New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 दिसम्बर, 2022 05:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मौत एक सच है. लेकिन असमय मौत कई सवाल खड़े करती है. यही मौत जब रहस्य बन जाए, तो मुसीबत बन जाती है. भारत में भी कई लोगों की मौत आज भी रहस्य है. सियासी हस्तियों से लेकर फिल्मी सितारों तक, कई ऐसे नाम हैं, जिनकी मौत के रहस्य से आज तक पर्दा नहीं उठ सका है. प्रत्यूषा बनर्जी से लेकर सुशांत सिंह राजपूत तक अनेकों नाम हमारे सामने हैं, जिन्होंने मौत की वजह का साफ-साफ खुलासा नहीं हो सका है. इसी तरह की एक मौत का शिकार टीवी एक्ट्रेस तुनीशा शर्मा हुई हैं. बताया जा रहा है कि एक्ट्रेस ने मुंबई स्थित 'अलीबाबा: दास्तान-ए-काबुल' के सेट पर मेकअप रूम में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है. ये मेकअप रूम उनके ब्वॉयफ्रेंड शीजान मोहम्मद खान का था, जो उनके को-स्टार भी रहे हैं. यही वजह है कि तुनीशा की मां की शिकायत के बाद पुलिस ने शीजान को गिरफ्तार कर लिया है.

तुनीशा शर्मा की रहस्यमयी मौत के बाद एक बार फिर लव जिहाद की बात उठने लगी है. लोगों का आरोप है कि शीजान मोहम्मद खान ने महज 20 साल की तनिशा को अपनी जाल में फंसाकर पहले उसका शोषण किया, जब मन भर गया तो उससे ब्रेकअप कर लिया. इससे आहत होकर एक्ट्रेस ने अपनी जान दे दी है. वहीं, तुनीशा के कुछ करीबियों का कहना है कि वो प्रेग्नेंट थी, जिसकी वजह से जीशान पर शादी का दबाव बना रही थी. लेकिन जीशान न तो शादी करना चाहता था, न ही बच्चा रखना. उसने एक्ट्रेस पर जब अबॉर्शन का दबाव बनाया, तो उन्होंने परेशान होकर खुदकुशी कर ली.

Tunisha Sharma-Shazeen Khanटीवी एक्ट्रेस तुनीशा शर्मा को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार शीजान के लिए मुश्किल कम नहीं होने वाली है.

इस मामले मुंबई पुलिस की दलील अलग है. पुलिस लव जिहाद के एंगल को खारिज कर रही है. एसीपी चंद्रकांत जाधव का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट और अब तक की जांच के मुताबिक तुनीशा की मौत, ब्रेकअप की वजह से लगा सदमा ना झेल पाने के कारण ही हुई है. अभी तक तुनीशा को ब्लैकमेल किए जाने का भी कोई एंगल नहीं निकला है. उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में साफ तौर पर मौत की वजह फंदे से लटकना बताई गई है. एक्सपर्ट डॉक्टर्स की टीम ने पोस्टमार्टम किया है. उनके मुताबिक, तुनीशा प्रेग्नेंट नहीं थीं. उनके शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं थे. हालांकि, पुलिस ने शीजान के खिलाफ तुनिषा की मां की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) के तहत मामला दर्ज किया है. इसके बाद मुंबई की वसई अदालत ने 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है.

इस केस पर राजनीति भी शुरू हो गई है. महाराष्ट्र के बीजेपी नेता राम कदम का कहना है कि लोग इस मामले में लव जिहाद का आरोप लगा रहे हैं. यदि ऐसा है तो इसकी विस्तृत जांच कराई जाएगी. ये पता लगाया जाएगा कि इसके पीछे कौन से लोग या संगठन शामिल हैं. यदि किसी ने ये साजिश रची है, तो हम उसे कत्तई नहीं छोड़ेगे. सच का पता लगाया जाएगा. इधर, सोशल मीडिया पर भी लोग इसे लव जिहाद का मामला बता रहे हैं. दिल्ली के महरौली के श्रद्धा मर्डर केस का उदाहरण देते बता रहे हैं कि जानबूझकर हिंदू लड़कियों को फंसाकर इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है. ट्विटर पर हैशटैग लव जिहाद तेजी से ट्रेंड कर रहा है. दीपा गुरुकल ने ट्वीट किया है, ''शर्म की बात है कि हिंदू लड़कियां यह नहीं समझ पा रही हैं कि जिहादियों की एक ही मानसिकता होती है. उनका पहले इस्तेमाल करके मार दिया जा रहा है.''

जानकारी के लिए बता दें कि लव जिहाद दो शब्दों से मिलकर बना है. अंग्रेजी का शब्द 'लव' यानि प्यार, मोहब्बत और अरबी का शब्द 'जिहाद', जिसका मतलब होता है किसी मकसद को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देना. इस तरह इस्लाम को मानने वाले दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने प्यार के जाल में फंसाकर उस लड़की का धर्म परिवर्तन करवा देते हैं, तो इस पूरी प्रक्रिया को लव जिहाद का नाम दिया जाता है. इससे पहले श्रद्धा मर्डर केस में लव जिहाद का मामला खूब उछला था. दिल्ली पुलिस ने भी इस मामले में लव जिहाद से इंकार नहीं किया था. क्योंकि जिस तरह से पूरी साजिश की गई है, उससे पता चलता है कि सबकुछ सुनियोजित था. आफताब पूनावाला के फेसबुक प्रोफाइल को देखने के बाद इस बात को ज्यादा बल मिलता है कि वो लड़कियों को अपनी मासूमियत के जाल में फंसाकर उनका शोषण करता था.

#तुनिशा शर्मा, #शीजान मोहम्मद खान, #लव जिहाद, Actress Tunisha Sharma Suicide Case, Sheezan Mohammad Khan, Love Jihad

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय