New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2020 05:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अभिषेक बच्चन... बीते 20 साल से फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष करता एक कलाकार. पिता अमिताभ बच्चन के साये से निकल बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाने की जद्दोजहद में एक ऐसा एक्टर, जिसने फिल्में तो खूब कीं, लेकिन उनमें ज्यादातर मल्टीस्टारर थीं या ऐसी, जिसकी कहानी को दर्शक अपना नहीं पाए. 20 साल पहले जेपी दत्ता की रिफ्यूजी से अब ब्रीद तक के सफर में कभी ऐसा नहीं हुआ, जब अभिषेक बच्चन को दुनिया ने एक सोलो परफॉर्मर के रूप में याद दिया हो. कुछेक मौके जरूर आए, जब अभिषेक बच्चन को वो पहचान मिली, जो वह डिजर्व करते थे, लेकिन दुनिया उसे ज्यादा समय तक याद नहीं रख पाई. अब अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ब्रीद: इन्टू द शैडो में अभिषेक बच्चन के पास अपनी अदाकारी का लोहा मनवाने के साथ ही जग जीतने का मौका है. वेब सीरीज आज ऐसा प्लैटफॉर्म है, जो किसी की दुनिया बदल सकता है.

आगामी 10 जुलाई को अमेजन प्राइम वीडियो पर ब्रीद सीजन 2 रिलीज होने को है. साल 2018 में आई आर. माधवन स्टारर ब्रीद भारत में बनी कुछ बेहद जबरदस्त क्राइम सस्पेंस वेब सीरीज में से एक है. 2 साल से इसके अगले सीजन का बेसब्री से इंतजार था. ब्रीद के दूसरे सीजन को ब्रीद: इन्टू द शैडो नाम दिया गया है, जिसमें लीड किरदार में इस बार अभिषेक बच्चन नजर आने वाले हैं. अभिषेक के साथ ही मलयालम एक्ट्रेस नित्या मेनन भी पहली बार वेब सीरीज में नजर आ रही हैं. अमित साद एक बार फिर ब्रीद में सनकी पुलिस इंस्पेक्टर के किरदार में दिखेंगे. सैयमी खेर डिज्नी हॉटस्टार की वेब सीरीज स्पेशल ऑप्स और नेटफ्लिक्स फिल्म चोक्ड के बाद अब ब्रीद सीजन 2 में नजर आने वाली हैं. ब्रीद: इन्टू द शैडो का ट्रेलर रिलीज हो गया है, जिसे देखकर लग रहा है कि यह पहले सीजन से भी ज्यादा सस्पेंस और क्राइम को समेटे दर्शकों को एंटरटेन करने का माद्दा रखती है.

ब्रीद: इन्टू द शैडो अभिषेक के लिए ‘मौका’ है

अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ब्रीद एक बेबस पिता की कहानी है, जो अपनी बच्ची को बचाने के लिए एक के बाद एक खून करता जाता है और पुलिस उसे पकड़ नहीं पाती है. पहले सीजन में आर. माधवन ने ऐसा कमाल किया था कि दुनिया आज भी ब्रीद को उनके नाम से ही जानती है. लेकिन इस बार बेबस पिता के किरदार में अभिषेक बच्चन को देखकर काफी अच्छा लग रहा है. अभिषेक किसी अज्ञात मर्डरर के रूप में ब्रीद सीजन 2 की जान हैं. अभिषेक को इस अवतार में दुनिया पहली बार देखने जा रही है, जहां अभिषेक के पास पूरा मौका है कि वह अपनी अदायगी की काबिलियत को दुनिया के सामने पूरी तरह परोस दें. दरअसल, वेब सीरीज एक बड़ा जरिया बन गया है किसी कलाकार के लिए, जहां वह वो कर सकता है, जिसे करना चाहता है या जिसमें फिट बैठता है. ऐसे में ब्रीद अभिषेक बच्चन के लिए चमत्कार की तरह है, जिसका असर दिखा तो दुनिया उन्हें नमस्कार करेगी या यूं कहें कि वेब सीरीज अभिषेक बच्चन के फिल्मी करियर के लिए बूस्टर की तरह है.

एक हीरो, जो सपोर्टिंग एक्टर बनकर रह गया

बॉलीवुड में लोगों की पहचान उनको मिलने वाले रोल से बनती है. बदकिस्मती से अभिषेक बच्चन भी फिल्म इंडस्ट्री में नायक की जगह महज सह-नायक बनकर रह गए और इसी भूमिका के लिए उन्हें युवा, सरकार और कभी अलविदा न कहना जैसी फिल्मों के लिए बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल अवॉर्ड से भी नवाजा गया. साल 2000 में बॉलीवुड डेब्यू करने के बाद हीरो के रूप में उन्हें कई बड़े प्रोड्यूसर और डायरेक्टर्स के साथ काम करने का मौका मिला, लेकिन उनकी एक्टिंग एबिलिटी इन फिल्मों में नहीं दिखी. इस वजह से अभिषेक को मल्टीस्टारर फिल्में करनी पड़ी, जिसमें ओम जय जगदीश, युवा, दस, कभी अलविदा न कहना, जमीन, एलओसी कारगिल, धूम, रक्त, सरकार, शूटआउट एंड लोखंडवाला, मिशन इंस्तांबुल, दोस्ताना, बोल बच्चन, हैप्पी न्यू ईयर, ऑल इज वेल, हाउसफुल 3 समेत कई और अन्य हैं. ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कर पाईं, लेकिन इनकी सफलता के पीछे अभिषेक बच्चन से ज्यादा और लीड किरदारों की मेहनत को सराहा गया. अभिषेक ने इन सारी फिल्मों में उम्मीद से ज्यादा अच्छा किया, लेकिन महफिल लूट ली बाकी कलाकारों ने. ऐसे में अभिषेक की भूमिका सह-कलाकार तक सीमित होती गई.

कुछ ऐसे किरदार, जो अभिषेक के लिए ही बने थे

हालांकि, अभिषेक बच्चन ने गुरु, रण, युवा, जमीन, बंटी और बबली, सरकार, ब्लफ मास्टर, दोस्ताना, दिल्ली 6, पा, दम मारो दम और मनमर्जियां जैसी फिल्मों में लीड किरदार के रूप में अपना जलवा बिखेरा. लेकिन दुनिया अगर किसी कलाकार की छवि अपने मन में बना लेती है तो फिर उसके दूसरे रूप को स्वीकार नहीं कर पाती. यही अभिषेक बच्चन के साथ भी हुआ है. अभिषेक अपने सीरियस और डार्क कैरेक्टर के साथ ही लाइट मुड की फिल्मों में कमाल करते हैं. उनके कई फिल्मी किरदार ऐसे हैं, जो अद्भुत हैं और बहुत लोगों को इसका भान भी है कि अभिषेक बच्चन ऐसा एक्टर है, जिसे मनपसंद रोल मिले तो वह छा जाएगा. अब वेब सीरीज के रूप में अभिषेक के पास लार्जर ऑडियंस तक पहुंचने का मौका है. ब्रीद 2 अभिषेक बच्चन के लिए वाकई बड़ा मौका है, जिसके जरिये वह अपनी काबिलियत दुनिया को दिखा सकते हैं. दरअसल, वेब सीरीज में अच्छा परफॉर्मेंस देख दर्शक पल भर में किसी को स्टार बना देते हैं. हाल ही में जयदीप अहलावत को उनकी वेब सीरीज पाताललोक के किरदार हाथीराम ने फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया है और दुनिया उन्हें याद कर रही है.

दुनिया देखेगी AB का अलग रूप

अभिषेक बच्चन की वेब सीरीज ब्रीद हिट हो जाती है और उनके परफॉर्मेंस को दुनिया सराहती है तो इसका असर आने वाले समय में उनकी फिल्मों पर भी पड़ेगा. अभिषेक बच्चन की फिल्म आ रही है द बिग बुल. यह फिल्म अगले महीने डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज होने वाली है. इसके बाद अनुराग बासु की फिल्म लूडो में भी अभिषेक बच्चन दिखने वाले हैं. अलग ब्रीद सीजन 2 अपना जादू चलाने में सफल होती है तो यकीनन अभिषेक बच्चन के करियर को इससे रफ्तार मिल जाएगी. भारत में जिस तरह की वेब सीरीज दर्शकों को पसंद आती है, उसके मिजाज में अभिषेक बच्चन पूरी तरह फिट बैठते हैं. जिस तरह सैफ अली खान ने वेब सीरीज को अपना लिया है, उसी तरह अभिषेक बच्चन के पास भी गोल्डन चांस है कि वह ब्रीद के अपने परफॉर्मेंस से दर्शकों पर जादू चला पाएं. ट्रेलर देखकर तो यही लग रहा है कि ब्रीद सीजन 2 पहले सीजन से भी ज्यादा रोचक और मजेदार होने वाला है. अब 10 जुलाई का इंतजार है, जब दुनिया अभिषेक बच्चन का अलग रूप वेब सीरीज में देखेगी. ब्रीज सीजन 2 को मयंक शर्मा ने डायरेक्ट किया है.

 

#अभिषेक बच्चन, #अभिषेक बच्चन फिल्म, #ब्रीद 2, Abhishek Bachchan, Abhishek Bachchan Web Series, Abhishek Bachchan Breathe Into The Shadows

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय