New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2021 11:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दशहरे में दहन के दौरान चर्चा में रहने वाला 'रावण' इनदिनों सुर्खियो में है. आप सोच रहे होंगे कि जिस रावण को हर साल सरेआम जलाया जाता है, जिसे बुराई का प्रतीक माना जाता है, जिसके दहन के बाद बुराई पर अच्छाई और अधर्म पर धर्म की जीत की बखान की जाती है, आखिर लोग उस पर इतनी चर्चा क्यों कर रहे हैं? दरअसल एक फिल्म आ रही है 'आदिपुरुष' (Adipurush). इस फिल्म में 'बाहुबली' स्टार प्रभास (Prabhas) श्रीराम (Ram) की भूमिका में हैं, तो बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) रावण (Raavan) के किरदार में नजर आने वाले हैं. ओम राउत इस फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं. 'आदिपुरुष' की शूटिंग आज से शुरू हो गई है, लेकिन यह फिल्म विवादों की वजह से पहले से ही चर्चा में आ गई है.

1_650_020221055944.jpgफिल्म 'आदिपुरुष' में बाहुबली एक्टर प्रभास श्रीराम के किरदार में नजर आएंगे.

फिल्म 'आदिपुरुष' की चर्चा राम से ज्यादा रावण के किरदार के लिए हो रही है. त्रेतायुग से कलयुग तक, जिस शख्स को केवल बुराई और अहंकार का प्रतीक माना गया, उसमें ऐसा क्या है कि उसका नाम हर बार राम के समतुल्य लिया जाता रहा है. कुछ तो बात है. कहने वाले तो यहां तक कहते हैं कि रावण रामायण में एक ऐसा किरदार है, जो न होता तो शायद रामायण ही न होती. न सीता हरण होता, न युद्ध होता और ना ही असुरों को मोक्ष मिलता. यह किरदार है रावण का, जो कलाकारों को उतना ही आकर्षित करता है, जितना राम का. महानज्ञानी, शिव का अनन्य भक्त, दमदार हंसी, शख्सियत में हनक और विशाल भुजाएं, ऐसा काफी कुछ है जिसे पूरा करना हर कलाकार के बस की बात नहीं है. यही वजह है कि रावण के रोल के लिए सैफ जैसे दमदार एक्टर का चुना गया है.

रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि ने रावण को महात्मा कहा है. रामायण में सुबह के समय लंका में पूजा-अर्चना, शंख और वेद ध्वनियों से गुंजायमान वातावरण का अलौकिक चित्रण किया गया है. रावण अतुलित ज्ञानी तथा बहु-विद्याओं का मर्मज्ञ था. एक कुशल राजनीतिज्ञ, सेनापति और वास्तुकला का मर्मज्ञ राष्ट्रनायक था. रावण के पास दस जोड़ी आंखें थीं इसका मतलब कि वह ज्यादा देख सकता था. दस जोड़ी भुजाएं थीं इसका मतलब कि वह ज्यादा सक्षम था. उसके दस सिर थे, मतलब वह ज्यादा विचार कर सकता था. लेकिन इन विशेषताओं के बावजूद वह इच्छाओं का दास रहा. उसे अपने ज्ञान और सम्मान पर अहम था. इन्हीं वजहों से उसकी सारी अच्छाई पर बुराई भारी पड़ी और वह बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक बनकर इतिहास में दर्ज हो गया.

फिल्म 'आदिपुरुष' में लंकेश का किरदार निभा रहे एक्टर सैफ अली खान ने एक इंटरव्यू में रावण को 'मानवीय' दर्शाने और सीता अपहरण को जस्टिफाई करने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि चूंकि लक्ष्मण द्वारा रावण की बहन शूर्पणखा की नाक काटी गई थी, इसलिए रावण द्वारा सीता का अपहरण किया जाना न्यायसंगत है. इसी बात को फिल्म में दिखाने की कोशिश की जाएगी. सैफ के इस बयान के बाद बवाल मच गया. कुछ हिन्दूवादी संगठनों के साथ ही प्रमुख लोगों ने सैफ के बयान का कड़ा विरोध किया. विवाद बढ़ता देख सैफ को अपने बयान पर माफी मांगनी पड़ी.

इसके बाद फिल्म के राइटर मनोज मुन्तशिर को भी सामने आना पड़ा. उन्होंने बताया कि इस फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है, जो लोगों को बुरा लगे या किसी भी तरह की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचे. फिल्म में रावण के हर पहलू को दिखाया जाएगा. रावण को एक तेजतर्रार राजा के रूप में दिखाया जाएगा, जो क्रूर और दुखद दोनों ही था. रावण का मानना था कि वह राम की तुलना में अधिक शक्तिशाली है. हमने हर पहलू पर गौर किया है. भले ही एक्टर ने माफी मांग ली और राइटर ने अपनी सफाई दे दी हो, लेकिन फिल्म की असल परीक्षा तो उस दिन होनी है, जिस दिन थियेटर में रिलीज होगी.

इस फिल्म के निर्देशक ओम राउत ने बताया कि 'आदिपुरुष' में श्रीराम के जीवन का एक भाग ही दिखाया जाएगा, क्योंकि किसी एक फिल्म में रामकथा को पूरी तरह से दिखाना और बता पाना किसी के लिए संभव नहीं है. राम के किरदार में प्रभास को देखना बहुत सुखद होगा. फिल्म बाहुबली में उन्होंने जिस तरह से पौराणिक किरदार को निभाया था, उसे देखकर तो ऐसा ही लगता है कि फिल्म काफी शानदार होने वाली है. सैफ अली खान भी निगेटिव किरदार में जान डाल देते हैं. यह फिल्म 11 अगस्त 2022 को रिलीज हो रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म का बजट करीब 400 करोड़ रुपये होगा.

फिल्म 'आदिपुरुष' के 'रावण' की चर्चा के बीच एक और 'रावण' ने एंट्री मार ली है. वह हैं मशहूर एक्टर रितिक रोशन, जो मधु मंटेना की 3 डी फिल्म 'रामायण' में रावण के रोल में नजर आ सकते हैं. पहले खबर थी कि रितिक रोशन 'श्रीराम' के किरदार में दिखेंगे. इस फिल्म में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण 'सीता' का किरदार निभा रही हैं. 'रामायण' मधु मंटेना का ड्रीम प्रोजेक्ट है. उनकी फिल्म का बजट करीब 300 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. रामायण फिल्म को दो भागों में रिलीज किया जा सकता है. फिलहाल इस फिल्म की स्क्रिप्ट फाइनल की जा रही है. रितिक को रावण के किरदार में देखना दिलचस्प होगा.

यह पहली बार नहीं है, जब 'रावण' को रुपहले पर्दे पर जिंदा किया जा रहा हो, इससे पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है. कभी किसी ने उसके किरदार को जिया, तो कभी किसी ने उसकी कमियों को पर्दे पर दिखाया. साल 2010 में आई मणिरत्नम की फिल्म 'रावण' में अभिनेता अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, प्रियामणि और विक्रम भट्ट थे. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन का किरदार रावण की तरह ही था. इसके बाद शाहरुख खान की एनीमेटिड फिल्म 'Ra.One' आई थी. इसमें शाहरुख 'जी वन' यानी राम के किरदार में हैं, तो अर्जुन रामपाल 'Ra.One' यानी रावण के किरदार में दिखाई दिए थे.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय