New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 नवम्बर, 2022 04:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लगातार नाकामियों और तमाम दूसरी वजहों से अक्षय कुमार का करियर बेपटरी होता नजर आ रहा है. यहां तक कि उनकी सक्सेसफुल फ्रेंचाइजी जिसकी वजह से उन्हें बॉलीवुड में ए लिस्टर सुपरस्टार का तमगा हासिल हुआ था- अब दूसरे एक्टर्स के खाते में जाती दिख रही हैं. वह दूसरा एक्टर कोई और नहीं कार्तिक आर्यन हैं. कार्तिक आर्यन ने अक्षय की एक और ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी हथिया ली है. और वह भी एक ऐसे वक्त हथियाई है जब शायद अक्षय के डांवाडोल करियर में उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी. भूल भुलैया अक्षय की फिल्म थी. लेकिन तमाम वजहों से मेकर्स ने दूसरा पार्ट कार्तिक आर्यन के साथ बनाया.

हेरा फेरी भी अक्षय की फिल्म थी और चर्चा थी कि तीसरे पार्ट में वही नजर आएंगे. इस बारे में निर्माताओं की उनसे बातचीत भी हो रही थी. मगर तीसरा पार्ट भी कार्तिक आर्यन ने अक्षय से छीन लिया है. और अब माना जा सकता है कि भूल भुलैया 2 में जिस तरह कार्तिक ने प्रदर्शन किया और फिल्म ने विपरीत हालात के बावजूद सिनेमाघरों में दर्शकों को आकर्षित किया, खिलाड़ी कुमार की तमाम ब्लॉकबस्टर कॉमिक फ्रेंचाइजी कार्तिक के पास जा सकती हैं. कैसे, हेरा फेरी 3 से इसे समझना मुश्किल नहीं है.

जिस स्टार की फिल्म 90 करोड़ सिनेमाघर में नहीं कमा रही, उसे कौन निर्माता देगा इतनी फीस?

बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के हवाले से बताया कि फिरोज नाडियाडवाला हेरा फेरी 3 को जल्द से जल्द बनाना चाहते हैं. वे इसे अक्षय के साथ ही बनाना चाहते थे. मगर भूल भुलैया 2 की कामयाबी के बाद उनकी नजर कार्तिक आर्यन पर भी थी. और वे अक्षय के साथ-साथ कार्तिक संग भी प्रोजेक्ट को लेकर कुछ हफ़्तों से बातचीत कर रहे थे. सूत्रों ने बताया कि अक्षय से बात बन जाती. मगर उसमें दूसरी चीजें रोड़ा बन गई. अक्षय की फीस और प्रोजेक्ट को लेकर शर्तें. असल में अक्षय ने हेरा फेरी 3 के लिए निर्माताओं से 90 करोड़ रुपये की मोटी फीस कोट की. बात फीस भर की नहीं थी. खिलाड़ी कुमार ने 90 करोड़ की फीस के साथ-साथ प्रॉफिट में हिस्सा भी मांगा.

hera feri 3कार्तिक आर्यन और अक्षय कुमार.

दूसरी तरफ, सक्सेसफुल फ्रेंचाइजी पर कार्तिक की भी नजर थी. वे 30 करोड़ रुपये की फीस लेकर काम करने को तैयार थे. बावजूद फिरोज नाडियाडवाला अपने प्रोजेक्ट को लेकर सैटेलाइट और डिजिटल प्लेयर्स के पास भी पहुंचे. उन्होंने दोनों सितारों की अलग-अलग कास्टिंग के साथ प्रोजेक्ट सामने रखा तो पाया कि अक्षय की तुलना में कार्तिक के साथ काम करने पर उन्हें ज्यादा फायदा मिल रहा है. वैसे भी एक्टर्स की सैलरी के फ्रंट पर देखें तो सीधे-सीधे निर्मातओं को 60 करोड़ का फायदा हो रहा है. सिनेमाघरों में आई अक्षय की पिछली कई फ़िल्में 60 करोड़ का भी कारोबार नहीं कर पाई. यह बड़ी बात है. बावजूद कि सैटेलाइट/डिजिटल राइट में निर्माताओं को कार्तिक के साथ फिल्म बनाने पर 15 करोड़ का नुकसान हो रहा है. लेकिन फिर भी निर्माता सीधे-सीधे 45 करोड़ रुपये बचा रहे हैं- संबंधित रिपोर्ट में बताया गया है.

अब एक्टर्स के फ्रंट पर देखें तो यह अक्षय के लिए बेशक तगड़ा झटका है. उन्हें फिलहाल एक बड़ी हिट की जरूरत है. हेरा फेरी की फ्रेंचाइजी में वह भरोसा दिखता है. बदले हालात में अक्षय गुणा-गणित करना भूल गए. अगर किसी एक्टर की फिल्म सिनेमाघरों में 90 करोड़ रुपये नहीं कमा पा रही, वह एक फिल्म की भी बात नहीं है. लगातार यही सिलसिला है. फ्लॉप का. सूर्यवंशी के बाद अक्षय की सभी फ़िल्में लाइन लगाकर फ्लॉप हुई हैं. सोचने वाली बात है कि भला कौन बहादुर निर्माता होगा जो अपनी गाढ़ी पूंजी को लेकर एक खोखले स्टारडम पर दांव लगाए. कायदे से नुकसान सिर्फ अक्षय का हुआ है. बतौर एक्टर उन्हें बॉलीवुड में मौजूद रहना है तो मेहनताने और दूसरे बिजनेस फ्रंट पर निर्माताओं की सहूलियत के हिसाब से समझौते करने पड़ेंगे. क्योंकि इस वक्त हिट की दरकार बॉलीवुड के कुछ एक्टर्स को है, निर्माताओं को नहीं. निर्माता तो कार्तिक के साथ भी भूल भुलैया 2 के रूप में ब्लॉकबस्टर बना ही ले रहा है. या वह दक्षिण के सितारों पर पैसे निवेश कर मुनाफा कम ही रहा है.

अक्षय और तमाम सितारों को ठहरकर सोचना होगा कि नुकसान किसका है? 90 करोड़ एक बढ़िया फिल्म बनाने के लिए पर्याप्त रकम है.

अक्षय ने फिल्म छोड़ने को लेकर क्या कहा?

बावजूद कि अक्षय ने फिल्म छोड़ने को लेकर मलाल जताते हुए एक दूसरी कहानी सुनाई है. उन्होंने कहा कि जब फिल्म ऑफर हुई तो वे इसकी स्क्रिप्ट से खुश नहीं थे. उन्होंने इसे बदलने को कहा था. क्योंकि वे चाहते थे कि जैसे दर्शक आज के माहौल में फिल्म देखना चाहते हैं- कहानी वैसी हो. इसीलिए उन्होंने फिल्म छोड़ दी. उन्हें फिल्म छोड़ने का मलाल है. अब अक्षय को कौन बताए कि हेरा फेरी की दोनों फिल्मों की कहानी तो वही है जिसे दर्शक आज भी देखना चाहते हैं. निर्माता भला तीसरे पार्ट की कहानी को क्यों बदलेंगे?

लगता है कि अक्षय चीजों लो पर्सनल ले रहे हैं. प्रोफेशनल नहीं.

#हेरा फेरी 3, #भूल भुलैया 2, #कार्तिक आर्यन, Karthik Aryan Vs Akshay Kumar, Hera Pheri 3, Bhool Bhulaiyaa 2

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय