New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अक्टूबर, 2022 03:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

प्रभास किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. आज उनको तमाम विशेषणों से विभूषित किया जाता है. उनको कोई 'बाहुबली' एक्टर कहता है, तो कोई पैन इंडिया सुपरस्टार. लेकिन यहां तक पहुंचने में उन्होंने जो संघर्ष और समर्पण किया है, वो हर किसी के बस की बात नहीं है. तभी तो 'बाहुबली' के बाद एक भी फिल्म सुपर हिट नहीं होने के बावजूद फिल्मकारों का उनपर भरोसा कम नहीं हुआ. इस वक्त उनके ऊपर फिल्म इंडस्ट्री का 1800 करोड़ रुपए दांव पर लगा हुआ है, जिसमें फिल्म 'आदिपुरुष' की लागत अकेले 500 करोड़ रुपए हैं. आज प्रभास का जन्मदिन है. इस खास पर मौके पर 'आदिपुरुष' के मेकर्स ने उनके किरदार श्रीराम का नया पोस्टर लॉन्च किया है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

'आदिपुरुष' के पोस्टर (Adipurush Poster) में प्रभास अपने एक हाथ में धनुष और दूसरे हाथ में बाण लिए नजर आ रहे हैं. उनके पीछे तरकस में तीर भरे हुए हैं. पीछे वानरों की सेना आती हुई दिख रही है. इस पोस्टर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए प्रभास ने लिखा है, ''मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम''. इसी के साथ फिल्म की रिलीज डेट का भी ऐलान किया है. फिल्म के नए पोस्टर देखने के बाद एक बात साफ हो गई है कि इसको लेकर लोगों की प्रतिक्रिया गलत नहीं है. प्रभास की तस्वीर वास्तविक कम एनीमेशन ज्यादा लग रही है. कुछ ऐसा ही टीजर में भी दिखा था. उसमें जिस तरह के किरदारों की रचना की गई है, वो सभी वास्तविकता से परे लग रहे हैं, जो निराश करते हैं.

a009bff1-2036-4647-9_102322050638.jpgपैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास का आज जन्मदिन है, इस मौके पर 'आदिपुरुष' पोस्टर लॉन्च किया गया है.

यही वजह है कि प्रभास, सैफ अली खान और कृति सेनन स्टारर 'आदिपुरुष' का टीजर रिलीज होने के बाद से विवाद बना हुआ है. फिल्म में श्रीराम, हनुमान जी और रावण के किरदारों का जिस तरह से चित्रण किया गया है, उसे देखने के बाद बड़ी संख्या में लोग नाराज हैं. हिंदू धर्म के अनुयाइयों का मानना है कि जानबूझकर उनके धर्म का माखौल उड़ाया जा रहा है. क्रिएटिव फ्रीडम के नाम पर फिल्मकारों के पास किसी भी धर्म का मजाक उड़ाने की छूट नहीं होनी चाहिए. यही वजह है कि सियासी गलियारे से लेकर संत समाज तक फिल्म का विरोध कर रहा है. यहां तक कि फिल्म को बैन करने के लिए दिल्ली की एक अदालत में याचिका भी दायर कर दी गई है, जिस पर 5 नवंबर को सुनाई होनी है.

एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' से पहले पैन इंडिया सुपरस्टार बने तेलुगू अभिनेता प्रभास रातों-रात पूरे देश में भले ही लोकप्रिय हो गए, लेकिन लगता है कि फिल्म की बंपर सफलता और लोकप्रियता का दबाव वो आज तक महसूस करते हैं. शायद ये दबाव ही है कि साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'बाहुबली 2' के बाद वो अपने ही बनाए इतिहास को दोहारा नहीं पाए हैं. 'बाहुबली 2' के बाद उनकी दो फिल्में साल 2019 में 'साहो' और 2022 में 'राधे श्याम' रिलीज हुई, लेकिन दोनों बॉक्स ऑफिस पर बेअसर साबित रहीं. इन दोनों फिल्मों के जरिए प्रभास पर 700 करोड़ रुपए दांव पर लगा, लेकिन मुनाफा तो छोड़िए रिकवरी भी नहीं हो पाई. फिलहाल प्रभास पर फिल्म इंडस्ट्री के 1800 करोड़ रुपए लगे हैं.

इसमें सबसे पहले अगले साल फिल्म 'आदिपुरुष' रिलीज होगी. उसके बाद 'सालार', 'प्रोजेक्ट के' और 'स्पिरिट' रिलीज होगी. फिल्म 'सालार' का बजट 200 करोड़ रुपए, 'प्रोजेक्ट के' का बजट 500 करोड़ रुपए और 'स्पिरिट' का बजट 100 करोड़ रुपए है. इसके साथ ही इन फिल्मों के प्रमोशन पर होने वाला खर्च अलग से है. इस तरह कुल 1800 करोड़ रुपए प्रभास के नाम पर फिल्म इंडस्ट्री के लग चुके हैं. इतनी रकम में बॉलीवुड की एक दर्जन से ज्यादा फिल्में हर साल बन जाती हैं. साल 2023 के आखिरी में रिलीज होने वाली फिल्म 'सालार' का निर्देशन 'केजीएफ' फेम डायरेक्टर प्रशांत नील कर रहे हैं. ऐसे में उनकी फिल्म की सफलता पर शक नहीं किया जा सकता है. लेकिन प्रभास की असली परीक्षा ओम राऊत के निर्देशन में बनी फिल्म 'आदिपुरुष' से होने वाली है. सही मायने में 'आदिपुरुष' का प्रदर्शन प्रभास का लिटमस टेस्ट है. हालिया विरोध को देखकर इसकी सफलता मुश्किल लग रही है.

नाग अश्विन के निर्देशन में बन रही फिल्म 'प्रोजेक्ट के' का भी नया पोस्टर आज प्रभास के जन्मदिन पर लॉन्च किया गया है. इस फिल्म में प्रभास के साथ अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण अहम रोल में हैं. फिल्म के पोस्टर में एक योद्धा का हाथ दिखाया गया है. इसके साथ ही पोस्टर पर लिखा है, ''Heroes are not born, They Rise''. इसका मतलब ये है कि हीरो कोई भी जन्म से नहीं बनता है, बल्कि, अपनी परिस्थितियों से जो ऊपर उठ जाए वो हीरो है. इसके अलावा भूषण कुमार के टी-सीरीज के बैनर तले बन रही फिल्म 'स्पिरिट' का निर्देशन 'अर्जुन रेड्डी' फेम डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा कर रहे हैं. ये प्रभास की 25वीं फिल्म होगी. इसका काम अभी अपने प्रारंभिक दौर में हैं. इसके बाकी स्टारकास्ट के नाम अभी फाइनल किए जा रहे हैं. चर्चा है कि करीना कपूर प्रभास के अपोजिट नजर आ सकती हैं. सजय दत्त खलनायक की भूमिका में हो सकते हैं.

2002 में तेलुगू फिल्म 'ईश्वर' से अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाले प्रभास उस वक्त बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं कर पाए. लेकिन इसके दो साल बाद फिल्म 'वर्षम' ने उनको नई पहचान दे दी. फिर तो उनके करियर की गाड़ी दौड़ पड़ी. साल 2005 में रिलीज हुई 'चक्रम', साल 2007 में 'योगी', साल 2009 में 'एक निरंजन' और साल 2012 में 'रेबेल' जैसी कई हिट फिल्में दी हैं. ये बात बहुत कम लोगों को ही पता है कि प्रभास बॉलीवुड फिल्म एक्शन जैक्सन में कैमियो में नजर आए थे. प्रभास ने बहुत सारी फिल्में की लेकिन जिस फिल्म ने उनको पैन इंडिया स्टार बनाया वो थी बाहुबली. इसको प्रभास ने अपने करियर के 5 साल दिए थे. इस दौरान उनको कई बड़ी फिल्मों के ऑफर्स भी आए, पर उन्होंने सभी को ठुकरा दिया. इस दौरान उनको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा, क्योंकि इसके अलावा उनके पास दूसरा कोई भी सोर्स ऑफ इनकम नहीं था.

#आदिपुरुष, #प्रभास, #सैफ अली खान, Prabhas Birthday, Adipurush, Adipurush New Poster

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय