New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2021 10:27 AM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'स्वयंवर' दो शब्दों से मिलकर बना है- स्वयं और वर. इसका मतलब ये होता है कि 'वधू' स्वयं ही अपने 'वर' का चुनाव करे. प्राचीनकाल से भारत में यह प्रथा थी. इसमें कन्या को यह अधिकार था कि वह अपनी इच्छानुसार वर का चयन कर सकती है. सीता स्वयंवर, पार्वती स्वयंवर, द्रोपदी स्वयंवर, सावित्री स्वयंवर और दमयन्ती स्वयंवर इस विवाह परंपरा के प्रचलित उदाहरण हैं. सतयुग और द्वापरयुग में इस प्रथा के साथ वर का शौर्य प्रदर्शन भी जुड़ गया था. राम को जनक के दरबार मे भगवान शंकर का धनुष उठाने पर सीता और अर्जुन को मछली की आंख बाण से भेदने पर ही द्रोपदी मिली थी. लेकिन 'कलयुग' में टीवी पर एक नए तरह का स्वयंवर रचा जा रहा है. जो इस परंपरा से विपरीत इसकी मर्यादा को तार-तार करता है.

एक तरफ जहां 'स्वयंवर' तत्कालीन समाज में स्त्री की सशक्तता का श्रेष्ठ उदाहरण रहा है, जिसमें कोई महिला अपने पिता या परिवार के आग्रह या दुराग्रह पर बिना निर्भर रहे अपने वर का चयन करने के लिए स्वतंत्र होती थी. वहीं, टीवी पर टीआरपी, पॉपुलैरिटी और पैसे के लिए 'स्वयंवर' और 'शादी' जैसी गंभीर सामाजिक परंपरा का मजाक उड़ाया जा रहा है. राखी सावंत, राहुल महाजन, शहनाज गिल, रतन राजपूत और पारस छाबड़ा जैसे कई टेलीविजन सेलेब्स ने टीवी पर 'स्वयंवर' रचाकर अपना जीवन साथी चुना, लेकिन शो खत्म होते ही उनके रिश्ते भी खत्म हो गए. अब एक और एक्ट्रेस टीवी पर शादी करने जा रही हैं, जिनका नाम है अर्शी खान, जो सलमान खान के रियलिटी शो 'बिग बॉस' की एक्स कंटेस्टेंट रह चुकी हैं.

650_032221024013.jpgरियलिटी शो 'बिग बॉस' की एक्स कंटेस्टेंट रह चुकी अर्शी खान अब स्वयंवर रचाने जा रही है.

अपकमिंग स्वयंवर शो की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस शो का नाम 'आएंगे तेरे साजन सीजन 1 विद अर्शी खान' होने वाला है. शहनाज गिल के स्वयंवर के बाद, चैनल चाहता है कि ये सीजन भी टीआरपी चार्ट पर हिट हो. जहां अर्शी की हरकतों ने बिग बॉस के लिए एक अच्छी टीआरपी बटोरी थी, उम्मीद है कि उनका स्वयंवर भी हिट जाएगा. अर्शी ने मेकर्स की अप्रोच को अप्रूव कर दिया है और वो अब राहुल महाजन को होस्ट बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं. अर्शी से पहले भी कई पॉपुलर शो टीवी पर स्वयंवर रचा चुके हैं. पॉपुलर आइटम गर्ल रह चुकीं राखी सावंत ने टीवी पर स्वयंवर शो की शुरुआत की थी. इसके बाद राहुल महाजन, रतन राजपूत और शहनाज गिल का स्वयंवर हुआ था. आइए जानते हैं, इनकी शादी का क्या अंजाम हुआ?

राखी सावंत

टीवी पर 'स्वयंवर' रियलिटी शो की शुरुआत सबसे पहले आइटम गर्ल और बिग बॉस की एक्स कंटेस्टेंट राखी सावंत ने की थी. इमेजिन टीवी पर 'राखी का स्वयंवर' शो शुरू हुआ था. यह शो 29 जून से लेकर 2 अगस्त 2009 तक चला था. अपने तरह के एक नए कॉन्सेप्ट में शुरू किेए गए इस शो को उस वक्त का पॉपुलैरिटी मिली थी. पूरे देश से बड़ी संख्या में लड़के शो में हिस्सा लेने आए थे. कई तरह के टास्क को पास करने के बाद बिजनेसमैन लेश पारुजनवाला को राखी ने अपना पति चुना था. नेशनल टीवी पर उनसे शादी भी रचाई थी. लेकिन कुछ दिन बाद ही तलाक भी हो गया था.

राहुल महाजन

बिग बॉस सीजन 2 के विजेता और सीजन 14 में बतौर कंटेस्टेंट नजर आए नेता, अभिनेता राहुल महाजन ने भी नेशनल टेलीविजन पर सात फेरे लिए थे. साल 2010 में स्वयंवर के कॉन्सेप्ट पर ही राहुल के लिए एक रियलटी शो शुरू किया गया था, जिसका नाम था 'राहुल दुल्हनिया ले जाएंगे'. राहुल से शादी करने के लिए बड़ी संख्या में खूबसूरत लड़कियां शो का आडिशन देने पहुंची थीं. इनमें से जो सिलेक्ट हुईं उनमें डिंपी गांगुली राहुल को पसंद आईं. दोनों की शादी इसी शो में हुई, लेकिन कुछ महीनों बाद ही दोनों के रिश्ते में दरार आ गई. डिंपी ने राहुल पर घरेलू हिंसा और मारपीट करने का आरोप लगाया था. डिंपी ने तो यहां तक कहा कि एक लड़ाई के दौरान राहुल ने उन पर पिस्टल तान दी थी. इसके बाद राहुल और डिंपी का तलाक हो गया था.

रतन राजपूत

जीटीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक 'अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो' से घर-घर अपनी पहचान बनाने वाली 'लाली' यानि टीवी एक्ट्रेस रतन राजपूत ने भी टीवी पर अपनी शादी रचाई थी. साल 2011 में शुरु हुए इस रियलिटी शो का नाम 'स्वयंवर-3 रतन का रिश्ता' था. इसे इमेजिन टीवी पर ही प्रसारित किया गया था. राखी सावंत और राहुल महाजन के शो की सफलता को देखते हुए चैनल स्वयंवर का तीसरा सीजन लेकर आया था. इसमें रतन राजपूत ने अभिनव शर्मा का अपने जीवनसाथी के रूप में चुना था. दोनों की सगाई भी हुई, लेकिन बाद में किसी वजह से दोनों अलग हो गए थे.

शहनाज गिल

बिग बॉस सीजन 13 के जरिए मशहूर हुई पंजाबी सिंगर शहनाज गिल ने टीवी पर स्वयंवर रचाया था. इनके शो का नाम था, 'मुझसे शादी करोगे'. इस शो में शहनाज से शादी करने के लिए कई मॉडल और कॉमेडियन पहुंचे थे. इसकी धमाकेदार शुरुआत हुई, लेकिन बाद में शो बुरी तरह फ्लॉप हो गया. कोरोना की वजह से मार्च में हुए लॉकडाउन का शो में अच्छा खासा असर पड़ा और शो हमेशा के लिए बंद कर दिया गया. इस शो के लिए शहनाज को पछतावा भी हुआ था. इसे लेकर उन्होंने कहा था, 'मुझे लगता है जब मैंने मुझसे शादी करोगे साइन किया तो मैंने बहुत सारे लोगों को खो दिया. वो लोग जिन्होंने बिग बॉस में मेरे लिए वोटिंग की थी. इसलिए मुझे भी लगता है कि स्वयंवर शो नहीं करना चाहिए था.'

शादी एक संस्था है. शादी एक सामाजिक व्यवस्था है. स्वस्थ समाज की स्थापना में विवाह का महत्वपूर्ण योगदान होता है. विवाह एक समाजिक महोत्सव है. विवाह के बिना समाज की कल्पना नहीं की जा सकती. समाज मानव जाति के हजारों वर्षों के अनवरत प्रयत्नों, संघर्षों, उपलब्धियों, अविष्कारों आदि का परिणाम है. लेकिन पॉपुलैरिटी और पैसों के लिए शादी जैसी संस्था का मजाक बनाना कहां तक जायज है? उसमें भी अर्शी खान मुस्लीम धर्म की फॉलोअर हैं. क्या उनका धर्म स्वयंवर की इजाजत देता है? इसका सीधा जवाब है, नहीं. ऐसे में इस शो को लेकर विवाद होना भी निश्चित है. अब विवाद के सहारे और एक विवाह के जरिए टीवी चैनल कितनी टीआरपी हासिल कर पाता है, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय