शराब के सेवन के बाद एक भारतीय को हिन्दी सिनेमा आम तौर पर ऐसी ही हरकत करते हुए दिखाता है वहीं उसी शराब को विदेशी पिये तो वह दूसरी तरह दिखता है.

सचिन-जिगर के संगीत और विशाल ददलानी का गाया यह गीत यूट्यूब पर खूब पसंद किया जा रहा हैं वहीं फिल्म का ट्रेलर भी अब तक 1.5 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि फिल्म खेलों पर बनने वाली फिल्मों की श्रेणी में नए प्रतिमान गढ़ेगी. अब आने वाला वक्त बताएगा कि फिल्म स्पोर्ट्स कैटेगरी में बनने वाली अन्य फिल्मों से कितना अधिक कमा पाएगी और दर्शकों द्वारा सराही जाएगी.

ये भी पढ़ें -

मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने का मजा बिगाड़ रहे हैं पॉपकॉर्न और कोल्‍ड-ड्रिंक्‍स

250 करोड़ कमाते हुए 10 रिकॉर्ड बनाए संजू ने, आखिर फिल्म में ऐसा क्या देखने जा रहे हैं लोग?

Sacred Games ने बता दिया कि सेंसरशिप वाले देश में वेब सीरीज बेस्ट ऑप्शन हैं

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय