charcha me | 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2021 04:43 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के एक्शन हीरो अजय देवगन ने फिल्म इंडस्ट्री में 30 साल पूरे कर लिए हैं. उन्होंने 22 नवंबर 1991 को रिलीज हुई फिल्म 'फूल और कांटे' के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फिल्मों में स्टंट डायरेक्टर वीरू देवगन के घर 2 अप्रैल 1969 को पैदा हुए अजय का असली नाम विशाल है. उन्होंने साल 1985 में रिलीज हुई फिल्म 'प्यारी बहना' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अभिनय किया था. लेकिन उनकी शक्ल-ओ-सूरत देखकर अक्सर लोग उनका मजाक उड़ाया करते थे. सांवला रंग उनका आत्मविश्वास कमजोर करता था. यहां तक कि मित्र-मंडली के लोगों का भी कहना था कि वो कभी हीरो नहीं बन सकते. इससे अजय हरदम निराश रहा करते थे.

एक दिन अजय के पिता उन्हें महेश भट्ट के पास ले गए. भट्ट साहब ने अजय देवगन को देखते ही कहा, ''तुम्हारी आंखें अपने अंदर बहु़त कुछ छुपाए हुए हैं.'' यह सुनते ही अजय की बांछे खिल गईं. उस दौर के सबसे सफल फिल्म मेकर में शुमार महेश भट्ट का इतना कहना उनके लिए हौंसला बढ़ाने वाला था. इतना ही नहीं उनके पिता के दोस्त महानायक अमिताभ बच्चन ने भी एक बार अजय देवगन को 'डार्क हॉर्स' कहा था. उनकी दोस्त फराह खान को भी उन पर बहुत ज्यादा भरोसा था. वो उनसे कहा करती थीं, ''अजय तुम एक दिन बहुत बड़े स्टार बनोगे'. अब इसे अजय देवगन की मेहनत कहें या किस्मत उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में काम कर लिया है.

images-38_650_112221113039.jpgफिल्म सिंघम से सूर्यवंशी तक कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की फिल्मों में अजय देवगन ने शानदार अभिनय किया है.

डायरेक्टर रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म 'सूर्यवंशी' में हालही में नजर आए अजय देवगन उनके बचपन के दोस्त हैं. रोहित शेट्टी उनके पिता वीरू देवगन को अपना गुरू मानते हैं. उन्होंने वीरू के सानिध्य में ही स्टंट की ट्रेनिंग ली थी. उनके साथ कई फिल्मों के लिए काम भी किया था. यही वजह है कि उन्होंने जब अपनी पहली फिल्म 'शिखर' डायरेक्ट की तो अजय ही उनके हीरो थे, लेकिन ये फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई. इसके बावजूद अजय देवगन ने रोहित से भरोसा नहीं खोया और उन्होंने कहा जब भी रोहित फिल्म बनाएंगे वो उनके साथ काम करेंगे. बाद में दोनों ने गोलमाल सीरीज के अंतर्गत कई फिल्में बनाईं, जो सुपरहिट रही हैं.

आइए उन 5 सुपरहिट फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने अजय देवगन को सुपरस्टार बनाया है...

1. फिल्म- फूल और कांटे

रिलीज डेट- 22 नवंबर 1991

डायरेक्टर- कुकू कोहली

स्टारकास्ट- अजय देवगन, मधु, अरुणा ईरानी और अमरीश पुरी

हिंदी सिनेमा में दमदार एक्शन और मधुर संगीत का संगम बहुत ही कम फिल्मों में देखने को मिला है. इसी कॉम्बिनेशन के तहत फिल्म 'फूल और कांटे' बनाई गई थी. साल 1991 में रिलीज हुई इस फिल्म में सांसे रोक देने वाले एक्शन के बीच कर्णप्रिय गानों ने ऐसा समां बांधा कि सबकी प्रिय फिल्म बन गई. इसी फिल्म से बॉलीवुड के एक्शन डायरेक्टर वीरू देवगन के बेटे अजय देवगन ने अपना फिल्मी सफर शुरू किया था. फिल्म के निर्देशक कुकू कोहली हैं. इसका एक सीन आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है, जब अजय देवगन दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर स्टंट करते हुए दिखाई देते हैं. यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपरहिट हुई और अजय देवगन रातों-रात सुपरस्टार बन गए. इस फिल्म के सुपरहिट होने के बाद इसको तमिल, तेलुगु और मलयालम में भी बनाया गया.

2. फिल्म- गंगाजल

रिलीज डेट- 29 अगस्त, 2003

डायरेक्टर- प्रकाश झा

स्टारकास्ट- अजय देवगन, ग्रेसी सिंह, मुकेश तिवारी और अयूब खान

साल 2003 में रिलीज हुई बॉलीवुड क्राइम एक्शन ड्रामा 'गंगाजल' का निर्देशन प्रकाश झा ने किया है. बिहार में जंगलराज के दौर में पनपे अपराधियों और कानून-व्यवस्था के ऊपर आधारित इस फिल्म में अजय देवगन और ग्रेसी सिंह लीड रोल में हैं. प्रकाश झा ने इस फिल्म में हमेशा की तरह थिएटर के कलाकारों को सहयोगी भूमिकाओं में चुना था. इस फिल्म में मोहन जोशी, मुकेश तिवारी, यशपाल शर्मा, चेतन पंडित, दयाशंकर पांडे, अखिलेंद्र मिश्र, अनूप सोनी जैसे अनुभवी थिएटर अभिनेताओं ने भी हर छोटे-बड़े किरदार को संजीदगी से निभाया था. इनकी मौजूदगी से हर किरदार दमदार और प्रभावशाली लगता है. लेकिन आईपीएस अफसर के किरदार में अजय देवगन गजब का अभिनय किया है. पुलिस अफसर अमित कुमार के किरदार में वो इतने सहज और प्रभावी लगे हैं कि दर्शक इसे आज भी भूल नहीं पाए हैं.

3. फिल्म- गोलमाल सीरीज

रिलीज डेट- 2006, 2008, 2010, 2017

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

स्टारकास्ट- अजय देवगन, अरशद वारसी, तुषार कपूर

दिग्गज फिल्म मेकर रोहित शेट्टी की कॉमेडी फ्रेंचाइजी की गोलमाल सीरीज के तहत अबतक चार फिल्में रिलीज की जा चुकी हैं. पहली फिल्म 'गोलमाल: फ़न अनलिमिटेड' साल 2006, दूसरी फिल्म 'गोलमाल रिटर्न्स' साल 2008, तीसरी फिल्म 'गोलमाल 3' साल 2010 और चौथी फ़िल्म 'गोलमाल अगेन' साल 2017 में रिलीज हुई थी. करीब तीस साल में फिल्म इंडस्ट्री में जमे रहने वाले अजय देवगन के करियर का तीसरा दौर इन फिल्मों के साथ शुरू होता है. एक्शन और रोमांटिक फिल्मों के लिए मशहूर अजय ने गोलमाल सीरीज से कॉमेडी में हाथ आजमाया और सफल रहे. गोपाल के किरदार में उनका नया अंदाज देख हर कोई हैरान रह गया. उनकी कॉमेडी हर किसी को पसंद आई है. बॉक्स पर इन फिल्मों की कमाई भी इस बात की गवाह है. इस सीरीज की पांचवीं फिल्म भी अगले साल तक रिलीज होने वाली है.

4. फिल्म- सिंघम सीरीज

रिलीज डेट- 22 जुलाई 2011

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

स्टारकास्ट- अजय देवगन, प्रकाश राज, काजल अग्रवाल

रोहित शेट्टी और अजय देवगन की जोड़ी ने गोलमाल सीरिज के जरिए दर्शकों को हंसाने के बाद सिंघम सीरीज की फिल्मों के जरिए रोमांचित कर दिया. साल 2010 में रिलीज हुई हरी गोपालकृष्णम की तमिल फिल्म 'सिंघम' का हिंदी रीमेक साल 2011 में रोहित शेट्टी ने बनाया. इस फिल्म की पटकथा युनुस सजवाल और फरहद-साजिद ने लिखी है. एक ईमानदार पुलिस अफसर की भ्रष्ट व्यवस्था से पुरजोर लड़ाई को बहुत ही अनोखे अंदाज में पेश किया है. सच कहें तो इंस्पेक्टर बाजीराव सिंघम के किरदार में अजय देवगन एक अभिनेता के रूप में अमर हो गए हैं. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था. फिल्म ने भारत में 150 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस फिल्म की सफलता को देखते हुए रोहित ने इसका सीक्वल 'सिंघम रिटर्न' साल 2014 में रिलीज किया था. इस फिल्म ने 220 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करके रिकॉर्ड कायम कर दिया. इसके बाद रोहित ने कॉप यूनिवर्स फ्रेंजाइजी के तहत फिल्म 'सिंबा' और 'सूर्यवंशी' बनाई है.

5. फिल्म- तानाजी: द अनसंग वॉरियर

रिलीज डेट- 10 जनवरी 2020

स्टारकास्ट- अजय देवगन, सैफ अली खान, काजोल, शरद केलकर

डायरेक्टर- ओम राऊत

कोरोना काल शुरू होने से पहले फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' रिलीज हुई थी. यह फिल्म कोंधना जिले के लिए छत्रपति शिवाजी के सूबेदार तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है. इसमें अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का किरदार निभाया था. उनके अलावा उदयभान सिंह राठौर का रोल सैफ अली खान, तानाजी की पत्नी सावित्रीबाई मालुसरे का काजोल, छत्रपति शिवाजी महाराज का शरद केलकर, औरंगजेब का ल्यूक केनी, राजमाता जीजाबाई का पद्मावती राव और सूर्यदत्त मालुसरे का रोल देवदत्त नगे ने किया है. यह फिल्म 17 वीं शताब्दी में स्थापित है, जिसमें शिवाजी के कोंधना किले को फिर से हासिल करने के उनके प्रयासों को दर्शाया गया है, जो एक बार मुगल सम्राट औरंगज़ेब के पास जाता है, जो अपने भरोसेमंद संरक्षक उदयभान सिंह राठौड़ के पास अपना नियंत्रण स्थानांतरित करता है. इसमें तानाजी मालुसरे और उदयभान के बीच हुए युद्ध को दिखाया गया है. फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 360 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है.

#अजय देवगन, #सूर्यवंशी, #रोहित शेट्टी, Ajay Devgn 30 Years In Hindi Film Industry, Ajay Devgn Top Best Movies, Bollywood Actor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय