New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अप्रिल, 2023 01:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के ज्यादातर प्रोडक्शन हाऊस इस वक्त नए प्रोजेक्ट में पैसा लगाने से बच रहे हैं. सबको पता है कि फिल्म या सितारा चाहे जो भी हो बॉक्स ऑफिस पर जाने के बाद बॉलीवुड फिल्मों का हश्र बुरा ही हो रहा है. बहुत कम फिल्में ही हैं, जो इस बॉलीवुड बायकॉट के दौर में अपनी लागत तक निकाल पाई हैं. ऐसे परिस्थिति में भी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक बड़े प्रोडक्शन हाउस टी-सीरीज ने फिल्म 'आदिपुरुष' पर 500 करोड़ रुपए दांव पर लगाया हुआ है. लेकिन 'बाहुबली' फेम एक्टर प्रभास और 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' फेम डायरेक्टर ओम राउत पर भरोसा करने वाले प्रोड्यूसर भूषण कुमार के लिए संकेत शुभ नजर नहीं आ रहे हैं. क्योंकि फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाकर इसके बहिष्कार की बात कही जा रही है. ऐसे में फिल्म के मेकर्स इसके पक्ष में माहौल बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं.

650x400_041923061147.jpgफिल्म 'आदिपुरुष' के मेकर्स ने अपने पक्ष में माहौल बनाना शुरू कर दिया है.

फिल्म के प्रोड्यूसर भूषण कुमार और डायरेक्टर ओम राउत लगातार प्रभावशाली लोगों से मिल रहे हैं. पिछले दिनों दोनों को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और धार्मिक गुरु स्वामी अवधेशानंद गिरी की शरण में देखा गया था. अब ये बताया जा रहा है कि फिल्म को न्यूयॉर्क में ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल दिखाया जाएगा, जो कि एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. माना जा रहा है कि भारत में रिलीज से पहले ही मिली ये उपलब्धि फिल्म को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च कर देगी. 13 जून, 2023 को फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर न्यूयॉर्क में प्रतिष्ठित ट्रिबेका फेस्टिवल में होगा. इस तरह फिल्म के जरिए भारतीय सिनेमा को एक प्रतिष्ठित वैश्विक मंच मिलेगा, जो कि ओम राउत, भूषण कुमार और प्रभास के लिए भी निश्चित रूप से एक बड़ी उपलब्धि होगी. फिल्म के प्रति इतने नकारात्मक माहौल के बीच इसे सकारात्मक खबर के रूप में देखा जा सकता है.

whatsapp-image-2023-_041923061423.jpg

साल 2001 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकी हमले के बाद ट्रिबेका फेस्टिवल की शुरूआत रॉबर्ट डी नीरो, जेन रोसेन्थल और क्रेग हाटकॉफ द्वारा की गई थी. यह फेस्टिवल फिल्म, टीवी, म्युजिक, ऑडियो स्टोरीटेलिंग, गेम्स और एक्सआर सहित सभी तरह की कहानियों, कलाकारों और दर्शकों को एक मंच पर लाने का काम करता है. इसका आयोजन हर साल 7 से 18 जून के बीच न्यूयॉर्क सिटी में किया जाता है. इस साल ट्रिबेका फेस्टिवल अपना 22वां सालगिरह मनाएगा. ऐसे में किसी भारतीय फिल्म के यहां प्रदर्शन से निश्चित रूप से भारतीय सिनेमा पर गर्व करने का मौका मिलने वाला है. इससे पहले ऑस्कर अवॉर्ड और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड सहित कई इंटरनेशनल मंच पर जाकर एसएस राजामोली की फिल्म 'आरआरआर' हिंदुस्तान का मान बढ़ाया था. इसे इस तरह के मौके की शुरूआत कही जा सकती है. फिल्म 16 जून को पैन इंडिया रिलीज हो रही है.

'आदिपुरुष' की इस उपलब्धि पर फिल्म के डायरेक्टर ओम राउत कहते हैं, ''यह फिल्म नहीं एक भाव है. मेरे नजरिए में इसकी कहानी भारत के लोगों की भावनाओं के साथ जुड़ी है. मुझे जब पता चला कि दुनिया के प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल में से एक ट्रिबेका की जूरी ने आदिपुरुष को चुना है, तो मैं भावुक हो गया. क्योंकि हमेशा से ही वहां तक पहुंचना मेरी ख्वाहिश रही है. ट्रिबेका फेस्टिवल का यह प्रीमियर वास्तव में मेरे लिए और पूरी टीम के लिए बहुत खास है. हमें वैश्विक स्तर पर एक ऐसी कहानी दिखाने का मौका मिला है जो हमारी संस्कृति में गहराई तक समाई हुई है. इसके वर्ल्ड प्रीमियर पर दर्शकों की प्रतिक्रिया देखने के लिए हम रोमांचित और उत्साहित हैं." भूषण कुमार ने कहा, ''भारतीय सिनेमा को वैश्विक स्तर पर ले जाना वास्तव में हम सभी के लिए गर्व का पल है. मुझे यकीन है कि दुनियाभर के दर्शक इसे देखने के बाद मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.''

इस फिल्म के लीड एक्ट प्रभास ने, "आदिपुरुष का वर्ल्ड प्रीमियर ट्रिबेका फेस्टिवल न्यूयॉर्क में होगा, इसके लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. हमारे देश की संस्कृति को दर्शाने वाले इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनना मेरे लिए किस्मत की बात है. फिल्म का वैश्विक मंच पर पहुंचना मुझे न केवल एक अभिनेता के रूप में बल्कि एक भारतीय के रूप में भी बेहद गौरवान्वित करता है. ट्रिबेका दुनिया के सबसे सम्मानित मंचों में से एक है. मैं ट्रिबेका में दर्शकों की प्रतिक्रिया देखने के लिए उत्सुक हूं." हिंदू महाकाव्य रामायण से प्रेरित इस फिल्म में प्रभास ने श्रीराम का किरदार किया है. इसके साथ ही बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन ने सीता माता, सैफ अली खान ने रावण, सनी सिंह ने लक्ष्मण और देवदत्त नागे ने हनुमानजी का किरदार किया है. इस मेगा बजट फिल्म की सफलता और असफलता से प्रभास और ओम राउत का करियर बहुत हद तक प्रभावित होने वाला है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय