New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2023 08:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पूरा देश आज हनुमान जन्मोत्सव मना रहा है. इस मौके पर 'आदिपुरुष' के मेकर्स ने फिल्म का दूसरा पोस्टर जारी किया है. इसमें देवदत्त नागे अभिनीत श्री बजरंग बली के किरदार की एक झलक पेश की गई है. इसके साथ ही फिल्म के मेकर्स ने पिछले पोस्टर में की गई अपनी गलती को सुधारते हुए बजरंग बली के किरदार के गेटअप का धार्मिक भावनाओं के अनुरूप पूरा ख्याल रखा है. पहले टीजर फिर पोस्टर रिलीज के बाद जिस तरह से लोगों ने विरोध दर्ज कराया, उसके बाद मेकर्स लगातार फिल्म में बदलाव कर रहे हैं. इसे दर्शकों की जीत मानी जानी चाहिए. उनके सतत विरोध के बाद फिल्म इंडस्ट्री को ये समझ में आ चुका है कि क्रिएटिव फ्रीडम के नाम पर कुछ भी नहीं परोसा जा सकता है. वो दिन लद गए जब सिनेमा के नाम पर धार्मिक भावनाओं का अपमान किया जाता था और कोई कुछ कहता नहीं था.

फिल्म 'आदिपुरुष' हिंदू महाकाव्य रामायण पर आधारित है. यही वजह है कि लोगों को उम्मीदे थी कि फिल्म के निर्माता भूषण कुमार और निर्देशक ओम राउत हिंदूओं की धार्मिक भावनाओं का पूरा ख्याल रखेंगे. लेकिन जब फिल्म का टीजर रिलीज हुआ, तो लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया. इसमें जिस तरह से श्रीराम, सीता, लक्ष्मण, हनुमानजी और रावण को पेश किया गया, उसे देखकर लोग आगबबूल हो गए. सड़क से सोशल मीडिया तक लोगों ने अपना विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया. फिल्म की रिलीज पर बैन लगाने की बात होने लगी. हिंदू धर्म के अनुयाइयों का मानना था कि जानबूझकर उनके धर्म का माखौल उड़ाया जा रहा है. क्रिएटिव फ्रीडम के नाम पर फिल्मकारों के पास किसी भी धर्म का मजाक उड़ाने की छूट नहीं होनी चाहिए. फिल्म का सियासी गलियारे से लेकर संत समाज तक ने विरोध किया.

650x400_040623061236.jpgफिल्म 'आदिपुरुष' का लगातार दूसरा पोस्टर महावीर जन्मोत्सव पर जारी किया गया है.

इस विरोध का नतीजा ये हुआ कि फिल्म के मेकर्स ने इसकी रिलीज डेट छह महीने के लिए आगे बढ़ा दी. उनकी तरफ से एक बयान में कहा गया कि लोगों की भावनाओं के अनुरूप में फिल्म में जरूरी बदलाव के लिए रिलीज डेट आगे बढ़ाई जा रही है. लेकिन पिछले दिनों जब फिल्म का एक पोस्टर रिलीज किया गया, तो लोग एक बार फिर भड़क उठे. इस पोस्टर में श्रीराम के किरदार में प्रभास, सीता के किरदार में कृति सैनन, लक्ष्मण के किरदार में सनी सिंह और हनुमानजी के किरदार में देवदत्त नागे नजर आए. फिल्म के मेकर्स ने दावा किया कि फिल्म प्रभु श्रीराम के गुणों को दर्शाती है. धर्म, साहस और बलिदान पर जोर देती है. लेकिन लोगों का कहना है कि इस पोस्टर में दिख रहा एक भी कलाकार अपने किरदार में फिट नजर नहीं आ रहा है. हिंदू धर्मग्रंथों में जिस तरह से श्रीराम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी का चरित्र चित्रण किया गया है, पोस्टर में उसके उलट पेश किया गया है. यहां तक श्रीराम ने न तो जनेऊ धारण किया है, न ही सीता की मांग में सिंदूर नजर आ रहा है.

एक सज्जन तो इतने नाराज हुए कि उन्होंने फिल्म के निर्माता भूषण कुमार और निर्देशक ओम राउत के खिलाफ मुंबई में केस तक दर्ज करा दिया. इस तरह लगातार विरोध को देखते हुए मेकर्स ने एक बार फिर बदलाव किया और नया पोस्टर हनुमान जयंती पर रिलीज करने का साहस किया. इस बार लोगों की धार्मिक भावनाओं का पूरा ख्याल रखा गया है. राघव यानी श्रीराम के प्रति उनकी वीरता और प्रचंडता को प्रदर्शित करते हुए इस पोस्टर में देवदत्त नागे को श्री बजरंग बली के रूप में दर्शाया गया है. इसमें उन्होने जनेऊ धारण किया है. वस्त्र भी धर्मग्रंथों में वर्णन के अनुसार प्रतीत हो रहे हैं. इसके साथ ही एक ऑडियो भी रिलीज किया गया है, जिसे लोग बहुत पसंद कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर पोस्टर और ऑडियो को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. इस ऑडियो के बोल कुछ इस प्रकार हैं...

''तेरे ही भरोसे हैं हम, तेरे ही सहारे,

दुविधा की घड़ी में ये मन तुझके ही पुकारे,

तेरे ही बल से है बल हमारा, तू ही करेगा मंगल हमारा,

मंत्रों से बढ़कर तेरा नाम, जय श्रीराम,

जय श्रीराम राजाराम, जय श्रीराम राजाराम''

नए पोस्टर को जारी करते हुए फिल्म 'आदिपुरुष' के मेकर्स ने लिखा है, ''प्रभु श्री राम के परम भक्त को वंदनम.'' आदिपुरुष के निर्माताओं ने देवदत्त नागे अभिनित श्री बजरंग बली के पोस्टर का अनावरण किया, जिन्हें शक्ति, दृढ़ता और निष्ठा का प्रतीक माना जाता है. प्रभु श्री राम के साथी, पालक और भक्त को कोटि-कोटि नमन, टीम ने इस पवित्र अनावरण के साथ हनुमान जन्मोत्सव के उत्साह को और भी बढ़ा दिया है. 'हनुमान चालीसा' के प्रसिद्ध भक्ति पंक्तियों में से एक "विद्यावान गुनी अति चातुर, रामकाज करीबे को आतुर." दिव्य छवि प्रभास द्वारा निभाए गए राघव के गुणों के प्रति श्री बजरंग बली के समर्पण को स्मरण करवाती है. फिल्म 'आदिपुरुष' ओम राउत द्वारा निर्देशित, टी-सीरीज़, भूषण कुमार और कृष्ण कुमार, ओम राउत, प्रसाद सुतार, और रेट्रोफाइल्स के राजेश नायर द्वारा निर्मित है. इसे 16 जून को रिलीज किया जाएगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय