New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2023 10:04 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

तमाम विरोध और विवाद के बीच ओम राउत के निर्देशन में बनी प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान स्टारर 'आदिपुरुष' का ट्रेलर मंगलवार को मुंबई में रिलीज कर दिया गया. इसे लेकर सोशल मीडिया पर बहुत सकारात्मक माहौल देखने को मिल रहा है. इतना ही नहीं ट्रेलर रिलीज के बाद महज 24 घंटे के अंदर ही व्यूज के नए रिकॉर्ड बन गए हैं. फिल्म 'आदिपुरुष' के ट्रेलर को 24 घंटे से पहले ही यूट्यूब पर 81 मिलियन से अधिक व्यूज मिल चुके हैं. इस तरह व्यूज के मामले में फिल्म ने 'केजीएफ 2' और 'आरआरआर' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस फिल्म के ट्रेलर को सबसे ज्यादा हिंदी में 53 मिलियन, उसके बाद तेलुगू में 14 मिलियन, तमिल में 9 मिलियन, मलयालम में 3 मिलियन और कन्नड़ में 2 मिलियन से अधिक बार देखा गया है.

फिल्म 'आदिपुरुष' से पहले इस साल रिलीज हुई रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर की फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' का ट्रेलर सबसे ज्यादा बार देखा गया था. इसमें यूट्यूब पर 24 घंटे के अंदर 51 मिलियन व्यूज मिले थे. तीसरे नंबर पर रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' है, जिसके ट्रेलर को इसी समयावधि में 49.02 मिलियन व्यूज मिले थे. चौथे और पांचवें नंबर पर रणवीर सिंह की फिल्म सर्कस और अक्षय कुमार की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज है. इन दोनों क्रमश: 24 घंटे में 45 मिलियन और 43.86 मिलियन व्यूज मिले थे. ये तो 24 घंटे के अंदर के व्यूज के आंकड़े हैं. यदि हम ओवर ऑल टाइम की बात करें, तो अभी तक सबसे ज्यादा 'केजीएफ चैप्टर 2' का ट्रेलर सबसे ज्यादा देखा गया है. इसका कुल व्यूज 266 मिलियन है, जो कि अपने आप में फिल्म के कलेक्शन की तरह रिकॉर्ड है.

फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' के बाद दूसरे नंबर पर रितिक रौशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'वॉर' है. इसके ट्रेलर को अभी तक 134 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. तीसरे स्थान पर टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'बागी 3' है, जिसे 127 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. चौथे स्थान पर एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी प्रभास की फिल्म 'बाहुबली 2', जिसे 125 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. पांचवें स्थान पर शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' है, जिसे 123 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. छठे स्थान पर अक्षय कुमार की फिल्म हाउसफुल 4 है, जिसे 122 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. सातवें स्थान पर 'केजीएफ चैप्टर 1' है, जिसे 112 मिलियन व्यूज मिले हैं. आठवें स्थान पर अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' है, जिसे 112 मिलियन व्यूज मिले हैं. नौवें और दसवें स्थान पर 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' और 'कबीर सिंह' है.

इसमें 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' 111 मिलियन और 'कबीर सिंह' को 107 मिलियन व्यूज मिले हैं. इस तरह से देखा जाए तो ओवर ऑल व्यूज के मामले में फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' अभी भी नंबर एक पर है, लेकिन फिल्म 'आदिपुरुष' के व्यूज जिस तरह से बढ़ रहे हैं, उससे अनुमान यही लगाया जा रहा है कि ये यश की फिल्म को पीछे छोड़ देगी. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि लोग फिल्म के मेकर्स की पहल की बहुत तारीफ कर रहे हैं. क्योंकि फिल्म के टीजर के रिलीज के बाद जिस तरह से लोगों ने इसका विरोध किया. इस पर हिंदूओं के धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया. दूसरे फिल्म मेकर्स इसे अन्यथा ले सकता था, जैसे कि बॉलीवुड मठाधीष फिल्म मेकर्स करते हैं. लेकिन ओम राउत और भूषण कुमार सहनशीलता के साथ फिल्म में वो सभी जरूरी बदलाव किए, जो लोग चाहते थे.

यही वजह कि लोग फिल्म 'आदिपुरुष' के ट्रेलर को बहुत पसंद कर रहे हैं. इस बात के सबूत यूट्यूब पर रिलीज किए गए ट्रेलर के लाइक्स भी हैं. व्यूज के साथ 'आदिपुरुष' का ट्रेलर लाइक्स के मामले में भी बहुत आगे है. महज 5 मिनट में ट्रेलर को 1 लाख से ज्यादा लाइक्स मिले हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' के नाम था. उसे 16 मिनट में एक लाख लाइक्स मिले थे. इसी तरह इतने लाइक्स प्रभास की 'राधे श्याम' को 29 मिनट में, उनकी ही फिल्म 'साहो' को 52 मिनट में और राजामौली की 'आरआरआर' को 58 मिनट में मिले थे. फिलहाल 10 मई को रात 8 बजे तक ट्रेलर को 1.1 मिलियन लाइक्स मिल चुके हैं. ये भी अपने आप में एक रिकॉर्ड हो सकता है. यूट्यूब पर ट्रेलर के लिए कमेंट्स भी बहुत सकारात्मक लिखे जा रहे हैं. लोग इसके वीएफक्स और स्पेशल इफेक्ट्स की तारीफ कर रहे हैं.

यूट्यूब पर लोग रोंगेट खड़े कर देने वाला ट्रेलर बता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है कि बिल्कुल अद्भुत और रोंगटे खड़े कर देने वाला ट्रेलर है. लुक, स्पेशल इफेक्ट्स और म्यूजिक सभी जबरदस्त हैं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सभी रिकॉर्ड को तोड़ देगी. रहमान अहमद ने लिखा है, ''दिल में उमंग भरे पूरा बचपन रामायण और महाभारत देखते-देखते बीत गया, अब दोबारा बड़े पर्दे पर देखना मतलब बचपन फिर से जीने जैसा होगा. आदिपुरुष के निर्माता और पूरी टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद.'' विवेक ने लिखा है, ''आदिपुरुष की टीम ने जिस तरह से कड़ी मेहनत की है. सभी सुझावों को लिया है. वह हमारी धार्मिक भावनाओं के प्रति उनकी गंभीरता को दर्शाता है. उनकी सराहना की जानी चाहिए. फिल्म देखने का इंतजार है.'' इस तरह से देखा जाए तो लोग फिल्म के मेकर्स की मेहनत और लोगों की भावनाओं का सम्मान करने के लिए तारीफ कर रहे हैं.

#आदिपुरुष, #फिल्म ट्रेलर, #प्रभास, Adipurush Movie Trailer, Youtube Viewership Record, Prabhas

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय