New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2022 09:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्रभास, सैफ अली खान और कृति सेनन स्टारर 'आदिपुरुष' फिल्म का टीजर रिलीज होने के बाद से विवादों में बनी हुई है. इस फिल्म में श्रीराम, हनुमान जी और रावण के किरदारों का जिस तरह से चित्रण किया गया है, उसे देखने के बाद बड़ी संख्या में लोग नाराज है. हिंदू धर्म के अनुयाइयों का मानना है कि जानबूझकर उनके धर्म का माखौल उड़ाया जा रहा है. क्रिएटिव फ्रीडम के नाम पर फिल्मकारों के पास किसी भी धर्म का मजाक उड़ाने की छूट नहीं होनी चाहिए. यही वजह है कि सियासी गलियारे से लेकर संत समाज तक फिल्म का विरोध कर रहा है. यहां तक कि फिल्म को बैन करने के लिए दिल्ली की एक अदालत में याचिका भी दायर कर दी गई है, जिस पर कोर्ट 5 नवंबर को सुनाई करने जा रहा है. यदि अदालत ने इस याचिका के आधार पर फिल्म के खिलाफ फैसला दे दिया, तो समझिए कि ये फिल्म रिलीज नहीं हो पाएगी.

याचिकाकर्ता राज गौरव ने धार्मिक भावनाएं आहत होने का आरोप लगाते हुए फिल्म को स्थायी रूप से बैन करने की मांग की है. उन्होंने अपनी याचिका में कहा है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में रामायण जैसे महाकाव्य के मूल स्वरूप में हेरफेर नहीं किया जा सकता है. रामायण भारत की संस्कृति, सभ्यता और आध्यात्मिकता का अहम हिस्सा है. उन्होंने कहा कि असल में भगवान राम की पारंपरिक छवि शांत प्रिय रही है, जबकि फिल्म 'आदिपुरुष' के टीजर में एक अत्याचारी, प्रतिशोधी और गुस्सैल व्यक्ति के रूप में दिखाया गया है. इतना ही नहीं हनुमान जी को भी क्रूर और वीभत्स रूप में दिखाया गया है. रावण के किरदार में सैफ अली खान किसी मुगल अक्रांता की तरह लग रहे हैं. ऐसी फिल्म जो किसी धर्म विशेष के लोगों की भावनाएं आहत कर रही हो, उसे रिलीज नहीं होने दिया जाना चाहिए. इसे सोशल मीडिया से भी हटाना चाहिए.

650_101122090033.jpgफिल्म में सैफ अली खान ने रावण का किरदार किया है, जिसको लेकर बहुत आलोचना की जा रही है.

'आदिपुरुष' फिल्म का टीजर देखने के बाद सर्व ब्राह्मण महासभा ने निर्देशक ओम राउत को लीगल नोटिस भेजा है. उनकी मांग है कि सात दिन के अंदर फिल्म से सारे विवादित सीन हटा दिए जाएं. यदि ऐसा नहीं हुआ तो फिल्म के खिलाफ कानूनी कार्रवाही की जाएगी. महासभा के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा की ओर से भेजे गए नोटिस में लिखा गया है, ''इस फिल्म में हिंदू देवी-देवताओं का चित्रण बेहद गलत तरीके से किया गया है. इसमें उन्हें विकृत तरीके से पेश किया गया है. वो चमड़े का कपड़ा पहने, अभद्र तरीके से बात करते नज़र आ रहे हैं. जिस नीच किस्म की भाषा का इस्तेमाल किया गया है, वो लोगों भड़काने और उनकी धार्मिक भावनाएं आहत करने वाला है. फिल्म में कुछ संवाद ऐसे हैं, जो धर्म और जाति के प्रति नफरत फैलाने वाले हैं. रामायण हमारा इतिहास है. जबकि 'आदिपुरुष' में हनुमान जी को मुग़लों की तरह दिखाया गया है. कौन सा हिंदू बिना मूंछ के दाढ़ी रखता है. जैसे हनुमान जी को दिखाया गया है. वही रावण को मुस्लिम आक्रांताओं गोरी और खिलजी की तरह दिखाया गया है. रावण ऐसा नहीं था.''

संत समाज भी फिल्म के टीजर को देखने के बाद कड़ी प्रतिक्रिया दे रहा है. अयोध्या में रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि फिल्म बनाना कोई अपराध नहीं है, लेकिन सुर्खियों में लाने के लिए जानबूझकर विवाद पैदा करने के लिए फिल्म नहीं बनानी चाहिए. सनातन धर्म संस्कृति से छेड़छाड़ किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी. महंत रामभूषण दास कृपालु ने कहा कि हिंदू धर्म पर फिल्म बनाने वालों को पहले संस्कृति का ज्ञान लेना चाहिए. सनातन धर्म के देवी-देवताओं का लगातार अपमान किया जा रहा है. इस पर जल्द रोक न लगी तो संत समाज को आंदोलित होना पड़ेगा. जगद्गुरु रत्नेश प्रपन्नाचार्य ने कहा कि न स्वर्ण मुकुट, न कान में कुंडल आदिपुरुष का रावण शिव भक्त नहीं चंगेज खां, बाबर का भक्त लग रहा है. भारतीय आस्था और शास्त्रीय अवधारणाओं को मटियामेट करने का प्रयास आदिपुरुष है. इस पर तत्काल बैन लगना चाहिए. संतों की मांग है कि सनातन सेंसर बोर्ड के गठन किया जाए. किसी भी फिल्म की रिलीज से पहले इस बोर्ड के सामने फिल्म को पेश किया जाए. वो इसकी रिलीज का फैसला करेगी.

सियासी गलियारों में भी फिल्म के खिलाफ आवाज उठ रही है. उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है. उन्होंने कहा है कि हिंदू सभ्यता और भारत की संस्कृति में भगवान राम जन-जन में बसे हुए हैं. उनका अपमान किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. फिल्मों के जरिए हिंदू समाज की भावनाओं पर आक्रमण किया जा रहा है. यह बिल्कुल गलत है. इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है. लगातार हमारी संस्कृति को नष्ट करने और बदलने का प्रयास हो रहा है. हमारी संस्कृति और विरासत पर हमें गर्व है. संत समाज हिंदू समाज की रक्षा के लिए है. आदि काल में शंकराचार्य पीठों की स्थापना हुई. जब आक्रांताओं ने हमले किए थे, तब भी इन्हीं अखाड़ों के माध्यम से हमारी संस्कृति की रक्षा की गई थी. संतों का हमारे समाज में अहम स्थान है. इसलिए उन्होंने जो कहा है उस पर गंभीरतापूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता है.

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तो चेतावनी दी है कि यदि आदिपुरुष के विवादित दृश्यों को नहीं हटाया गया तो कानूनी कार्रवाई पर विचार करेंगे. इसको लेकर गृहमंत्री ने फिल्म के निर्देशक ओम राउत को पत्र भी लिखा है, जिसमें आपत्तिजनक दृश्यों को दूर करने और भविष्य में इस प्रकार की त्रुटि ना हो ध्यान में रखने को लिखा है. उन्होंने कहा, ''आदिपुरुष का मैंने ट्रेलर देखा है. फिल्म में आपत्तिजनक दृश्य है. हमारी आस्था के केंद्र बिन्दुओं को जिस रूप में दिखाया गया है, वह अच्छा नहीं है. हनुमानजी के वस्त्र चमड़े के दिखाए गए हैं. हनुमान जी के चित्रण में अलग से कहा गया है कि कानन कुंडल कुंचित केसा, हाथ वज्र और ध्वजा विराजे. इसमें उनके सभी वस्त्र बताए गए है. यह आस्था पर कुठाराघात है. यह धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले दृश्य हैं. मैं फिल्म के निर्माता ओम राउत को पत्र लिख रहा हूं कि इस तरह के दृश्यों को हटाया जाए.''

इस तरह फिल्म के खिलाफ चौतरफा विरोध को देखते हुए कहा जा सकता है कि इसके मेकर्स के लिए राह बहुत मुश्किल है. अभी टीजर की रिलीज के बाद ऐसा हाल है तो सोचिए कि ट्रेलर या फिल्म की रिलीज के बाद क्या होगा. 500 करोड़ रुपए के मेगा बजट में बन रही इस फिल्म पर बहुत से लोगों की साख दांव पर लगी है. इस फिल्म के प्रोड्यूसर से लेकर एक्टर प्रभास तक की किस्मत का फैसला होना है. यदि ये फिल्म पिट गई, तो प्रभास का करियर संकट में आ जाएगा. क्योंकि बाहुबली के बाद उन्होंने एक भी बड़ी हिट फिल्म नहीं दी है. ऐसे में उन पर दबाव है कि ये फिल्म हिट हो जाए. दूसरी तरफ फिल्म के निर्देशक ओम राऊत की साख भी दांव पर लगी है. उनके निर्देशन में बनी तान्हाजी फिल्म सुपरहिट रही थी. अब आदिपुरुष को लेकर लोगों ने उन पर बड़ा भरोसा जताया है. देखते हैं कि विरोध के बाद क्या फिल्म में बदलाव किया जाता है या नहीं?

#आदिपुरुष, #फिल्म टीजर, #विवाद, Adipurush Teaser Controversy, Prabhas, Saif Ali Khan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय