New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2023 01:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज से आठ साल पहले मात्र 8 करोड़ के बजट में बनी रितेश देशमुख की मराठी एंटरटेनर 'लय भारी' ने ट्रेड पंडितों को चौका दिया था. जबरदस्त एक्शन ड्रामा मनोरंजन की वजह से टिकट खिड़की के बाहर दर्शकों की लाइन लग गई थी और फिल्म ने करीब 35 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. मराठी सिनेमा के इतिहास में लय भारी का बॉक्स ऑफिस एक बेंचमार्क है. अब आठ साल बाद एक बार फिर रितेश की ही मुख्य भूमिका से सजी एक्शन रोमांटिक ड्रामा 'वेड' (पागल/सनकी) भी आठ साल पुराने करिश्मे से बड़ा कारनामा दोहराते दिख रही है. बावजूद कि बीच में एक्टर की माऊली ने भी जादुई कारोबार किया था.

15 करोड़ के बजट में बनी बताई जा रही वेड ने पहले चार दिन में ही करीब 13 करोड़ से ज्यादा की कमाई मराठी बॉक्स ऑफिस पर कर ली है. उम्मीद है कि जिस तरह से फिल्म का बिजनेस ट्रेंड चार दिनों तक सामने आया है- आज यानी पांचवें दिन यह फिल्म बहुत आसानी से अपना बजट रिकवर कर चुकी होगी. साफ़ है कि रितेश देशमुख ने लय भारी, माऊली के बाद एक और मराठी ब्लॉकबस्टर डिलीवर कर दिया है. रितेश की फिल्म का बॉक्स ऑफिस ट्रेंड देखें तो वह खुद ब खुद अपने दमदार कॉन्टेंट की गवाही दे रहा. इससे पता चल रहा कि फिल्म किस तरह दर्शकों का मनोरंजन करने में कामयाब हुई है. और एक मराठी एंटरटेनर के पक्ष में कितना मजबूत वर्ड ऑफ़ माउथ बन चुका है.

ved box officeवेड कमाई के कीर्तिमान बनाते जा रही है.

वेड को 30 दिसंबर यानी शुक्रवार के दिन रिलीज किया गया था. फिल्म ने पहले दिन 2.25 करोड़ रुपये की ओपनिंग हासिल की थी. मराठी बॉक्स ऑफिस के लिहाज से किसी भी बड़े स्केल की फिल्म के लिए यह एक बेहतरीन स्टार्ट मानी जाएगी. शनिवार को कलेक्शन में स्वाभविक ग्रोथ नजर आया और कलेक्शन 3.25 करोड़ रहा. तीसरे दिन यानी रविवार को भी 4.50 करोड़ का जबरदस्त कलेक्शन निकला. आमतौर पर होता यह है कि रिलीज वीकएंड के बाद ज्यादातर फिल्मों का कलेक्शन नीचे गिर जाता है. मगर वेड ने चौथे दिन 3.02 करोड़ की कमाई की जो ओपनिंग कलेक्शन से भी ज्यादा है. अब तक फिल्म 13.02 करोड़ कमा चुकी है. ट्रेड सर्किल में चर्चा है कि यह फिल्म मराठी बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ा इतिहास लिखने जा रही है.

मराठी बॉक्स ऑफिस पर एंटरटेनर साबित हो रही वेड, रितेश महानायक  

वेड असल में निर्देशक के रूप में रितेश देशमुख की डेब्यू फिल्म भी है. फिल्म का निर्माण भी रितेश ने ही किया है. डेब्यू फिल्म से ही उन्होंने बड़ा धमाका किया है. फिल्म में लव इंटरेस्ट के रूप में कोई और नहीं बल्कि उनकी पत्नी जेनेलिया डिसूजा नजर आ रही हैं. इनके अलावा जिया शंकर, अशोक सराफ, विद्याधर जोशी, रविराज कंडे, सिद्धार्थ जाधव, जितेन्द्र जोशी और राहुल देव अन्य अहम भूमिकाओं में हैं. रितेश हिंदी सिनेमा का बड़ा चेहरा हैं. उन्होंने हर तरह की भूमिकाएं की हैं. लेकिन सोलो फिल्मों में उन्हें बहुत कम देखा गया है. ज्यादातर फ़िल्में नाकाम भी साबित हुईं. वे अक्सर मल्टीस्टारर फिल्मों में कॉमिक किरदारों में ही नजर आए हैं. बावजूद कि रितेश एक बेहतरीन अभिनेता हैं. वे जब भी अलग रोल्स में दिखे हैं, दर्शकों को लाजवाब कर दिया. एक विलेन में उनका किरदार भला कोई कैसे भूल सकता है. हिंदी सिनेमा के एक बेहतरीन किरदारों में रखा जा सकता है.

इसी तरह जब वे लय भारी के एक्शन किरदार में नजर आए थे, हर कोई उन्हें देखकर अचंभित ही रह गया था. माऊली में भी उनका किरदार आकर्षक था. और अब वही हैरानी वेड में उन्हें देखकर नजर आ रही है. वेड की कहानी एक ऐसे युवा की है जो प्रेम में सनकी हो जाता है. वेड असल में मराठी शब्द है. बताया जा रहा कि वेड अधूरे प्रेम की कहानी है. रितेश देशमुख दिलजले युवा की भूमिका में हैं. वे प्यार पाने और उसे गंवाने- दोनों के भावों को बेहतरीन तरीके से अभिव्यक्त करते नजर आ रहे हैं. कहने की जरूरत नहीं कि दर्शकों को रितेश-जेनेलिया की कहानी पसंद आ रही है. वेड की सफलता की एक और बड़ी वजह इसका झन्नाटेदार संगीत है. अजय अतुल की जोड़ी ने कम्पोज किया है जो सैराट के जादुई धुन की वजह से दुनियाभर में मशहूर हैं.

तेलुगु ब्लॉकबस्टर की रीमेक है रितेश की वेड

वेड की सफलता ने रितेश देशमुख को मराठी सिनेमा का सबसे बिकाऊ स्टार बना दिया है. मराठी सिनेमा में कोई अभिनेता उनके आसपास भी नहीं मिलता. माऊली ने भी मराठी बॉक्स ऑफिस पर करीब 21 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार किया था. फिल्म को मराठी दर्शकों ने जिस तरह पसंद किया है- हो सकता है कि इसे हिंदी में भी डब किया जाए. वैसे वेड मराठी की ओरिजिनल कहानी नहीं बल्कि रीमेक ड्रामा है. साल 2019 में तेलुगु में मजिली टाइटल से फिल्म आई थी. इसमें नागा चैतन्य और सामंथा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर थी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय