New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 नवम्बर, 2022 04:36 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सिनेमा में ओरिजनल कंटेंट की भारी डिमांड के बीच बॉलीवुड अभी भी बायोपिक फिल्मों के फेर से बाहर नहीं निकल पा रहा है. हर साल बड़ी संख्या में बायोपिक और रीमेक फिल्में के सहारे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री अपनी दुकान चमकाने की कोशिश करता है. कुछ साल पहले जब साउथ सिनेमा और ओटीटी से लोगों का परिचय नहीं हुआ था, तब बॉलीवुड का ये फॉर्मूला हिट हो जाता था. लेकिन आज के दौर में दर्शक समझदार हो गए हैं. उनको पता है कि क्या देखना और क्या नहीं देखना. यही वजह है कि बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दे रही हैं. इस साल फ्लॉप होने वाली फिल्मों में सबसे ज्यादा संख्या अक्षय कुमार की फिल्मों की है. उनकी फिल्म 'बच्चन पांडे', 'सम्राट पृथ्वीराज', 'रक्षा बंधन', 'कठपुतली' और 'राम सेतु' बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. इसके बावजूद वो अब एक नई बायोपिक फिल्म लेकर आने जा रहे हैं.

650x400_111622082928.jpgअभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी नई फिल्म का ऐलान कर दिया है.

जी हां, फिल्म 'हेरा फेरी 3' से बाहर होने की चर्चाओं के बीच अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी नई फिल्म का ऐलान कर दिया है. वो माइनिंग इंजीनियर सरदार जसवंत सिंह गिल की बायोपिक में नजर आएंगे. 16 नवंबर को रेस्क्यू डे के मौके पर उन्होंने अपनी नई फिल्म का ऑफिशियल ऐलान किया है. हालांकि, इसका नाम अभी फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन आशा जताई जा रही है कि सरदार जसवंत सिंह गिल के नाम पर आधारित होगा, जिन्होंने 1989 को इसी दिन कोयला खदान में फंसे 65 मजदूरों की जान बचाई थी. अक्षय की नई फिल्म का खुलासा तब हुआ जब रेस्क्यू डे पर केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने दिवंगत माइनिंग इंजीनियर सरदार जसवंत सिंह गिल को याद करते हुए उनके लिए एक ट्वीट किया. इसके जवाब में अभिनेता अक्षय कुमार ने खुलासा कर दिया कि वो इस महान वॉरियर का किरदार अपनी नई फिल्म में निभाने जा रहे हैं.

अक्षय कुमार ने ट्विटर पर लिखा, ''धन्यवाद प्रहलाद जोशी जी, आपने 33 साल पहले हुए भारत के सबसे बड़े रेस्क्यू मिशन की यादें ताजा कर कर दी हैं. मेरा सौभाग्य है कि मैं जसवंत सिंह गिल जी का किरदार निभाने जा रहा हूं. यह एक ऐसी कहानी है, जैसी कोई दूसरी नहीं है.'' उनके इस ट्वीट के तुरंत फिल्म के मेकर्स की तरफ से भी पुष्टि कर दी गई. फिल्म के प्रोड्यूसर जैकी भगनानी ने लिखा, ''धन्यवाद प्रहलाद जोशी जी, इस यादगार दिन को याद दिलाने के लिए. यह हमारा सौभाग्य है कि स्वर्गीय सरदार जसवंत सिंह गिल जी कि अनोखी कहानी को एक फिल्म के रूप में लोगों तक पहुंचाने का हमें मौका मिला है.'' इससे पहले प्रहलाद जोशी ने लिखा था, ''1989 में बाढ़ग्रस्त कोयले की खदान से 65 मजदूरों को बचाने में अहम भूमिका निभाने वाले दिवंगत सरदार जसवंत सिंह गिल जी को हम याद करते हैं. हमें अपने कोल वॉरियर्स पर गर्व है, जो हर रोज संघर्ष करते हैं.''

22 नवंबर, 1939 को अमृतसर के सठियाला में पैद हुए सरदार जसवंत सिंह गिल ने खालसा स्कूल से पढ़ाई की थी. इसके बाद 1959 में खालसा कॉलेज से स्नातक किया था. इसके बाद इंजीनियरिंग करके वो पश्चिम बंगाल के रानीगंज के कोयले के खदान में नौकरी करने लगे. उनकी जिंदगी में 16 नवंबर, 1989 का दिन कयामत लेकर आया. उस दिन ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की महाबीर कोलियरी में विस्फोट करके कोयले की दीवारों को तोड़ा जा रहा था. अचानक खदान में तेजी से पानी बढ़ने लगा. मजदूर बाढ़ में बुरी तरह घिर गए. इस दौरान सरदार ने अपनी सूझबूझ और हिम्मत के जरिए वहां फंसे मजदूरों को निकालना शुरू कर दिया. एक एक करके 65 मजदूरों की जान बचा ली. इसे हिंदुस्तान का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन माना जाता है. यही वजह है कि इस दिन को रेस्क्यू डे के रूप में बनाने का फैसला किया गया. 26 नवंबर 2019 को गिल साहब का निधन हो गया.

विदित है कि बॉलीवुड की मशहूर फ्रेंचाइजी में से एक 'हेरा फेरी' के तीसरे सीक्वल से अक्षय कुमार बाहर हो गए हैं. वो इससे पहले रिलीज हुए दोनों पार्ट में नजर आए थे. उनकी जगह अब कार्तिक आर्यन को कास्ट किया जा रहा है. 'हेरा फेरी 3' से अक्षय के बाहर होने की अलग-अलग वजहें बताई जा रही हैं. एक वजह सूत्रों के हवाले से सोशल मीडिया पर चल रहा है, तो दूसरी वजह खुद अक्षय ने बताई है. अभिनेता ने बताया है कि स्क्रीनप्ले और स्क्रिप्ट से संतुष्ट नहीं होने पर उन्होंने खुद इस फिल्म से बाहर होने का फैसला किया है. इसका उनको बहुत ज्यादा दुख है. हालांकि, सोशल मीडिया पर चल रहे ट्रेंड पर उन्होंने दुख भी जताया है. उनका कहना है कि जानबूझ कर मेकर्स की तरफ से इस बात को तूल दिया जा रहा है. ट्विटर पर इसे ट्रेंड कराया जा रहा है. जबकि उनके फैंस भी उनके साथ हैं. वो कह रहे हैं कि यदि राजू नहीं तो हेरा फेरी फिल्म का कोई मतलब नहीं है.

दरअसल, राजू फिल्म में अक्षय के किरदार का नाम है. उनके अलावा फिल्म में श्याम के किरदार में सुनील शेट्टी और बाबूराव के किरदार में परेश रावल की भूमिका भी अहम है. दर्शक इन तीनों की तिकड़ी को दोनों फिल्मों में देखते आ रहे हैं. यही वजह है कि फिल्म में अक्षय के नहीं होने की बात स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. फिल्म से अक्षय के बाहर होने की दूसरी वजह ये बताई जा रही है कि मोटी फीस की डिमांड के चलते मेकर्स ने उनको फिल्म से बाहर किया है. एक रिपोर्ट में तो यहां तक दावा किया गया है कि अक्षय ने 'हेरा फेरी 3' के लिए 90 करोड़ रुपए मांगे थे. इसके साथ ही वो फिल्म के प्रॉफिट में भी हिस्सा चाहते थे. फीस तक तो बात ठीक थी, लेकिन मेकर्स उनके साथ प्रॉफिट शेयरिंग नहीं करना चाहते थे. इसलिए उनकी जगह कार्तिक आर्यन को अप्रोच किया गया, जो कि उनके मुकाबले 60 करोड़ कम फीस यानी 30 करोड़ में काम करने के लिए तैयार हो गए हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय