New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2021 05:02 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपने अभिनय का डंका बजाने वाली देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने आखिरकार माफी मांग ली है. अपनी हर हरकत और फैसले पर स्टैंड लेने वाली प्रियंका ने पहली बार कहा है कि उनसे गलती हुई है. पहली बार उन्होंने कहा कि जो किया वो उनको नहीं करना चाहिए था. जी हां, हम बात कर रहे हैं अमेरिकन टीवी रियलिटी शो 'द एक्टिविस्ट' के बारे में, जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस को-होस्ट हैं. इस टीवी रियलिटी शो के कॉन्सेप्ट को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है. लोगों का कहना है कि एक्टिविज्म को कॉम्पिटिशन में बदलने की कोशिश की जा रही है. उनका यह भी कहना है कि एक्टिविस्ट को इस तरह से परखना या कठघरे में रखना असंवेदनशील है. लोगों की नाराजगी को देखते हुए शो मेकर्स सीबीसी ने प्रोग्राम को कॉन्सेप्ट में बदलाव का फैसला किया है.

priyanka-650_091821035239.jpgहॉलीवुड सिंगर निक जोनस से शादी के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा अमेरिका में ही रह रही है.

प्रियंका चोपड़ा का ये माफीनामा ग्लोबल सिटिजंस के माफीनामे के बाद आया है, जिसने वादा किया है कि इस रियलिटी शो का फॉर्मेट बदला जाएगा. इस शो के विवादित हिस्सों को दोबारा शूट किया जाएगा. इसके बाद ही इसकी नई रिलीज डेट जारी की जाएगी. पीसी ने अपने माफीनामे में लिखा है, ''पिछले एक हफ्ते से आप लोग जिस तरह से अपनी आवाज उठा रहे हैं, उससे मैं हिल गई हूं. एक्टिविज्म एक मकसद से चलता है. जब किसी मकसद से लोग साथ आकर आवाज उठाते हैं तो उसका असर होता है. आपकी आवाज भी सुन ली गई है. रियलटी शो में मेरे शामिल होने से कई लोगों को निराशा हुई है और मैं इसके लिए माफी मांगती हूं.''

एक्ट्रेस आगे लिखती हैं, ''हमारी मंशा केवल यही थी कि उन लोगों को सामने लाया जाए, जो किसी मकसद के लिए बिना थके लड़ रहे हैं. दुनियाभर में एक्टिविस्ट हैं जो बदलाव लाने के लिए रोज अपना खून-पसीना एक करते हैं, लड़ते हैं. ज्यादातर समय उनकी इस लड़ाई को देखने या समझने वाला कोई नहीं होता है. उनका काम बहुत महत्वपूर्ण है और उन्हें भी पहचान मिलनी चाहिए, काम की तारीफ की जानी चाहिए. ऐसे लोग जो ये काम कर रहे हैं, उनका शुक्रिया.'' प्रियंका के इस ओपेन लेटर लिखने से पहले सोशल मीडिया पर लोगों ने बहुत आलोचना की है. एक यूजर ने लिखा, 'ये लोग एक्टिविज्म को कॉम्पिटिशन में बदल रहे हैं, इसका क्या कारण है.''

आलोचना की वजह क्या है?

सीबीसी के नए रियलिटी शो 'द एक्टिविस्ट' का सोशल मीडिया पर काफी विरोध किया जा रहा है. इस शो के विरोध की असली वजह इसका कॉन्सेप्ट है. इस शो में दुनियाभर से चुनी गईं एक्टिविस्ट और मशहूर हस्तियों को पार्टिसिपेंट बनाया जाएगा. इसके जरिए परखा जाएगा कि एक्टिविस्ट जिस कारण या मकसद के लिए लड़ रहे हैं, वो सही है या नहीं. इसी पर लोगों का कहना है कि एक्टिविस्ट को इस तरह से परखना या कठघरे में रखना असंवेदनशील है. लोगों का मानना है कि एक्टिविस्ट एक सामाजिक मकसद के लिए काम करते हैं. वो अपने लिए नहीं समाज के किसी वर्ग विशेष की भलाई के लिए अपना सबकुछ दांव पर लगाते हैं.

टीवी शो का कॉन्सेप्ट क्या है?

अमेरिकन रियलिटी शो जिसकी आलोचना की जा रही है, उसका उद्देश्य अलग-अलग एक्टिविस्ट को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करना है. ताकि वे अपने चेरिटेबल वर्क को प्रमोट सकें. इस रियलिटी शो में 6 कंटेस्टेंट अपने चुने हुए चेरिटेबल वर्क के लिए दो टीमों के रूप में लड़ेंगे. वे मिशन, मीडिया स्टंट, डिजिटल कैम्पेन और कम्युनिटी प्रोग्राम में कम्पीट करेंगे. तीनों टीमों को तीन मेजबानों में से एक प्रियंका चोपड़ा, अशर और जूलियन होफ की मदद मिलेगी. इसके बाद इन सभी का सक्सेस रेट ऑनलाइन एंगेजमेंट के माध्यम से मापा जाएगा. प्रतिभागियों का लक्ष्य G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेना होगा जहां वे पैसे पाने की आशा में दुनिया भर के नेताओं से मिलेंगे. सबसे बड़ा कमिटमेंट हासिल करने वाली टीम को फिनाले में विजेता का ताज पहनाया जायेगा. फिनाले में मशहूर कलाकारों द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा.

पहले ऐसे मुद्दों पर PC का स्टैंड

बताते चलें कि ऐसा बहुत कम होता है कि जब प्रियंका चोपड़ा अपने फैसलों पर दोबारा सोचती हैं. खासकर सोशल मीडिया ट्रोल पर तो वो बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती हैं. लेकिन ये ऐसा पहला मौका है, जब प्रियंका खुलकर सामने आई हैं. लोगों से माफी मांगी है. इससे पहले एक बार रजनीगंधा जैसा पान मसाले का विज्ञापन करने पर लोगों ने उनकी बहुत आलोचना की थी. उस वक्त प्रियंका ने अपनी हरकत को सही बताते हुए कहा था कि उनको जिस भी उत्पाद का विज्ञापन करना है वो करेंगी, ये उनका निजी मामला है. यदि किसी को उस उत्पाद को नहीं खरीदना है, तो वो ना खरीदे, ये उसका निजी मामला है. एक-दूसरे के मामले में दखलअंदाजी नहीं होनी चाहिए.

प्रियंका चोपड़ा और उनके विवाद

वैसे ये कोई पहला मौका नहीं है जब देसी गर्ल को विवादों का सामना करना पड़ा है. इससे पहले भी वो कई बार विवादों से घिर चुकी हैं. प्रियंका चोपड़ा अपने हॉलीवुड टीवी शो 'क्वांटिको' के सीजन 3 के एक एपिसोड को लेकर सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल की गई थीं. दरअसल, शो के एक एपिसोड में भारतीय राष्ट्रवादियों को आतंकी बताया गया था जिसके बाद से ही प्रियंका को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा था. इसके अलावा रोहिंग्या मुसलमानों से मुलाकात करने के बाद प्रियंका चोपड़ा विवादों में आ गई थीं. प्रियंका की इस मुलाकात ने कई लोगों का पारा चढ़ा दिया़ था. रोहिंग्या के शिविर में जाने पर प्रियंका को ट्रोलर्स ने जमकर ट्रोल किया था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय