New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 फरवरी, 2021 02:47 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मायानगरी के जगमगाते जहां के पीछे एक स्याह दुनिया छुपी हुई है. इसे शायद कोई भी आम इंसान देखना पसंद नहीं करेगा. इसे सपनों का शहर कहा जाता है. यहां कई लोगों के सपने साकार होते हैं, तो कई लोग 'अंधेरी रात' में हमेशा के लिए खो जाते हैं. मॉडलिंग और एक्टिंग की दुनिया की हजारों लड़कियां बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए पहुंचती हैं. लेकिन चंद लड़कियां ही सफलता का स्वाद चख पाती हैं, बाकी अंधेरी गलियों में धकेल दी जाती है. इन्हीं लड़कियों की बोली लगाई जाती है. अंधेरा होते ही उन्हें अय्याशी और गंदे खेल के धंधे में उतार दिया जाता है. सेक्स रैकेट का ये जाल वैसे तो देशभर में फैला है, लेकिन इसका संचालन मुंबई से होता है. ऐसे ही एक सेक्स रैकेट का भांडाफोड़ मुंबई पुलिस ने किया है. यहां से 'गंदी बात' (Gandi Baat) फेम एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ (Gehana Vasisth) को गिरफ्तार किया गया है.

gehana-vasisth-bigg-_020721010529.jpg'गंदी बात' फेम एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार.

जी हां, एक्ट्रेस सहित कई लोगों की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ और पुलिस जांच में बहुत बड़ा खुलासा हुआ हैं. आरोपियों से मिले सुराग से सामने आया है- मायानगरी का 'गंदा धंधा'. दरअसल, गुप्त सूचना के आधार पर बीते गुरुवार को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मड आइलैंड के ग्रीन पार्क बंगले पर छापा मारा था. वहां से अश्लील वीडियो फिल्म बनाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया था. इस मामले की जांच के दौरान पुलिस के सामने कई चौंकाने वाले नामों का खुलासा हुआ. इसके बाद बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक्ट्रेस और मॉडल गहना वशिष्ठ को गिरफ्तार कर लिया. उन पर आरोप है कि वह अपना पोर्न वीडियो शूट करने के बाद अपनी वेबसाइट पर अपलोड करती हैं. पुलिस के पास सबूत हैं कि गहना ने अपने 87 अश्लील वीडियो (Adult Film Racket) शूट किए और उन्हें अपनी वेबसाइट/ऐप पर अपलोड किया है.

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, क्राइम ब्रांच की जांच के तार बॉलीवुड तक जुड़ते जा रहे हैं. गहना वशिष्ठ के अलावा कुछ और एक्ट्रेस-मॉडल्स के नाम सामने आए हैं. उन सभी के खिलाफ जांच करते हुए संपर्क करने की कोशिश की जा रही है. पुलिस ने यास्मीन बेग खान उर्फ रोवा, प्रतिभा नलवाडे, मोनू गोपालदास जोशी, भानुसुरम ठाकुर और मोहम्मद अली उर्फ सेइ को गिरफ्तार किया है. एक पीड़ित को छापे के दौरान बचाया गया और उसे पुनर्वास के लिए भेजा गया है. तीन बैंक खातों को जब्त कर लिया गया है, जिसमें 36 लाख रुपये बैलेंस है. यह रकम अश्लील वेबसाइट/ऐप्स की सदस्यता के जरिए जुटाई गई थी.

लॉकडाउन में शुरू कर दिया अश्लीलता का कारोबार

बताया जा रहा कि जब कोरोना अपने पीक दौर में थी, उस वक्त लॉकडाउन की वजह से फिल्म और टीवी इंडस्ट्री बंद पड़ी थी. फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग बंद थी. उस दौर में पैसा कमाने के लिए कुछ और नहीं सूझा, तो इन लोगों ने पोर्न फिल्मों की शूटिंग चालू कर दी. यह सारी शूटिंग मलाड के मड आइलैंड में बंद कुछ बंगलों में होती थीं. उस दौर में पुलिस का पूरा फोकस कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार और पब्लिक की मदद करना था. इसलिए बंगलों के अंदर क्या चल रहा था, पुलिस का इस तरफ ध्यान ही नहीं गया. आरोपियों ने इसका फायदा उठाया. चूंकि लॉकडाउन में लोगों के पास भी समय ही समय था. ऐसे में लोग अश्लील साइट्स पर ज्यादा वक्त गुजराते थे. इसका फायदा आरोपियों को भी मिला. उनकी वेबसाइट और ऐप पर मेंबर्स की संख्या बढ़ती गई. कमाई बढ़ी, तो इन्होंने अपना काम और बढ़ा दिया.

अश्लील वेबसाइट और ऐप पर हैं लाखों सब्सक्राइबर

पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि आरोपियों ने खुद के कई ऐप्स भी बना रखे थे, जिसके लाखों कस्टमर थे. इनमें से एक ऐप Hothit Movies नाम से था. इनमें आरोपी अपनी पोर्न फिल्मों को अपलोड करते थे. इन ऐप्स को ओपन करने से पहले कस्टमर को बाकायदा सब्सक्रिप्शन फीस देनी पड़ती थी. जैसे, 199 रुपए महीने का, 499 रुपए 3 महीने का, 999 रुपए साल भर का. यह रकम भरने के बाद ही लोग इन ऐप्स में पोर्न फिल्में देख सकते थे।. गहना वशिष्ठ के बारे में पता चला है कि उसकी आम लोगों के लिए सब्सक्रिप्शन फीस 2000 रुपये महीने थी. यास्मीन अश्लील फिल्मों की निर्माता और निर्देशक, सैफी कैमरामैन, प्रतिभा ग्राफिक डिजाइनर, जोशी एक्टर और ठाकुर असिस्टेंट की भूमिका में थे. पुलिस ने वीडियो कैमरा, छह मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, स्पॉटलाइट, एक कैमरा स्टैंड, वीडियो कार्ड और मेमोरी कार्ड जब्त किए हैं.

कौन है गहना वशिष्ठ, क्या है एक्ट्रेस का असली नाम?

मॉडल, एक्ट्रेस और टीवी एंकर गहना वशिष्ठ का असली नाम वंदना तिवारी है. इनका जन्म 16 जून 1988 में छत्तीसगढ़ में हुआ था. परिवार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रहता है. एक मॉडल के रूप में कई ब्रांडों के लिए काम करने के बाद, गहना ने मिस एशिया बिकनी का ताज अपने सिर पहना. करीब 80 से अधिक विज्ञापनों में काम करने के बाद इस मॉडल ने 'फिल्मी दुनीया' नामक एक फिल्म के जरिए बॉलीवुड में कदम रखा. इसके बाद हिन्दी और तेलुगु इंडस्ट्री में काम करते हुए कई फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाईं. इसके बाद एकता कपूर की वेब सीरीज गंदी बात सीजन 3 (Gandi Baat season 3) में काम किया, जिसकी वजह से एक अलग पहचान बनी. सलमान खान के रियलिटी शो Bigg Boss सीजन 9 में वाइल्ड कार्ड एंट्री के तौर पर भी गहना का नाम सुर्खियों में रहा था. ये एक्ट्रेस करीब 19 फिल्मों (हिन्दी, तमिल और स्पैनिश) और 6 वेब सीरीज में काम कर चुकी है. इसके बाद भी पोर्न इंडस्ट्री में काम करने के पीछे इसकी क्या मजबूरी या जरूरत थी, ये तो पुलिस पूछताछ के बाद ही पता चल पाएगा.

मॉडल-एक्स्ट्रेस को ऐसे फंसाते हैं देह के दलाल

मायानगरी मुंबई बाहर से देखने में हमें बेहद हसीं लगती है, लेकिन इसकी कड़वी सच्चाई बहुत अलग है. यहां जिस्म की नुमाइश कब जिस्मफरोशी में तब्दील हो जाए, कह नहीं सकते. हां, ये जरूर कहते हैं कि देह के इस धंधे में कुछ मॉडल्स और एक्ट्रेस अपनी मर्ज़ी से आती हैं तो कुछ मजबूरी में फंस जाती हैं. देश के हर शहर से लड़कियां सपना लेकर मुंबई पहुंचती हैं, लेकिन हर किसी को शोहरत और दौलत नहीं मिल पाती. मुंबई में रहने और पेज थ्री लाइफ जीने के लिए उन्हें मोटी रकम की ज़रूरत होती है. ऐसे में सेक्स रैकेट के मास्टरमाइंड उन मॉडल्स और एक्स्ट्रेस को टारगेट करते हैं, जिन्हें ज़्यादा काम नहीं मिलता या फिर उन्हें पैसों की ज़्यादा जरूरत होती है. ऐसे में कुछ मॉडल्स और एक्ट्रेस अपना स्टेटस बनाए रखने और जरूरत के लिए सेक्स रैकेट का हिस्सा बन जाती हैं. देह के दलालों के संपर्क में आने के बाद मॉडल्स और एक्ट्रेस उसके बताए हुए रास्तों पर अमल करती हैं. रंगीन रातों में अमीरज़ादों की रातें जवां करती हैं, लेकिन खुद को देह के ऐसे दलदल में धकेलती जाती हैं, जहां से निकलना बहुत मुश्किल होता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय