New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 सितम्बर, 2022 04:16 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

32 साल पहले रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'आशिकी' के तीसरे पार्ट का ऐलान कर दिया गया है. इस फिल्म के निर्माण के लिए एक बार फिर टी-सीरीज और विशेष फिल्म्स के मुखिया भूषण कुमार और मुकेश भट्ट ने हाथ मिलाया है. फिल्म 'आशिकी 3' का निर्देशन अनुराग बसु करेंगे, जबकि संगीत प्रीतम देने जा रहे हैं. इस फिल्म की सबसे ज्यादा कौतूहल पैदान करने वाली बात ये है कि इसमें लीड रोल अभिनेता कार्तिक आर्यन निभाने जा रहे हैं. इस वक्त कार्तिक के सितारे बुलंदी पर हैं. टी-सीरीज के बैनर तले बनी फिल्म 'भूल भुलैया 2' की जबरदस्त सफलता के बाद उनके पास नए प्रोजेक्ट्स के ढेरों ऑफर आ रहे हैं. एक समय में वो कई फिल्मों जैसे कि 'शहजादा', 'सत्यप्रेम की कथा' और 'फ्रेडी' में काम कर रहे हैं. अब 'आशिकी' जैसी सुपरहिट रोमांटिक ड्रामा फ्रेंचाइजी फिल्म मिल गई है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल कि क्या कार्तिक अपनी सफलता की यात्रा को ऐसे ही जारी रख पाएंगे.

650x400_090522090154.jpgबॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन हमेशा खुद को फैन मेड स्टार कहा करते हैं.

इस पर बात करने से पहले फिल्म 'आशिकी' के बारे में जान लेते हैं. प्यार, रोमांस और रिश्तों के इर्द-गिर्द घूमती 'आशिकी' फ्रैंचाइजी की फिल्में आज भी दर्शकों के दिलों में बनी हुई हैं. इन फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत इनकी कहानी और संगीत है. इनके गाने आज भी लोगों के जेहन में गूंजते रहते हैं. यही वजह है कि इसके पहले पार्ट की तरह इसके सीक्वल को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फिल्म का पहला पार्ट साल 1990 में रिलीज किया गया था. महेश भट्ट के निर्देशन में बनी इस फिल्म में राहुल रॉय और अनु अग्रवाल लीड रोल में हैं. इसमें संगीत नदीम श्रवण ने दिया है. इस लव स्टोरी के सारे गाने फिल्म की तरह सुपर हिट हुए थे. इसके बाद साल 2013 में इसका सीक्वल 'आशिकी 2' रिलीज किया गया. मोहित सूरी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर लीड रोल में हैं. इस फिल्म का संगीत जीत गांगुली, मिथुन और अंकित तिवारी ने दिया है.

अब करीब 9 साल के लंबे इंतजार के बाद 'आशिकी 3' का ऐलान किया गया है. इसे लेकर फिल्म के प्रोड्यूसर से डायरेक्टर तक उत्साहित नजर आ रहे हैं. फिल्म के प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट का कहना है कि 16 अगस्त 1990 को फिल्म 'आशिकी' की रिलीज से पहले गुलशन कुमार और वो बहुत ज्यादा चिंतित थे. उन्हें डर था कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप न हो जाए. लेकिन रिलीज के अगले ही दिन फिल्म ने कमाई के कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. बॉक्स ऑफिस पर इतिहास कायम हो गया. अब 'आशिकी 3' के लिए उनके साथ भूषण कुमार, प्रीतम, अनुराग बसु और नेशन सेंसेशन कार्तिक आर्यन मौजूद हैं. इसलिए उन्हें उम्मीद है कि ये फिल्म निश्चित तौर पर प्यार के जश्न को सेलिब्रेट करने में कामयाब होगी. फिल्म के दूसरे प्रोड्यूसर भूषण कुमार को सबसे ज्यादा भरोसा कार्तिक आर्यन पर है. उनका मानना है कि वो सच्चे रॉकस्टार है. यही वजह है कि लगातार हिट फिल्में दे रहे हैं.

650_090522090243.jpg

अभिनेता का उत्साह और निर्देशक का भरोसा

फिल्म 'आशिकी 3' में काम करने को लेकर कार्तिक आर्यन बहुत ज्यादा उत्साहित नजर आ रहे हैं. वो कहते हैं, ''आशिकी एक ऐसी फिल्म है, जिसे देखकर मैं बड़ा हुआ हूं. आशिकी 3 में काम करना एक सपने के सच होने जैसा है. भूषण कुमार और मुकेश भट्ट के साथ काम करने के लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं. मैं अनुराग बसु के काम का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं और उनके साथ काम करने से काफी कुछ सीखने को मिलेगा.'' फिल्म के निर्देशक अनुराग बसु जो हाल ही में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देकर लौटे हैं, उनका कहना है, ''विशेष फिल्म्स के साथ दोबारा काम करना घर वापसी जैसा है. भूषण जी के साथ मेरा लंबा अनुभव है. मेरे लिए आशिकी की शानदार विरासत को आगे ले जाने की चुनौती होगी. अभिनेता कार्तिक आर्यन के साथ ये मेरा पहला प्रोजेक्ट होगा, जिन्हें अपने काम के प्रति समर्पंण, कड़ी मेहनत, धैर्य और दृढ़ संकल्प के लिए जाना जाता है.''

कार्तिक आर्यन पर हर किसी की निगाह है!

इस तरह से देखा जाए तो हर किसी की निगाह कार्तिक आर्यन पर है. प्रोड्यूसर से लेकर डायरेक्टर तक इस फिल्म में कार्तिक के होने से उत्साहित नजर आ रहे हैं. ऐसे में कार्तिक के कंधों पर बहुत ज्यादा भार है. पहला ये कि आशिकी जैसी सुपरहिट फ्रेंचाइजी की विरासत को लेकर उन्हें भी आगे जाना है. दूसरा ये कि अभी सफलता की यात्रा को जारी रखते हुए एक नई ऊंचाई पर पहुंचना है. कार्तिक खुद कहते हैं कि एक भी फ्लॉप फिल्म उनको इंडस्ट्री से बाहर करा सकती है. क्योंकि उनके दुश्मनों की कमी नहीं है. करण जौहर जैसे बॉलीवुड के मठाधीश अभी भी घात लगाए बैठे हुए हैं. ऐसे में उनको अपनी मेहनत और समर्पण के जरिए खुद को साबित करते रहना होगा. उनकी झोली में कई बेहतरीन फिल्म मेकर्स की फिल्में पहले से ही मौजूद हैं. आशिकी 3 जैसी फिल्म मिल चुकी है. ऐसे में उनको आने वाले प्रोजेक्ट्स को भी सोच समझकर साइन करना होगा. वरना एक गलती भारी पड़ सकती है.

कार्तिक आर्यन का ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है?

कार्तिक आर्यन अपने 11 साल के करियर में कई हिट फिल्में दे चुके हैं. उनकी पहली फिल्म साल 2011 में 'प्यार का पंचनामा' रिलीज हुई थी. पहली फिल्म से ही वो युवाओं के पसंदीदा हीरो बन गए थे. इसके बाद साल 2013 में 'आकाशवाणी', साल 2014 में 'कांची', साल 2015 में 'प्यार का पंचनामा 2', साल 2016 में 'सिलवट' और साल 2017 में 'गेस्ट इन लंदन' रिलीज हुई थी. लेकिन साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' ने जबरदस्त सफलता हासिल की थी. इस फिल्म ने कार्तिक को नए सिरे से लोकप्रिय बना दिया. इसके बाद 'पति, पत्नी और वो' के बाद 'लव आज कल 2' की सफलता ने उन्हें स्थापित करने का काम किया. इस साल रिलीज हुई फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने तो कमाल ही कर दिया. बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के इस भयंकर दौर में भी ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई है. इस फिल्म ने कार्तिक के सितारों को बुलंदियों पर पहुंचा दिया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय