New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 फरवरी, 2022 02:58 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) दोनों बॉक्स ऑफिस पर बिकने वाले बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में शामिल हैं. दोनों की पिछली कुछ फ़िल्में बैक टू बैक हिट रही हैं. दोनों सितारों जो चीज कॉमन है- वह उनका एक्शन एंटरटेनर होना भी है. हालांकि अक्षय कुमार अब तरह-तरह की भूमिकाएं करते हैं. हाल ही में आई ब्लॉकबस्टर सूर्यवंशी में उनका कॉमिक एक्शन अवतार दिखा था. यहां बॉलीवुड के दो बड़े सितारों की चर्चा के लिए विषय मौजूं हैं. दरअसल, दोनों को लेकर बड़े मियां छोटे मियां के सीक्वल बनने की चर्चाएं हैं और इसे बल मिला है सितारों की कुछ सोशल पोस्ट्स से.

सोशल मीडिया पर करीना कपूर खान ने वासु भगनानी को टैग करते हुए एक वीडियो साझा किया. जो वीडियो साझा किया वह वासु के प्रोडक्शन में साल 1998 में आई ब्लॉकबस्टर मसाला एंटरटेनर बड़े मियां छोटे मियां का है. जिसमें अमिताभ बच्चन और गोविंदा की जोड़ी डबल रोल में नजर आई थी. इसी वीडियो को टाइगर श्रॉफ ने भी साझा किया जो एक तरह से चर्चाओं को पुष्ट करने वाला माना जा सकता है. करीना ने बताया कि रविवार (6 जनवरी 2022) को दोपहर में एक बड़ी घोषणा होगी. इन्हीं सोशल पोस्ट्स की वजह से बड़े मियां छोटे मियां के रीमेक या सीक्वल बनने की बातें हो रही हैं. यह पहले भी सामने आ चुका है कि सीक्वल में अक्षय और टाइगर की जोड़ी नजर आएगी. करीना कपूर ने जिस तरह से वीडियो साझा किया- माना जा सकता है कि प्रोजेक्ट में वह भी एक अहम हिस्सा होंगी.

वैसे सीक्वल पर पहले भी चर्चाएं सुनने को मिली हैं. इसके मुताबिक़ वासु की फिल्म में अक्षय और टाइगर को कास्ट किया जाना है. यह फिल्म अगले साल फ्लोर पर जाएगी. अली अब्बास जफ़र के फिल्म बनाने की चर्चा है. सूत्र तो यहां तक कह रहे कि फिल्म बॉलीवुड की एक सबसे बड़ी एक्शन एंटरटेनर होगी. अक्षय-टाइगर की कास्टिंग को इसका सबूत भी माना जा सकता है. अक्षय पिछले साल वासु की स्पाई थ्रिलर बेलबॉटम में दिखे थे. फिल्म विपरीत हालात में सिनेमाघरों में आई थी. बावजूद फिल्म ट्रेड सर्किल में बेलबॉटम के रेस्पोंस को बेहतर माना गया.

bade-miyan-chote-miy_020522100716.jpgअक्षय कुमार टाइगर श्रॉफ.

रीमेक का अंदाज अलग होगा

चर्चों और कास्टिंग के आधार पर देखें तो बड़े मियां छोटे मियां के रीमेक या सीक्वल में कई सारे बदलाव नजर आ सकते हैं. बड़े मियां छोटे मियां में कॉमेडी पर ज्यादा जोर था. हालांकि फिल्म में एक्शन और रोमांस का भी मसाला भरपूर था. अक्षय-टाइगर की कास्टिंग और सूत्रों के दावों से तो यही संकेत मिल रहे कि सीक्वल का मिजाज पुराना नहीं रहने वाला. फिल्म में कॉमिक पार्ट तो रहेगा और शायद अक्षय के कंधे पर इसका दारोमदार हो. जबकि एक्शन पार्ट टाइगर के ऊपर होगा. यह अपने आप में हैरानी वाली बात माने इजा सकती है कि टाइगर किसी फिल्म का हिस्सा हों और वासु जैसे निर्माता उसमें बेजोड़ एक्शन की गुंजाइश ना रखें.

वैसे दोनों सितारे अपने फन में माहिर हैं और एक तगड़ी फैन फॉलोइंग रखते हैं. बेलाबॉटम, सूर्यवंशी के बाद बड़े मियां छोटे मियां का सीक्वल इस बात का भी संकेत भी दे रहा है कि अक्षय भले ही अलग-अलग भूमिकाओं में हाथ आजमा रहे हो लेकिन असल में एक्शन फिल्मों से दूरी बनाने का उनका कोई इरादा नहीं है. बतौर एक्टर अक्षय को एक जमाने तक विशुद्ध एक्शन स्टार ही माना जाता था. अक्षय की तुलना में टाइगर विशुद्ध एक्शन स्टार हैं. उनकी अब तक जितनी फ़िल्में बड़े पैमाने पर सफल हुई हैं उसमें उनका बेजोड़ एक्शन अवतार दिखा है. जबकि अन्य विषयों पर आई उनकी फ़िल्में या तो फ्लॉप हुईं या फिर औसत.

क्या एक्शन फिल्मों की ओर बढ़ रहा है बॉलीवुड?

निश्चित ही. बॉलीवुड में एक और ट्रेंड बनता दिख रहा है. अब हिंदी के निर्माता एक्शन फिल्मों की ओर रुख करते दिख रहे हैं. इसके पीछे एक वजह तो दक्षिण की मसाला एक्शन एंटरटेनर का हिंदी सिनेमा पर दबाव मान सकते हैं. पिछले पांच-छह सालों में साउथ की तमाम एक्शन पैक्ड फ़िल्में पैन इंडिया लेवल पर रिलीज हुई हैं जिन्होंने बड़ी सफलता भी हासिल की. दूसरी ओर रोहित शेट्टी जैसे निर्माता तो एक्शन में नए-नए प्रयोग कर रहे हैं और हर बार उसे बॉक्स ऑफिस पर सही साबित कर रहे हैं. अगर पिछले कुछ सालों का ट्रेंड देखें तो बॉलीवुड में एक्शन फिल्मों का जोर साफ़ साफ़ नजर आ रहा है. साल 2021 में जब सिनेमाघर खुले तो ज्यादातर एक्शन फ़िल्में रिलीज हुई. और उन्होंने दर्शकों का मनोरंजन भी किया. अक्षय की बेलबॉटम और सूर्यवंशी के अलावा अंतिम : द फाइनल ट्रुथ, तड़प और पुष्पा: द राइज की कामयाबी उल्लेखनीय है.

तीसरी वजह टाइगर श्रॉफ के उदय को भी माना जा सकता है. उनकी एक्शन फिल्मों की रिकॉर्डतोड़ सफलता ने बॉलीवुड निर्माताओं में एक्शन एंटरटेनर के प्रति भरोसा जताया है. उनकी लगभग सभी एक्शन एंटरटेनर बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई हैं. टाइगर के निर्माता इतने उत्साहित हैं कि उन्हें लेकर हिट फिल्मों की फ्रेंचाइजी बना बनाते दिख रहे हैं. अन्य सितारों का झुकाव भी एक्शन फिल्मों की ओर नजर आ रहा है. शाहरुख, सलमान, अजय देवगन, अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम जैसे तमाम सितारों के पास इस वक्त कोई ना कोई बड़ी एक्शन एंटरटेनर  है.

बड़े मियां छोटे मियां में अक्षय और टाइगर की जोड़ी को देखना दिलचस्प होगा.

#अक्षय कुमार, #टाइगर 3, #टाइगर श्रॉफ, Akshay Kumar, Tiger Shroff, Bade Miyan Chote Miyan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय