New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2020 05:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अक्षय कुमार के फैंस के लिए यह दीवाली खुशियों के साथ ही मनोरंजन से भी भरपूर रहने वाली है, क्योंकि इस दीवाली आपके घर लक्ष्मी के साथ ही धमाकेदार बम भी आने वाला है. जी हां, अक्षय कुमार की आने वाली फ़िल्म लक्ष्मी बम के रिलीज डेट का ऐलान कर दिया गया है. लक्ष्मी बम 9 नवंबर को ओटीटी प्लैटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार पर दस्तक देने वाली है. अक्षय कुमार की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म के रिलीज डेट के बारे में लंबे समय से कयास लग रहे थे कि लक्ष्मी बम सितंबर के आखिरी हफ्ते या अक्टूबर में रिलीज की जा सकती है, लेकिन अक्षय कुमार ने कयासों को विराम देते हुए अब सोशल मीडिया पर लक्ष्मी बम का टीजर पोस्टर जारी करते हुए इसकी रिलीज डेट का ऐलान कर दिया है. साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के फेमस डायरेक्टर राघव लॉरेंस की हॉरर कॉमेडी फ़िल्म लक्ष्मी बम में अक्षय कुमार ट्रांसजेंडर की भूमिका निभा रहे हैं. इस साल दीवाली में रिलीज हो रही लक्ष्मी बम में अक्षय कुमार के साथ ही कियारा आडवाणी, तुषार कपूर, शरद केलकर, तरुण अरोड़ा और अश्विनी कालेसकर भी प्रमुख भूमिका में हैं.

बीते दिनों डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने जब सात फ़िल्मों को अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की घोषणा की तो सबसे ज्यादा जिन फ़िल्मों को लेकर दर्शकों में उत्सुकता थी, वो है अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम और अजय देवगण की भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया. लक्ष्मी बम को लेकर दर्शकों में इसलिए भी उत्सुकता है कि अपने करीब 30 साल के करियर में अक्षय कुमार पहली बार ट्रांसजेंडर की भूमिका निभा रहे हैं, जिसमें लुक से लेकर एक्सप्रेशन और डायलॉग्स, सभी विधाओं में अक्षय कुमार का बिल्कुल अलग रूप देखने को मिलेगा. अक्षय खुद लक्ष्मी बम के अपने किरदार और अवतार को फ़िल्मी करियर की सबसे चुनौतीपूर्ण भूमिका बता रहे हैं. साथ ही करीब 13 साल बाद अक्षय कुमार लक्ष्मी बम फ़िल्म से हॉरर कॉमेडी जोनर में वापसी कर रहे हैं. इससे पहले वह प्रियदर्शन की भूलभुलैया फ़िल्म में नजर आए थे. लक्ष्मी बम का टीजर पोस्टर इस डायलॉग से शुरू होता है कि आज के बाद तेरा नाम लक्ष्मण नहीं, बल्कि लक्ष्मी होगा.

अक्षय के करियर की बेहद खास फ़िल्म

लक्ष्मी बम अक्षय के करियर की सबसे खास फ़िल्मों में से एक है, जिसमें 53 वर्षीय अक्षय करियर के इस मुकाम पर प्रयोग करते दिखेंगे. भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री में ऐसा कभी-कभार देखने को मिलता है कि कोई स्थापित कलाकार चुनौतीपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें अगर दर्शकों को उसकी भूमिका अच्छी नहीं लगती तो वह फ़िल्म उसके करियर पर दाग की तरह दिखती है. लेकिन अक्षय कुमार ने अपने फ़िल्मी करियर में हमेशा अलग-अलग किरदारों में खुद को ढालने की कोशिश की और सबसे अच्छी बात है कि दर्शकों ने उन्हें पसंद किया. अक्षय कुमार जितनी अच्छी कॉमेडी कर लेते हैं, उतनी ही अच्छा ऐक्शन और सीरियस कैरेक्टर. बीते कुछ वर्षों के दौरान उन्होंने केसरी, मिशन मंगल, गुड न्यूज, रॉबोट 2.0, गोल्ड, पैडमैन समेत कई ऐसी फ़िल्में की हैं, जिनमें उनका किरदार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग था. अक्षय कुमार आने वाले समय में सूर्यवंशी जैसी ऐक्शन फ़िल्म, पृथ्वीराज जैसी पीरियड फ़िल्म, अतरंगी रे जैसी रोमांटिक फ़िल्म और रक्षाबंधन जैसी पारिवारिक फ़िल्म में बिल्कुल अलग-अलग किरदार में दिखने वाले हैं.

डिज्नी हॉटस्टार पर सुपरस्टार की फ़िल्म घर बैठे देखें

लक्ष्मी बम साल 2011 में आई फ़िल्म मुनि 2: कंचना की ऑफिशियल हिंदी रीमेक है, जिसे राघव लॉरेंस ने ही डायरेक्ट किया था. कंचना मुनि सीरीज की दूसरी फ़िल्म थी. इसमें राघव लॉरेंस ने बतौर एक्टर, प्रोड्यूस, डायरेक्टर, कोरियोग्राफर, राइटर समेत अन्य कई भूमिका निभाई थी. जब कंचनी की हिंदी रीमेक लक्ष्मी बम की घोषणा हुई तो इसकी कहानी राघव के साथ ही राइटर-डायरेक्टर फरहाद सामजी ने लिखी और लीड एक्टर के तौर पर अक्षय कुमार को चुना गया. हालांकि, बाद में इस फ़िल्म को लेकर विवाद भी हुआ, जब राघव लॉरेंस ने इसे डायरेक्ट करने से मना कर दिया. लेकिन बाद में मामला शांत हुआ और राघव ने पूरी फ़िल्म डायरेक्टर की. इस फ़िल्म को अक्षय कुमार, तुषार कपूर और फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने मिलकर बनाया है और अब इसे डिज्नी हॉटस्टार से 100 करोड़ से ज्यादा में खरीदकर अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज कर रहा है, जहां घर बैठे दर्शक मल्टीप्लेक्स का मजा लेते हुए फर्स्ट डे, फर्स्ड शो देख सकेंगे.

लक्ष्मी बम और मुनि 2: कंचना में कितना अंतर?

आपके मन में घूम रहा होगा कि ट्रांसजेंडर को लेकर हॉरर कॉमेडी फ़िल्म कैसे बनाई जा सकती है? आपको बता दूं कि राघव लॉरेंस की फ़िल्म मुनि 2: कंचना में राघव नामक लीड किरदार होता है, जो दिनभर क्रिकेट खेलता रहता है और लोगों को एंटरटेन करता रहता है. उसे भूत और अंधेरे से डर लगता है. एक दिन भूत की आत्मा उसमें बस जाती है और फिर किस तरह का खेल होता है, इसी हॉरर को कॉमेडी के अंदाज में राघव ने अपनी फ़िल्म में पेश किया था, जो कि लोगों को बेहद पसंद आई थी. अब लक्ष्मी बम में अक्षय कुमार लक्ष्मण और लक्ष्मी की भूमिका निभाकर राघव की फ़िल्मी यात्रा को एक अलग मंजिल देते नजर आएंगे. उल्लेखनीय है कि लक्ष्मी बम हिंदी सिनेमा के दर्शकों के लिए बिल्कुल अलग अनुभव रहने वाला है, जिसमे अक्षय कुमार जैसे हिट मशीन ट्रांसजेंडर की भूमिका में नजर आने वाले हैं. अक्षय कुमार की सभी फ़िल्में हिट या ब्लॉकबस्टर होती हैं, ऐसे में उम्मीद की जा रही है फिलहाल हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के सबसे चहेते एक्टर का नया अवतार लोगों को और पसंद आने वाला है और आने वाले दिनों में कई और बड़े एक्टर अक्षय कुमार जैसा चैलेंज लेते नजर आएंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय