New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अक्टूबर, 2022 03:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

त्योहारों की शुरुआत के बाद अक्टूबर से सिनेमा के अच्छे दिन आने के संकेत मिलने लगे हैं. अक्टूबर की शुरुआत पोन्नियिन सेलवन 1 और विक्रम वेधा के साथ हुई. दोनों फ़िल्में सितंबर के बिल्कुल आख़िरी दिन रिलीज हुईं. पोन्नियिन सेलवन 1 ने धमाकेदार बिजनेस किया और दो दिन में ही 150 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है. पोन्नियिन सेलवन 1 एक बड़े बिजनेस की तरफ बढ़ रही है. साथ साथ रिलीज हुई विक्रम वेधा ने हालांकि अपने स्केल के हिसाब से बहुत स्लो स्टार्ट पाया है, मगर उसे बहुत खराब नहीं माना जा सकता. अभी दशहरा की छुट्टियां हैं. माना जा सकता है कि दोनों फिल्मों को त्योहारी फायदा मिल सकता है. जबकि अक्टूबर का पहला शुक्रवार भी कारोबारी लिहाज से अच्छे संकेत देता नजर आ रहा है.

पहले शुक्रवार यानी 7 सितंबर को फैमिली कॉमेडी ड्रामा गुडबाय रिलीज होगी. फिल्म का ट्रेलर बहुत पहले ही आ चुका है. इसे खूब पसंद भी किया गया है. बावजूद फिल्म का कंटेंट नया नहीं कहा जा सकता. सीमा पाहवा के निर्देशन में आई रामप्रसाद की तेरहवीं की कहानी भी लगभग यही थी. यह एक लाजवाब फिल्म है. देखने लायक. हालांकि इसे मास एंटरटेनर की तरह रिलीज नहीं किया जा सका था. इस वजह से फिल्म रिलीज के वक्त बहुत सुर्खियाँ नहीं बटोर पाई थी. गुडबाय भी रामप्रसाद की तेरहवीं की तरह ही मृत्यु शोक के बहाने एक परिवार के अंदर के संघर्ष को दिखाती है. दो पीढ़ियों और दो संस्कृतियों का संघर्ष कॉमिक अंदाज में समेटा गया है. कर्मकांड और आधुनिकता का संघर्ष और भी बहुत कुछ नजर आ रहा है गुडबाय में.

goodbye movieगुडबाय

बिकास बहल ने गुडबाय बनाई है, पहले भी दे चुके हैं बेहतरीन फ़िल्में

गुडबाय को विकास बहल बना रहे हैं जिन्हें क्वीन और सुपर 30 जैसी एंटरटेनर के लिए याद किया जाता है. सब्जेक्ट भले पुराना हो मगर ट्रेलर से पता चलता है कि कहानी को फ्रेश बनाने की कोशिश की गई है. फिल्म में अमिताभ बच्चन, नीना गुप्ता और रश्मिका मंधाना मुख्य भूमिकाओं में नजर आ रही हैं. फिल्म की कहानी अमिताभ बच्चन और नीना गुप्ता के परिवार की है. अमिताभ के बच्चे अपने पिता से तमाम वजहों से असंतुष्ट रहते हैं. पढ़ाई लिखाई और रोजी रोजगार के चक्कर में वे अपने माता पिता से दूर रहते हैं. इसी दौरान उनकी मां का निधन हो जाता है. बच्चे घर पहुंचते हैं तो मां के कर्मकांड को लेकर उनकी पिता और दूसरे लोगों के साथ नोकझोंक नजर आती है. सुबह मां की अर्थी उठइयो और रात को संभोग फिल्म में अमिताभ बच्चन का एक संवाद है. असल में यह संवाद तब बोला जाता है जब अमिताभ की पत्नी का निधन हो चुका है और कहीं दूर उनका खाने पीने के ऑर्डर को रिसीव कर रहा है.

आशीष विद्यार्थी, सुनील ग्रोवर, पावेल गुलाटी, अभिषेक विद्यार्थी और एली अवराम दिलचस्प भूमिकाओं में नजर आ रही हैं. फिल्म में कॉमेडी का ठीकठाकमसाला नजर आ रहा है. फिल्म की कहानी और उसका विषय निश्चित ही मनोरंजक दिखता है. कास्टिंग भी ठीकठाक है. निर्देशक के रूप में विकास बहल का काम भी भरोसा जगाने के लिए पर्याप्त है. यानी इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है कि गुडबाय दर्शकों को गुदगुदाए और फेस्टिव सीजन में बॉलीवुड फिल्मों के लिए दर्शकों की भीड़ सिनेमाघरों तक खींची चली आए. वैसे भी ज्यादातर मौकों पर हिंदी बेल्ट में कॉमेडी फिल्मों ने निर्माताओं को निराश नहीं किया है.

गुडबाय का ट्रेलर नीचे देख सकते हैं:-

सिनेमाघरों में कॉमेडी फिल्मों का स्ट्राइक रेट उम्मीद जताने वाला

साल 2022 में सिनेमाघर में आई बॉलीवुड फिल्मों का रिपोर्टकार्ड देखें तो भी इसे समझने में मुश्किल नहीं. 2022 में बॉलीवुड की एक पर एक कई फ़िल्में आईं मगर ज्यादातर दर्शकों को प्रभावित करने में नाकाम साबित हुई. हालांकि कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 अपवाद की तरह नजर आती है. फिल्म ने ना सिर्फ दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया बल्कि टिकट खिड़की पर जमकर कमाई भी भी. फिल्म ने घरेलू बाजार में 185.92 करोड़ का कारोबार करने में सफल रही. भूल भुलैया 2 से भी पहले सिनेमाघरों में रिलीज हुई बॉलीवुड की कॉमेडी ड्रामा फिल्मों का स्ट्राइक रेट बहुत बेहतरीन रहा है.

कॉमेडी फिल्मों के स्ट्राइक रेट को देखते हुए यह फिल्म कारोबारी लिहाज से बहुत उम्मीद जगाती है. कई चीजें विकास बहल की फिल्म को ख़ास बना सकती हैं और त्योहारी माहौल में बॉलीवुड को एक और सफलता मिल सकती है. हालांकि तमाम चीजों को लेकर अभी किसी निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी भी हो सकती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय