New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2022 10:27 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर वेब सीरीज 'आश्रम' का तीसरा सीजन (Aashram 3) स्ट्रीम हो रहा है. प्रकाश झा के निर्देशन में बनी बॉबी देओल की इस बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज से हर कोई बेहतर मनोरंजन की उम्मीद लगाए हुए बैठा था. इसके पहले के दोनों सीजन बहुत ही ज्यादा रोचक थे. बाबा निराला, भोपा स्वामी और पम्मी पहलवान जैसे किरदारों ने दर्शकों का मनमोह लिया था. लेकिन तीसरे सीजन ने सारा उत्साह ठंडा कर दिया.

10 एपिसोड की इस वेब सीरीज की रफ्तार इतनी सुस्त थी कि लोग सिर पकड़कर बैठ गए. खैर, वेब सीरीज प्रेमियों को बहुत ज्यादा निराश होने की जरूरत नहीं है. इस साल के अंत तक कई मशहूर वेब सीरीज के सीक्वल आने वाले हैं. इनमें शेफाली शाह की 'दिल्ली क्राइम', जयदीप अहलावत की 'पाताल लोक', मनोज बाजपेयी की 'द फैमिली मैन', अरशद वारसी की 'असुर' और सैफ अली खान की 'सेक्रेड गेम्स' का अगला सीजन शामिल है.

sacred-games-3-1-650_060522090501.jpg

आइए उन वेब सीरीज के बारे में विस्तार से जानते हैं, जिनके नए सीजन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है...

1. पाताल लोक

सीजन- 2

खासियत- पुलिस, मीडिया, नौकरशाही और कॉरपोरेट की तल्ख हकीकत को इस वेब सीरीज में बखूबी दिखाया गया है.

दो साल पहले कोरोना महामारी के पीक पर ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई वेब सीरीज पाताल लोक ने दर्शकों को खूब मनोरंजन किया था. अविनाश अरुण और प्रोसित रॉय के निर्देशन में बनी इस सीरीज में जयदीप अहलावत, नीरज कबी, अभिषेक बनर्जी, इश्वाक सिंह, निहारिका लायरा दत्त, आकाश खुराना, विपिन शर्मा, राजेश शर्मा, जगजीत संधू, गुल पनाग और अनूप जलोटा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. सीरीज के सृजनकर्ता सुदीप शर्मा है. सुदीप को 'एनएच 10' और 'उड़ता पंजाब' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है, जिन्होंने इस वेब सीरीज में अपने रियलिस्टिक अप्रोच के जरिए पुलिस, मीडिया और नौकरशाही की तल्ख हकीकत को सामने रखा है. इसकी कहानी पहले से आखिरी एपिसोड तक दर्शकों को बांधे रखने की क्षमता रखती है. इस कहानी में मीडिया है, पुलिस है, नौकरशाही है, कॉरपोरेट कल्चर है, कम्पटीशन और सबको धक्का देते हुए आगे निकलने की होड़ भी है. ऊपर से कलाकारों का दमदार अभिनय प्रदर्शन, जिसने सीरीज में चार चांद लगा दिया है. इसी सीरीज की रिलीज के बाद अभिनेता जयदीप अहलावत का नया रूप लोगों को देखने को मिला था. पुलिस कर्मी 'हाथीराम चौधरी' के किरदार में अपने परफॉर्मेंस की बदौलत वो लाइमलाइट में आए थे. पाताल लोक का दूसरा सीजन अभी प्री-प्रोडक्शन फेज में है.

2. दिल्ली क्राइम

सीजन- 2

खासियत- राजनीतिक दबाब और मीडिया ट्रायल के बीच काम करते हुए पुलिस कैसे रिजल्ट देती है, इसे बेहतरीन तरीके से पेश किया गया है.

वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' में साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप कांड को दिखाया गया है. ऋची मेहता के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज को 22 मार्च 2019 में रिलीज किया गया था. 7 एपिसोड की सीरीज का हर एपिसोड अपने आप में एक सस्पेंस लेकर आया. एक्ट्रेस शेफाली शाह ने इसमें डिप्यूटी कमिश्नर वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार भूमिका निभाई है. आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल और आकाश दाहिया भी इसके अहम किरदार थे. इस सीरीज को तैयार करने के लिए मेकर्स ने पूरे चार सालों तक इस पर रिसर्च किया था. दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिशनर नीरज कुमार के इंकार के बाद भी निर्भया के परिजनों से इजाजत के साथ इस पर काम किया गया था. 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है. वेब सीरीज के दूसरे सीजन की शूटिंग हो चुकी है. दूसरे सीजन में शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आकाश दाहिया, आदिल हुसैन, राजेश तेलांग के साथ आईएएस अभिषेक सिंह भी अहम रोल में हैं. राजेश मापुस्कर के निर्देशन में बन रही इस वेब सीरीज के दूसरे सीजन की कहानी निठारी कांड पर आधारित होगी. जिस तरह पहले सीजन में निर्भया कांड को पुलिस जांच एंगल से दिखाया गया था, उसी तरह निठारी केस को भी नए सीजन में पेश किया जाएगा.

3. असुर

सीजन- 2

खासियत- इस वेब सीरीज को देखने के बाद समझ में आ जाएगा कि धर्म और विज्ञान एक ही सिक्के के दो पहलू हैं.

अरशद वारसी और बरुन सोबती स्टारर वेब सीरीज 'असुर' के पहले सीजन को लोगों ने काफी सराहा था. इसमें भी असुरों की उत्पत्ति से लेकर उनके अस्तित्व तक की कहानी दिखाने की कोशिश की गई है. यह कहानी आध्यात्म और विज्ञान के बीच के संबंध को बयां करती है. इसे देखने के बाद आपको ये समझ में आ जाएगा कि धर्म और विज्ञान एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. इसमें अरशद वारसी के साथ बरुन सोबती, अनुप्रिया गोयनका, ऋद्धि डोगरा, शारिब हाशमी, अमेय वाघ, पवन चोपड़ा, गौरव अरोड़ा, दीपक काजिर और देव्यांश तापुरिया अहम रोल में हैं. पहले सीजन में अरशद वापसी एक सीबीआई अफसर धनंजय राजपूत के किरदार में हैं. वहीं बरुण सोबती ने फोरेंसिक एक्सपर्ट की भूमिका निभाई है. गौरव शुक्ला, विनय छावल व निरेन भट्ट की लिखी सीरीज के पहले सीजन को ओनी सेन ने निर्देशित भी बहुत अच्छे तरीके से किया है. सीरियल किलिंग पर आधारित इस सीरीज की कहानी लोगों को डराती भी है और सस्पेंस भी खूब पैदा करती है. यही कारण है कि लोग इसके दूसरे सीज़न का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दूसरे सीजन की शूटिंग खत्म हो चुकी है.

4. द फैमिली मैन

सीजन- 3

खासियत- एक इंटेलिजेंस अफसर की जिंदगी कितनी कठिन होती है, इसे वेब सीरीज को देखने के बाद समझा जा सकता है.

राज और डीके के निर्देशन में बनी 'द फैमिली मैन' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है. इसमें एक मिडिल क्लास शख्स श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे इसमें बखूबी दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वह किस तरह का काम करता है. उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी कर्मचारी की तरह उसके साथ ट्रीट करती है. इसमें मनोज बाजपेयी के साथ प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा अहम रोल में हैं. इस वेब सीरीज के दो सीजन अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो चुके हैं.

5. सेक्रेड गेम्स

सीजन- 3

खासियत- इस वेब सीरीज में लोकल और अंडरवर्ल्ड के जरायम की दुनिया को बहुत रोचक अंदाज में पेश किया गया है.

नेटफ्लिक्स की ओरिजनल वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' के दो सीजन रिलीज हो चुके हैं. विक्रम चंद्रा की नॉवल 'सेक्रेड गेम्स' पर आधारित इस सीरीज को अनुराग कश्यप और नीरज घेवान ने निर्देशित किया है. पहले सीजन में जरायम की दुनिया में उदय होते गणेश गायतोंडे की नजर से मुंबई को देखा गया, लेकिन दूसरे सीजन में गायतोंडे का पतन दिखाया गया है. वहीं दूसरी तरफ अपने दोस्त जैसे हवलदार काटेकर की मौत के दुख से जूझ रहे एक पुलिसवाले सरताज सिंह की कहानी जारी है, जो गायतोंडे की मिस्ट्री के बीच उलझा हुआ है. क्राइम थ्रिलर सेक्रेड गेम्स ऐसी सबसे पहली सुपरहिट वेब सीरीज है, जिसने आम लोगों का ओटीटी की दुनिया से परिचय कराया था. इस सीरीज की वजह से ही अमेरिकन ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स हिंदुस्तान में इतना ज्यादा लोकप्रिय हुआ था. पहली बार लोगों को फिल्मों से अलग अपने मोबाइल पर सिनेमा देखने का आनंद मिला था. 'सेक्रेड गेम्स' पहले सीजन की लोकप्रियता को देखते हुए दूसरे सीजन को उससे भी ज्यादा भव्य बनाया गया था. इस सीजन पर 100 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया गया था, जो कि किसी सीरीज पर लगाए जाने वाला अबतक का सबसे बड़ा निवेश माना जाता है. सैफ अली खान और नवाजुद्दीन के साथ दूसरे सीजन में ओटीटी स्टार पंकज त्रिपाठी भी हैं.

#आश्रम 3, #दिल्ली क्राइम, #पाताल लोक, Aashram 3, Sequels For These Five Popular Web Series On OTT, Panchayat

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय