New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जनवरी, 2022 09:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हालांकि साल 2021 में कोरोना महामारी का तमिल सिनेमा पर भी बहुत बुरा असर पड़ा. बावजूद यहां की इंडस्ट्री से सिनेमाघरों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज हुई फिल्मों ने दर्शकों को जमकर मनोरंजन किया. इन्हें भारत के साथ ही दुनिया के दूसरे देशों में भी खूब देखा गया. डॉक्टर, मास्टर, करणन, जय भीम, सरपट्टा परम्बारई और मंडेला जैसी फिल्मों ने मनोरंजन के साथ-साथ बहस भी खड़ी की. भारतीय सिनेमा में अब तक जिस तरह से फ़िल्में बनती रहीं उसमें तमिल सिनेमा बोल्ड विषयों पर क्रांतिकारी भूमिका में नजर आया.

साल 2022 शुरू तो हो चुका है लेकिन साल की शुरुआत ही महामारी के साए में हुई है. दर्शक पहले हफ्ते से ही तमाम फिल्मों का इंतज़ार कर रहे थे. मगर फिल्मों की रिलीज पोस्टफोन करनी पड़ी. हालांकि इस बार भी तमिल सिनेमा कई ऐसी फिल्मों को लेकर आ रहा है जिस पर दर्शकों की नजर होगी. यह भी तय माना जा सकता है कि एक ख़ास क्राफ्ट और क्लास के साथ आगे जाते दिख रहे तमिल सिनेमा में इस साल भी थियेटर और ओटीटी पर कुछ बेहतरीन फ़िल्में देखने को मिले जो अलग अलग विषयों को लेकर बनी हैं. इनका स्केल बहुत बड़ा है. भारी भरकम बजट में बनी ज्यादातर फिल्मों को हिंदी समेत कई अन्य भाषाओं में लाने की तैयारी है.

आइए तमिल की उन चुनिंदा फिल्मों के बारे में जानते हैं जो नए साल का आकर्षण हैं. 

tamil-cinema-2022-65_010822023534.jpgसाल 2022 में विक्रम, सुरिया और धनुष की फिल्मों पर सबकी नजर रहेगी.

#1. विक्रम

फिल्म का निर्देशन लोकेश कनगराज ने किया है. इससे पहले उनकी मानगरम, कैथी और मास्टर हिट साबित हुई थीं. लोकेश की विक्रम में कमल हासन है जिसे ट्रेड सर्किल व्यावसायिक लिहाज से बहुत बड़ी फिल्म मानकर चल रहा है. विक्रम में कमल हासन के साथ विजय सेतुपति और फहद फासिल अहम भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म का फर्स्ट लुक आने के बाद से ही लोगों की इसपर नजर है.

#2. बीस्ट

फिल्म का निर्देशन नेल्शन दिलीपकुमार ने किया है. यह दरअसल एक ब्लैक कॉमेडी एक्शन थ्रिलर है. मुख्य भूमिका तमिल सुपरस्टार विजय ने निभा रहे हैं. उनके अपोजिट पूजा हेगड़े हैं. फिल्म को अप्रैल में रिलीज करने की योजना है. बीस्ट से पहले नेल्शन के निर्देशन में बनी डॉक्टर साल 2021 में आई थी. इस फिल्म ने दर्शकों समीक्षकों का ध्यान खींचा था.

aish-650_010822022743.jpgऐश्वर्या साल 2022 में मणिरत्नम की फिल्म के साथ कमबैक कर रही हैं.

#3. पोन्नियन सेलवन

फिल्म का निर्देशन मणिरत्नम ने किया है. हिंदी के दर्शक मणिरत्नम की रोजा, बॉम्बे, दिल से, नायकन और गुरु जैसी फिल्मों से भलिभांति परिचित हैं.  पोन्नियन सेलवन असल में एतिहासिक ड्रामा है जिसे दो हिस्सों में बनाया जा रहा है. यह तमिल के चर्चित उपन्यास पर आधारित है जिसमें राजराजा चोल प्रथम की कहानी दिखाई गई है. ख़ास बात यह है कि साल 2008 में फन्ने खां के बाद ऐश्वर्या राय इस फिल्म से कमबैक कर रही हैं. फिल्म में विक्रम, कार्ति और प्रकाश राज जैसे सितारे हैं.

#4. एथरकुम थुनिंधवन

फिल्म का निर्देशन पांडीराज कर रहे हैं. दरअसल ये फिल्म एक विजिलेंट एक्शन थ्रिलर हैं. इसमें सुरिया ने मुख्य भूमिका निभाई है. फिल्म का पहला लुक और एक गाना जारी किया जा चुका है जिसने तमिल सिनेमा में जबरदस्त चर्चा हासिल की थी. इसे थियेटर साल 2022 में थियेटर में लाने की योजना है. इससे पहले आई सुरिया की फिल्म सूरराई पोत्तरू और जयभीम सीधे ओटीटी पर रिलीज की गई थीं.

#5. कोबरा

हिंदी दर्शकों ने विक्रम को अपरिचित, आई और विजय नाम्बियार की डेविड में जरूर देखा होगा. विक्रम बिल्कुल अलग तरह की फिल्मों को करने के लिए मशहूर हैं. आर अजय गनमुथु के निर्देशन में उनकी तमिल फिल्म कोबरा 2022 का प्रमुख आकर्षण है. यह एक साइको एक्शन थ्रिलर है. फिल्म में श्रीनिधि शेट्टी, मिया और इरफान पठान भी हैं.

valimai_010822022703.jpgवलिमाई में अजित मुख्य भूमिका निभा रहे हैं.

#6. वलिमाई

एच विनोत के निर्देशन में बनी यह फिल्म एक एक्शन थ्रिलर है. 2022 में तमिल सिनेमा के सबसे बड़े आकर्षण में से एक है. मुख्य भूमिका अजित ने निभाई है. वलिमाई में अजित के अपोजिट हुमा कुरैशी भी हैं. वलिमाई के निर्माताओं में बोनी कपूर भी हैं जिन्होंने अजित के साथ अमिताभ बच्चन तापसी पन्नू स्टारर पिंक की तमिल रीमेक बनाई थी. वलिमाई के पैन इंडिया रिलीज की चर्चा है.

#7. राकेट्री द नाम्बी इफेक्ट

बायोग्राफिकल फिल्म का निर्देशन आर माधवन ने किया है. फिल्म की सच्ची कहानी इसरो के वैज्ञानिक पर आधारित है जिन्हें जासूसी के झूठे आरोपों की वजह से लंबी क़ानून लड़ाई करनी पड़ी. माधवन के साथ सिमरन, रजित कपूर और गुलशन ग्रोवर जैसे सितारे अहम भूमिकाओं में हैं. राकेट्री: द नाम्बी इफेक्ट को कई भाषाओं में रिलीज करने की तैयारी है.

#8. मारन

धनुष की इस फिल्म का निर्देशन कार्तिक नरेन ने किया है. जगमे थंथिरम और अतरंगी रे के बाद यह धनुष की लगातार तीसरी फिल्म होगी जो सीधे ओटीटी पर स्ट्रीम की जाएगी. मारन के जरिए धनुष पहली बार एक खोजी पत्रकार की भूमिका में नजर आने वाले हैं. धनुष के साथ मालविका मोहनन भी एक पत्रकार की भूमिका में होंगी. फिल्म का पहला पोस्टर आने के बाद से ही इसे लेकर तमिल ऑडियंस में बहुत जिज्ञासा है.

#जय भीम, #मंडेला, #सूर्या, Jai Bheem, Mandela, 2022 Tamil Movies

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय