New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2023 06:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेताओं के मुकाबले अभिनेत्रियों का करियर बहुत छोटा माना जाता है. 55-60 साल की उम्र में आमिर खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेता लीड रोल में नजर आते हैं. कई बार अपने से 10 से 20 साल छोटी उम्र की लड़कियों के साथ रोमांस करते नजर आते हैं. लेकिन किसी अभिनेत्री को 35-40 साल के बाद लीड रोल में नहीं देखा गया है. अक्सर तो अभिनेत्रियों की शादी के बाद उनका करियर खत्म ही हो जाता है, लेकिन जो कमबैक भी करती हैं, उनको साइड रोल दिए जाते हैं. बहुत कम ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जो बढ़ती उम्र के साथ भी फिल्म इंडस्ट्री में बनी हुई हैं. उनकी अहमियत है. ऐसी अभिनेत्रियों की लिस्ट में तब्बू का नाम भी शुमार है.

650x400_011723104153.jpgअजय देवगन की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'भोला' का नया मोशन पोस्टर रिलीज किया गया है. बॉलीवुड में जब ज्यादातर अभिनेत्रियां सिनेमा से दूर अपने घर-गृहस्थी में रमी होती हैं, उस समय में अपने उम्र की संख्या को दरकिनार कर तब्बू एक से बढ़कर एक रोल में नजर आ रही हैं. उनका करियर ग्राफ बता रहा है कि उनके सितारे बुलंद हैं. उसकी तस्दीक अजय देवगन की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'भोला' का नया मोशन पोस्टर कर रहा है, जिसमें अभिनेत्री तब्बू को एक बार फिर खाकी वर्दी में देखा जा सकता है. फिल्म में उनके लुक की हर कोई तारीफ कर रहा है. इससे पहले पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'दृश्यम 2' और 'कुत्ते' में भी अभिनेत्री को पुलिस अफसर के किरदार में देखा गया था. लेकिन भोला में उनका किरदार दबंग नजर आ रहा है. उनकी स्टाइल देखकर 'सिंघम' की याद आ जा रही है.

सोशल मीडिया पर अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री तब्बू ने 30 सेकेंड के मोशन पोस्टर को शेयर किया है. इसमें 'भोला' फिल्म से तब्बू के फर्स्ट लुक के साथ वीडियो के बैकग्राउंड में अभिनेत्री के डायलॉग सुनाई देते हैं. इसमें वो कहती हैं, ''आज रात या तो वो हमें ढूंढ लेगा या हम उसे. बंदूक की नौकरी की है गोली तो खानी पड़ेगी''. इससे पहले फिल्म के लीड एक्टर अजय देवगन का फर्स्ट लुक रिलीज किया गया था. इसमें माथे पर बाबा भोले का भभूत लगाए और हाथों में हथकड़ी लिए अभिनेता धांसू लग रहे हैं. वैसे भी इसे अजय देवगन के करियर की अब तक की सबसे एडवेंचरस फिल्म माना जा रहा है, जिसमें उनके साथ तब्बू की केमेस्ट्री कैसी होगी, ये फिल्म रिलीज के बाद पता चलेगा.

तब्बू और अजय देवगन एक साथ कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. उन्होंने जितनी फिल्मों में काम किया है, कुछ को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर दर्शकों को पसंद आई है. इससे पहले दोनों को 'विजयपथ' (1994), 'हकीकत' (1995), 'तक्षक' (1999), 'दृश्यम' (2015), 'गोलमाल अगेन' (2017) और दृश्यम 2 (2022) में एक साथ देखा गया है. तब्बू और अजय बचपन के दोस्त हैं. दोनों पड़ोसी भी रहे हैं. यही वजह है कि ऑनस्क्रीन उनकी केमिस्ट्री लोगों को जमती है. अजय के साथ अपने संबंधों के बारे में एक तब्बू ने कहा था कि आज तक उनकी शादी अजय की वजह से नहीं हो पाई है. क्योंकि जो भी लड़का उनसे बात करता था, अजय उसकी पिटाई कर देते थे. तब्बू 52 साल की हो चुकी हैं.

देखा जाए तब्बू 90 के दशक की इकलौती ऐसी हीरोइन हैं जो 2023 में भी उतनी ही प्रासंगिक बनी हुई हैं, जितनी अपने करियर के शुरुआती दिनों में थीं. जबकि उनकी समकालीन अधिकांश हीरोइनें जैसे काजोल, करिश्मा कपूर, मनीषा कोइराला, उर्मिला मातोंडकर और शिल्पा शेट्टी आज तमाम कोशिशों के बावजूद कमबैक नहीं कर पा रही हैं. हर बार जब भी हम उन्हें स्क्रीन पर देखते हैं तो हमें आश्चर्य होता है कि आखिर क्या चीज़ उन्हें इतना खास क्या बनाती है? सही मायने में देखें तो उनकी प्रतिभा और व्यक्तित्व उनको अपनी समकालीन हीरोइनों से अलग करता है. तब्बू बॉलीवुड में पिछले तीन दशक से अपने अभिनय का डंका बजा रहीं हैं. उन्होंने साल 1982 में पहली बार 'बाजार' से अपना करियर शुरू किया था.  उन्होंने हिंदी के साथ तमिल, तेलुगु, मराठी, मलयालम और बंगाली फिल्मों में काम किया है. हॉलीवुड में भी उनका योगदान देखा जा सकता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय