New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 दिसम्बर, 2022 04:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आयुष्मान खुराना की एन एक्शन हीरो एक बेहतर फिल्म होने के बावजूद टिकट खिड़की परे एक ऐसे चक्रव्यूह में फंस गई जिसकी कोई काट ही नहीं है. फिल्म शुक्रवार को रिलीज हुई थी. एन एक्शन हीरो को लेकर जो प्रतिक्रियाएं आईं वह बेहतर ही कही जाएंगी. फिल्म के पक्ष में एक शानदार वर्ड ऑफ़ माउथ भी बना. बावजूद सिनेमाघरों में पहले से मौजूदा दृश्यम 2 के कॉन्टेंट और भेड़िया की वजह से एन एक्शन हीरो पिछड़ गई. रही-सही कसर एन एक्शन हीरो के साथ साथ डिजनी प्लस हॉटस्टार के प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई कार्तिक आर्यन की संस्पेंस थ्रिलर ड्रामा फ्रेडी ने पूरी कर दी.

असल में कोविड के बाद फ़िल्में कुछ इस तरह एक-दूसरे के पीछे आ रही कि सिनेमाघर में उन्हें पर्याप्त जगह नहीं मिल पा रही. जो कॉन्टेंट क्लिक हो जा रहा, सिनेमाघर जाने वाले दर्शक उसे ही वरीयता देते दिख रहे हैं. खैर, आयुष्मान की एन एक्शन ने पहले दिन मात्र 1.31 करोड़ की ओपनिंग पाई है. दूसरे दिन भी फिल्म के बिजनेस में मामूली वृद्धि हुई और कलेक्शन 2.16 करोड़ रहा. तीसरे दिन अब कोई चमत्कार ही फिल्म को बचा सकता है जो दृश्यम 2, भेड़िया और फ्रेडी की वजह से लगभग असंभव नजर आ रहा है.

an action heroआयुष्मान खुराना

45 करोड़ के बजट में बनी एन एक्शन हीरो सिनेमाघरों में घाटे का सौदा ही कही जाएगी

एन एक्शन हीरो का बजट 45 तक बताया जा रहा है. बजट के आधार पर फिल्म का शुरुआती कलेक्शन सिनेमाघरों में इसके डूब जाने की कहानी बताने के लिए पर्याप्त है. हालांकि कारोबारी लिहाज से फिल्म निर्माताओं के लिए घाटे का सौदा नहीं सब्कित होगी. बहुत उम्मीद है कि अच्छे कॉन्टेंट की वजह से डिजिटल/सैटेलाइट राइट्स के बदले निर्माताओं को उनका निवेश वापस मिल जाए.

बावजूद अबतक जो बॉक्स ऑफिस ट्रेंड है, उसके मद्देनजर थियेरेटिकल लिहाज से फिल्म को फ्लॉप ही कहा जाएगा. यह बात आयुष्मान के लिए सबसे नुकसानदेह है. क्योंकि एक्टर के दस साल पुराने करियर में पहली बार है जब उन्हें सिनेमाघरों में लगातार नाकामी झेलनी पड़ रही है. 2020 से पहले ऐसा कोई साल नहीं दिखता जब एक्टर की फिल्मों ने कामयाबी हासिल ना की हो और उसकी चर्चा ना हुई हो. मगर कोविड से लेकर अबतक आयुष्मान कोई ऐसी फिल्म नहीं दे पाए जो बॉलीवुड में उनकी दमदार मौजूदगी का सबूत दे. जबकि इस दौरान एक्टर अलग-अलग तरह की फ़िल्में करते नजर आए हैं.

सिनेमाघरों में आयुष्मान का चला-चलाया फ़ॉर्मूला भी फ्लॉप हो रहा

आयुष्मान के करियर में सोशल कॉमेडी ड्रामा का बहुत बड़ा योगदान रहा है. साल 2012 में उन्होंने विक्की डोनर के साथ डेब्यू किया था और अगले कुछ सालों में दम लगा के हइशा, बरेली की बर्फी, शुभ मंगल सावधान, अंधाधुन, बधाई हो, आर्टिकल 15, ड्रीम गर्ल और बाला जैसी सुपरहिट फ़िल्में दी. लेकिन कोविड शुरू होने के बाद उनका करियर बुरी तरह प्रभावित होता दिख रहा है. गुलाबो सिताबो ओटीटी पर आई. लाइम लाइट में अमिताभ ज्यादा रहे. इसके बाद एक सामजिक मुद्दे पर आधारित रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा चंडीगढ़ करे आशिकी सिनेमाघरों में रिलीज हुई जो फ्लॉप साबित हुई.

इस साल भी एक्टर की अनेक और डॉक्टर जी दो अलग और रोचक विषयों पर थीं जिसे सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था. मगर दर्शकों ने दोनों फिल्मों को बुरी तरह से खारिज कर दिया. एन एक्शन हीरो का हाल फिलहाल देखा जा सकता है. यानी एक तरह से चार लगातार नाकामी एक्टर के खाते में आ चुकी हैं. कहने की जरूरत नहीं कि यह ना सिर्फ आयुष्मान खुराना बल्कि किसी भी एक्टर के लिए अच्छा तो नहीं ही कहा जा सकता. फिलहाल एक और फिल्म उनके खाते में है. ड्रीम गर्ल 2. यह कॉमेडी ड्रामा है और इसे अगले साल 2023 में रिलीज किया जाएगा.

ड्रीम गर्ल 2 का हिट होना एक्टर के लिए बेहद जरूरी है. वैसे उनके लिए वक्त अब निजी मूल्यांकन का भी है. जिन सोशल थीम पर बनी या कॉमेडी फिल्मों ने उनका करियर सजाया संवारा, अब वह भी फ्लॉप साबित हो रही हैं. चंडीगढ़ करे आशिकी, डॉक्टर जी और एन एक्शन हीरो उसी कड़ी का हिस्सा हैं. एक्टर को फिल्मों के विषय पर ध्यान देना होगा. आखिर क्या वजह है कि उनकी फ़िल्में लगातार खारिज हो रही हैं. उन्हें संभालना होगा क्योंकि अब उन्हें एक तगड़े यूटर्न की जरूरत है.

#आयुष्मान खुराना, #एन एक्शन हीरो, #बॉलीवुड, Ayushmann Khurrana, Ayushmann Khurrana Filmography, Ayushmann Is In Difficult Phase Of His Career

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय