New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अप्रिल, 2022 09:04 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश के पहले पैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास किसी परिचय के मोहताज नहीं है. अपनी एक ही फिल्म से उन्होंने पूरे देश को अपना बना लिया था. उनकी पहली पैन इंडिया फिल्म 'बाहुबली' साल 2015 में रिलीज हुई थी. उस वक्त किसी को यकीन ही नहीं हो रहा था कि इतना भव्य सिनेमा हिंदुस्तान की किसी फिल्म इंडस्ट्री में बन सकता है. क्योंकि ऐसी भव्य फिल्में देखने के लिए लोग अक्सर हॉलीवुड के गलियारे में जाते थे. लेकिन पहली बार हिंदी में ऐसी कोई फिल्म रिलीज हुई थी, जो सीधे हॉलीवुड को चुनौती दे रही थी. इस फिल्म के पहले पार्ट ने 511 करोड़ का कलेक्शन कर आमिर खान की 'पीके' को पीछे छोड़ दिया था, जिसने भारत में 440 करोड़ रुपए कमाए थे. वर्ल्डवाइड ये चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है. इसके दो साल बाद इसका सीक्वल रिलीज हुआ, जिसने 1800 करोड़ रुपए वर्ल्डवाइड कलेक्शन करके इतिहास कायम कर दिया था.

650_040322063309.jpgपैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास ने फिल्म बाहुबली के जरिए पूरे देश में धूम मचा दी थी.

फिल्म 'बाहुबली' ने प्रभास को रातों-रात पैन इंडिया सुपरस्टार बना दिया है. लेकिन इस फिल्म के लिए उन्होंने जो कठिन तपस्या की, वो बहुत कम लोगों का पता है. फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने पांच वर्षों तक कोई दूसरी फिल्म नहीं की थी. यहां तक कि लंबे समय तक वो सेट पर ही रहते थे. उनको इस फिल्म में अमरेंद्र बाहुबली के किरदार के लिए अपना वजन बढ़ाकर 105 किलो करना पड़ा था. इतना ही नहीं इस वजन को अगले पांच साल तक मेंटेन भी करना था. इसके साथ ही घुड़सवारी और तलवार बाजी की ट्रेंनिंग अलग से लेनी पड़ी थी. प्रभास कभी चुनौतियों से घबराए नहीं, वो लगातार मेहनत करते रहे. उनको एसएस राजामौली जैसे निर्देशक और खुद की काबिलियत पर भरोसा था. यही वजह है कि फिल्म जब रिलीज हुई, तो ब्लॉकबस्टर साबित हुई. हालांकि, बाहुबली के बाद रिलीज हुई उनकी फिल्म 'साहो' और 'राधे श्याम' उस तरह का कमाल नहीं दिखा पाई हैं.

इसमें फिल्म 'साहो' ने तो अपनी लागत से अधिक कमाई कर ली थी, लेकिन 'राधे श्याम' तो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही है. 350 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म 'साहो' ने वर्ल्डवाइड 450 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जबकि 350 करोड़ के बड़े बजट में तैयार में बनी 'राधे श्याम' 144 करोड़ रुपए ही कमा पाई है. इन सबके बावजूद प्रभास अपनी आने वाली मेगा बजट फिल्म 'आदिपुरुष' के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं. ओम राउत के निर्देशन में 500 करोड़ रुपए के बजट में बन रही इस फिल्म में प्रभास के साथ कृति सेनन और सैफ अली खान अहम रोल में हैं. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेता का वजन अचानक तेजी से बढ़ने लगा था. इसके बारे में सोशल मीडिया पर उनको ट्रोल भी किया गया था. लेकिन प्रभास लोगों की बातों पर बिना ध्यान दिए अपने काम फोकस रहे. उनको जब समस्या लगी, तो वो सीधे लंदन चले गए. वहां जाकर उन्होंने अपना फुल बॉडी चेकअप कराया और डॉक्टरों के बताए हुए डाइट चार्ट को फॉलो किया. इसके अलावा उन्होंने जिम में खूब पसीना बहाया. उनका जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन फिल्म में दिखेगा.

फिल्म 'आदिपुरुष' रामायण का रूपांतरण है. इसमें श्रीराम की भव्यता और वैभव को दिखा जाएगा. फिल्म के निर्देशक ओम राउत कहते हैं कि युगों-युगों से रामायण का हमेशा एक मजबूत प्रभाव रहा है. इस फिल्म में राम के पराक्रम (वैभव और भव्यता) पक्ष का चित्रण किया गया है. बताया जाता है कि ओम राउत ने खुद प्रभास को बॉडी बनाने के लिए कहा था, क्योंकि वह चाहते थे कि प्रभास भगवान राम के किरदार में उपयुक्त दिखे. उनका मानना है कि धनुर्धारियों का एक विशिष्ट शरीर होता है. उनकी कमर पतली और कंधे चौड़े होते हैं. ओम राउत की बात सुनने के बाद प्रभास ने श्रीराम के किरदार में खुद को ढ़ालने के लिए जितनी कड़ी मेहनत की जा सकती है, उन्होंने की है. इतना ही नहीं उन्होंने शुद्ध हिंदी बोलने के लिए अलग से ट्रेंनिंग भी लिया है. सभी जानते हैं कि वो तेलुगू भाषी हैं, ऐसे में उनकी हिंदी उतनी साफ नहीं है. हालांकि, फिल्म राधे श्याम में उन्होंन हिंदी में ही बोला है, लेकिन तेलुगू से हिंदी में शिफ्ट साफ पता चल जाता है. इस वजह से निर्देशक ने शुद्ध और संस्कृतनष्ठ हिंदी बोलने के लिए प्रभास से अनुरोध किया, जिसे वो करे हैं.

बताते चलें कि साल 2002 में तेलुगू फिल्म 'ईश्वर' से अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाले प्रभास उस वक्त बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं कर पाए. लेकिन इसके दो साल बाद फिल्म 'वर्षम' ने उनको नई पहचान दे दी. फिर तो उनके करियर की गाड़ी दौड़ पड़ी. साल 2005 में रिलीज हुई 'चक्रम', साल 2007 में 'योगी', साल 2009 में 'एक निरंजन' और साल 2012 में 'रेबेल' जैसी कई हिट फिल्में दी हैं. पूरे देश में प्रभास इकलौती ऐसे एक्टर है, जिनके ऊपर फिल्म इंडस्ट्री का सबसे ज्यादा पैसा लगा हुआ है. फिल्म 'राधे श्याम' से लेकर 'सालार' तक, महज तीन फिल्मों में ही उनकी साख पर 1200 करोड़ रुपए दांव पर लगा हुआ है. इसमें फिल्म 'आदिपुरुष' से हर किसी को बहुत ज्यादा उम्मीदें है. इसकी वजह ये है कि देश का मिजाज इस वक्त जैसा है, वैसी ही ये फिल्म भी बनाई गई है. इसमें राम-रावण युद्ध के बीच सीता की व्यथा-कथा भी दिखाई जाएगी. इस कहानी के जरिए श्री राम की भव्य छवि पेश की जाएगी. फिल्म 'आरआरआर' में तो केवल राम की छवि दिखाई गई है, तो बॉक्स ऑफिस पर ये हाल है, जिस 'आदिपुरुष' रिलीज होगी उस दिन क्या होगा?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय