New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 फरवरी, 2022 11:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लगातार दूसरे दिन यूक्रेन पर रूसी हमले जारी हैं. इस घटना को लेकर पूरी दुनिया से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. खासकर सोशल मीडिया पर किसी के लिए यह संवेदनशील विषय है तो बहुत सारे लोगों के लिए रूस-यूक्रेन संकट मजाक का विषय भी नजर आ रहा है और लोग मीम के रूप में तमाम फोटो वीडियो भी साझा कर रहे हैं. इन प्रतिक्रियाओं में कुछ को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद भी देखने को मिला. रूस के दौरे पर गए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की तरह बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी लोगों के निशाने पर हैं.

दरअसल, अरशद वारसी ने अपनी एक कॉमेडी ड्रामा मूवी का वीडियो साझा कर रूस यूक्रेन संकट को हल्के फुल्के अंदाज में बताने की कोशिश की थी मगर यह लोगों को पसंद नहीं आया. अरशद वारसी ने 2006 में रिलीज हुई स्टारर कॉमेडी ड्रामा गोलमाल से एक वीडियो मीम साझा किया था. गोलमाल का निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया है. मीम को साझा करते हुए वारसी ने लिखा- "सेल्फ एक्सप्लेनेटरी… गोलमाल अपने वक्त से बहुत आगे था. गोलमाल में अरशद वारसी के अलावा अजय देवगन, तुषार कपूर, रिमी सेन, शरमन जोशी, परेश रावल और मुकेश तिवारी जैसे कलाकार बड़ी भूमिकाओं में नजर आए थे.

arshad-warsi-650_022522111257.jpgयूक्रेन संकट पर अरशद वारसी की प्रतिक्रिया लोगों को पसंद नहीं आई.

गोलमाल के वीडियो मीम में क्या है?

वारसी ने जो मीम साझा किया अहै उसमें उन्हें यूक्रेन, शरमन को अमेरिका, अजय देवगन को जर्मनी, तुषार कपूर को फ्रांस, मुकेश तिवारी को रूस और रिमी सेन को रिबेल हेल्ड एरियाज ऑफ यूक्रेन दिखाया गया. वीडियो में एक सीन है जिसमें वारसी रिमी को देख प्यार में पड़ते नजर आते हैं. वे सीधे रिमी की ओर बढ़ते हैं. वीडियो में उनके साथ अजय, शरमन और तुषार भी दिख रहे हैं. लेकिन इसी दौरान उधारी वसूलने वाले मुकेश तिवारी की एंट्री होती हैं. मुकेश का कर्जदार होने की वजह से उन्हें देखते ही वारसी भागने लगते हैं. इसी दौरान वारसी गुंडों में फंस जाते हैं. इसी फंसने वाली स्थिति की तुलना यूक्रेन से की गई है जो लोगों को पसंद नहीं आती.

ट्विटर पर लोगों को वारसी का यह सोशल स्टेटस असंवेदनशील नजर आ रहा है. कई लोगों ने वारसी की तीखी आलोचना और युद्ध पर आंनद लेने वाले शख्स के तौर पर की है. कुछ ने तो यहां तक लिखा कि एक संप्रभु देश संकट में है. युद्ध की वजह से दर्जनों लोग मारे गए हों. लाखों निर्दोष लोगों की जान पर संकट बना हुआ है और इसमें भी एक्टर ने हंसी मजाक के तत्व खोज लिए. कुछ ने कहा कि वारसी इंसान ही नहीं है. हालांकि वारसी के कुछ समर्थकों ने बचाव का प्रयास भी किया और लिखा कि एक्टर का मकसद वैसा बिल्कुल नहीं था जिन्हें वजह बनाकर आलोचना की जा रही है. लगता है कि ट्विटर पर बवाल के बाद वारसी ने ट्वीट हटा दिया है. उनके हैंडल पर फिलहाल विवादित ट्वीट नजर नहीं आ रहा है. 

इमरान खान भी हो चुके ट्रोल

अरशद वारसी से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भी रूस-यूक्रेन संकट में गैरजिम्मेदाराना बर्ताव दिखाने के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ा. इमरान खान इस वक्त रूस में ही आधिकारिक दौरे पर हैं. इमरान के पहुंचते ही रूस ने यूक्रेन पर हमले की घोषणा की. मौजूदा संकट में उनके दौरे पर दुनियाभर की निगाह टिकी हुई थी. पाकिस्तान प्रधानमंत्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. वीडियो उनके मास्को लैंडिंग के बाद का बताया जा रहा है. वीडियो सही है गलत यह तो अभी दावे से नहीं कहा जा सकता, मगर इमरान जरूर यह कहते सुने जा सकते हैं कि- मैं कितने सही समय पर यहां आया हूं, मैं बहुत उत्सुक हूं. इमरान खान के इसी वीडियो को लेकर लोग निशाना साध रहे और उन्हें बुरा भला कह रहे. इमरान की आलोचना करने वालों में बहुत सारे लोग पाकिस्तान के भी हैं. कई सारे मीम से इमरान की निंदा की जा रही है.

दुनियाभर से युद्ध रोकने की अपील

रूस यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध को लेकर दुनियाभर से आ रही नागरिकों की प्रतिक्रियाओं में इसे रोकने की मांग की गई है. ज्यादातर लोगों ने रूस के हमले को एक शक्तिशाली देश की तरफ से एक संप्रभु देश के अतिक्रमण के रूप में लिया जा रहा है. लोगों के निशाने पर अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे ताकतवर देश भी हैं जिन्होंने यूक्रेन की सुरक्षा का भरोसा दिया था. ऐसी प्रतिक्रियाएं भी हैं जिसमें मौजूदा संकट का हवाला देते हुए ताइवान और भारत को आगाह किया गया है.

#रूस यूक्रेन संकट, #इमरान खान, #अरशद वारसी, Russia Ukraine Crisis, Russia Ukraine Crisis Social Reaction, Pakistani PM Imran Khan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय