New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2020 01:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बाहुबली फ़िल्म से देश-दुनिया में छाने वाले भारत के सबसे चहेते फ़िल्म स्टार बाहुबली सिर्फ अपनी एक्टिंग के लिए ही नहीं जाने जाते हैं, उन्होंने बीते दिनों जो कुछ भी किया है, उसे सुनकर आप तेलुगू फिल्म स्टार प्रभास की तारीफों के पूल बांधे बिना नहीं रह पाएंगे. आने वाले समय में आदिपुरुष, राधे श्याम जैसी सैकड़ों करोड़ की फ़िल्मों में दुनिया को अपनी अदाकारी का जलवा दिखाने वाले प्रभास ने हैदराबाद के लोगों की जिंदगी बेहतर बनाने और उन्हें साफ-सुथरी हवा पहुंचाने के लिए शहर के बाहरी इलाके डुंडीगल स्थित काजीपल्ली रिजर्व फॉरेस्ट को गोद ले लिया है और इसके एवज में उन्होंने इस इलाके के रखरखाव वास्ते 2 करोड़ रुपये की राशि वन विभाग को सौंपे हैं. इसके साथ ही प्रभास ने एक और ऐसा काम किया है, जिसके बारे में सुनकर आप सोचेंगे कि प्रभास अपने साथ के लोगों का कितना खयाल रखते हैं और उन्हें कितना महंगा गिफ्ट दे देते हैं. हुआ कुछ यूं है कि प्रभास ने अपने जिम ट्रेनर को 70 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की रेंज रोवर एसयूवी गिफ्ट की है. प्रभास की इस दरियादिली पर लोग तारीफों के पूल बांध रहे हैं.

बीते दिनों ओम राउत की बिग बजट फ़िल्म आदिपुरुष में राम की भूमिका निभाने से जुड़ी प्रभास की घोषणा के बाद से लोग प्रभास को बड़े पर्दे पर देखने के लिए बेताब हैं. उससे पहले प्रभास ने पूजा हेगड़े के साथ राधे श्याम और दीपिका पादुकोण के साथ एक अनाम फ़िल्म साइन की थी. दो महीने के अंदर प्रभास की 3 बिग बजट फ़िल्मों की घोषणा से उनके फैंस फूले नहीं समा रहे हैं. अब प्रभास के अपने खास लोगों के लिए प्यार और हैदराबाद की जनता की भलाई के लिए 1650 एकड़ फॉरेस्ट एरिया को गोद लेने की खबर ने उनके फैंस के होठों पर खुशी ला दी है. कुछ महीने पहले प्रभास ने अपने दोस्त और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सांसद जे. संतोष कुमार की कीरा वन विकास मुहिम में हिस्सा लेने की घोषणा की थी, जिसके बाद प्रभास ने अब हैदराबाद के आउटर इलाके स्थित काजीपल्ली अर्बन फॉरेस्ट ब्लॉक को गोद लिया है, जो कि 1650 एकड़ में फैला हुआ है. इस इलाके में प्रभास के पिता यूवीएस राजू के नाम पर एक इकॉलोजिकल पार्क डेवलप किया जाएगा.

इस कोशिश के औरों को मिलेगी प्रेरणा

प्रभास ने हैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित काजीपल्ली अर्बन फॉरेस्ट ब्लॉक को गोद लेने के बाद कहा कि वह चाहते हैं कि इस इलाके के आसपास के लोगों को साफ सुथरी हवा मिले. इसके लिए प्रभास ने फिलहाल 2 करोड़ रुपये दिए हैं और आने वाले समय में और पैसे देने की इच्छा जाहिर की है. वहीं टीआरएस सांसद संतोष कुमार ने कहा है कि प्रभास की इस कोशिश से और लोगों में सकारात्मक मेसेज जाएगा और आने वाले समय में हैदराबाद के कई नामचीन लोग इस खूबसूरत सिटी को और बेहतर बनाने के लिए आसपास के जंगली इलाकों को गोद लेकर इसके रखरखाव का जिम्मा संभालेंगे. दरअसल, महानगरों में होने वाले विकास ने इसे कंक्रीट का जंगल बना दिया है, जहां बड़ी-बड़ी इमारतें तो दिखती हैं, लेकिन साफ सुथरी हवा देने वाले पेड़ पौछे बेहद कम दिखते हैं. शहरों में आबादी बढ़ रही है और हरियाली गायब हो रही है. ऐसे में प्रभास की इस कोशिश का देशव्यापी असर देखने को मिल सकता है और आने वाले समय में सिर्फ हैदराबाद ही नहीं, बल्कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नै, कोलकाता, बेंगलुरु समेत और बड़े शहरों में ग्रीन इंडिया मुहिम का व्यापक असर देखने को मिल सकता है.

बाहुबली प्रभास का बड़ा दिल

उल्लेखनीय है कि साउथ में फैंस की अपने फेवरेट एक्ट्रेस और एक्टर के दीवानगी का नजराना अक्सर देखने को मिल जाता है, लेकिन क्या कोई कलाकार अपने जिम ट्रेनर को लाखों का गिफ्ट दे सकता है? इस सवाल का एक्टर प्रभास ने बखूबी जवाब दिया है. बीते दिनों उन्होंने अपने जिम ट्रेनर लक्ष्मण रेड्डी को 73 लाख रुपये की कार गिफ्ट भेंट के रूप में दी है. लक्ष्मण लंबे समय से प्रभास से जुड़े हुए हैं. लक्ष्मण एक फेमस बॉडी बिल्डर हैं और साल 2010 में उन्होंने मिस्टर वर्ल्ड का खिताब जीता था. आपको बता दूं कि कुछ महीने पहले प्रभास ने 4.5 करोड़ रुपये कोरोना रिलीफ फंड में दिए थे, जिनमें 3 करोड़ पीएम रिलीफ फंड में, 50-50 लाख आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सीएम रिलीफ फंड में और 50 लाख रुपये तमिल फ़िल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों के रहगुजर के लिए चिरंजीवी द्वारा बनाए चैरिटी ट्रस्ट में गए थे. प्रभास अक्सर सामाजिक कार्यों के लिए दान देते रहते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय