New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2022 08:35 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड फिल्मों में अपने एक्शन और स्टंट के लिए मशहूर रहे एक्टर अजय देवगन आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में स्टंट और एक्शन कोरियोग्राफर रहे वीरू देवगन के घर 2 अप्रैल 1969 को एक्टर का जन्म हुआ था. उन्होंने साल 1991 में फिल्म 'फूल और कांटे' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इसके बाद 'दिलवाले', 'दिलजले', 'जख्म', 'हम दिल दे चुके सनम', 'कंपनी', 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' और 'तान्हाजी' जैसी कई सफल फिल्में दे चुके हैं.

अजय देवगन के करियर में एक दौर ऐसा भी आया था, जब लगा कि वो फिल्म इंडस्ट्री से बाहर हो जाएंगे. साल 2004 में उनकी कई फिल्में फ्लॉप हुई थीं. उस साल रिलीज हुई उनकी फिल्म 'युवा' कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी. 'रेनकोट' भी बुरी तरह फ्लॉप रही. यह सिलसिला साल 2005 में भी जारी रहा है. 'इंसान', 'ब्लैकमेल', 'ज़मीर', 'टैंगो चार्ली', 'काल' और 'मैं ऐसा ही हूं' ने भी बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दिया.

अपने करियर में बुरे दौर से गुजरने के बाद भी अजय देवगन ने हार नहीं मानी. उन्होंने अपनी एक्टिंग स्टाइल बदल दी. वो एक्शन से कॉमेडी जॉनर की फिल्मों की तरफ चले गए. इसमें उनके अजीज दोस्त रोहित शेट्टी ने उनकी बहुत ज्यादा मदद की है. साल 2006 में उन्होंने अजय को लेकर फिल्म 'गोलमाल: फन अनलिमिटेड' बनाई. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस सुपर हिट हुई. इसके बाद तो गोलमाल फ्रेंचाइजी सीरीज की अबतक 4 फिल्में रिलीज की जा चुकी हैं.

पांचवी फिल्म 'फिर गोलमाल' अगले साल रिलीज होने वाली है. इसके बाद ही अजय ने 'ऑल द बेस्ट', 'अतिथि तुम कब जाओगे', 'राजनीति', 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई', 'राजनीति' और 'गोलमाल 3' जैसी हिट फिल्में देकर साबित कर दिया कि वह फिल्म इंडस्ट्री में लंबे समय तक राज करने के लिए आए हैं. आने वाले समय में उनकी एक से बढ़कर एक फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें 'रनवे 34' और 'मैदान' प्रमुख फिल्में हैं.

1_650_040222071312.jpg

आइए अजय देवगन की आने वाली पांच बहुप्रतिक्षित फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- रनवे 34 (Runway 34)

रिलीज डेट- 29 अप्रैल 2022

किरदार- प्लेन पायलट

अजय देवगन के निर्देशन में बन रही फिल्म 'रनवे 34' साल 2015 में दोहा से कोच्चि जा रहे एक प्लेन में हुई सच्ची घटना पर आधारित है. इसकी कहानी कैप्टन विक्रांत खन्ना के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म में कैप्टन का रोल अजय देवगन ने निभाया है. इसमें अमिताभ बच्चन, बोमन ईरानी, ​​रकुल प्रीत सिंह और अंगिरा धर भी लीड रोल में हैं. अजय के जन्मदिन के खास मौके पर फिल्म का गाना 'मित्रा रे' रिलीज किया गया है. इसमें एक पायलट की यात्रा दिखाई गई है. पायलट सीट पर बैठे अजय 35 हजार फीट ऊंचाई पर उड़ान भरते समय परिवार से बिछड़ने का डर और प्लेन में फंसे लोगों की जान बचाने के संघर्ष का सामना करते दिख रहे हैं. इस गाने को बोल आदित्य शर्मा ने लिखे हैं, जिसे जसलीन रॉयल ने संगीत दिया है. इसे अरिजीत सिंह और जसलीन रॉयल ने गाया है. फिल्म को अगले महीने 29 तारीख को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा.

2. फिल्म- मैदान

रिलीज डेट- 3 जून, 2022

किरदार- फुटबॉल कोच

फिल्म 'मैदान' भारतीय फुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम की सच्ची कहानी से प्रेरित है. सैयद अब्दुल रहीम 1950 से लेकर 1963 तक राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के मैनेजर भी रहे थे. फिल्म में भारतीय फुटबॉल के गोल्डन इरा 1952 से 1962 तक की कहानी को दिखाया जाएगा. इसमें अजय देवगन पहली बार फुटबाल कोच की भूमिका नजर आने वाले हैं. उनके साथ फिल्म में प्रियमणि, गजराज राव और कीर्ती सुरेश जैसे कलाकार अहम किरदारों में नजर आने वाली हैं. अमित रविंद्रनाथ शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म का निर्माण बोनी कपूर ने किया है. यह फिल्म बीते साल ही रिलीज होनी थी लेकिन कोरोना की वजह से इसमें देरी हुई. इस फिल्म की इस साल स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होने की भी खूब चर्चाएं रहीं. फिर ये फिल्म खिसकर दशहरा तक आई, लेकिन सिनेमाघरों की बंदी और फिल्म का काम पूरा न होने के चलते इसे आगे खिसका दिया गया. अब जून में रिलीज होगी.

3. फिल्म- थैंक गॉड

रिलीज डेट- 29 जुलाई, 2022

किरदार- यमदूत

फिल्म 'थैंक गॉड' में अजय देवगन के साथ सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुल प्रीत लीड रोल में हैं. फिल्म का निर्देशन इंद्र कुमार कर रहे हैं, जबकि इसे भूषण कुमार और आनंद पंडित प्रोड्यूस कर रहे हैं. स्लाइस ऑफ लाइफ कॉमेडी जॉनर की इस फिल्म में यमलोक की कहानी दिखाई जाएगी. इसमें अजय देवगन यमदूत के किरदार में नजर आएंगे. वहीं, सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुल प्रीत सिंह की लव स्टोरी दिखाई जाएगी. फिल्म में सिद्धार्थ के किरदार की असमय मौत हो जाती है, जिसे बचाने के लिए उसकी प्रेमिका यमदूत से भी लड़ जाती है. बताया जा रहा है कि फिल्म की कहानी 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' और '3 ईडियट्स' की तरह दर्शकों को गुदगुदाते हुए एक खास मैसेज देगी.

4. फिल्म- दृश्यम 2

रिलीज डेट- तय नहीं है

किरदार- विजय

अजय देवगन की सबसे सफल फिल्मों में से एक फिल्म 'दृश्यम 2' की शूटिंग शुरू हो चुकी है. साउथ की फिल्म 'दृश्यम' की हिंदी रीमेक इस फिल्म में अजय देवगन एक ऐसे पिता की भूमिका में हैं, जो अपने परिवार को एक मर्डर केस से बचाने के लिए कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखता है. इस फिल्म के पहले पार्ट को लोगों ने खूब पसंद किया था. इसके दूसरे पार्ट का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मलयालम एक्टर मोहनलाल साउथ की 'दृश्यम' में वही रोल कर चुके हैं, जो अजय देवगन कर रहे हैं. फिल्म में अजय देवगन के साथ साउथ एक्ट्रेस श्रिया सरन और बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू अहम रोल में हैं. इस फिल्म की शूटिंग की एक तस्वीर अजय ने हाल ही में शेयर किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था, ''क्या एक बार फिर विजय अपनी फैमिली को प्रोटेक्ट कर पाएगा?'' इस तस्वीर में अजय देवगन के साथ फिल्म की लीड ऐक्ट्रेस श्रिया सरन भी नजर आ रही हैं.

#अजय देवगन, #बॉक्स ऑफिस, #बॉलीवुड, Ajay Devgan Happy Birthday, Ajay Devgan Upcoming Movies, Superstar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय