New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 दिसम्बर, 2021 06:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने न केवल दर्शकों का टेस्ट बदला है, बल्कि फिल्म-वेब सीरीज मेकर्स को भी नया सिनेमा दिखाने के लिए मजबूर किया है. ऐसा सिनेमा, जिसे दर्शक पसंद करते हों, मेकर्स नहीं. ऐसा सिनेमा, जिसका हीरो दर्शक तय करते हो, कास्टिंग डायरेक्टर नहीं. वरना एक जमाना था, जब फिल्म में महिला कलाकार एक शो पीस की तरह हुआ करती थीं. लेकिन वक्त बदला, तो सिनेमा भी बदला. शो पीस सी दिखने वाली महिलाएं लीड रोल में नजर आने लगीं. साइड रोल में भी उनके पास इतना कुछ करने के लिए होता कि वो कई बार लीड पर भी भारी पड़ जाती हैं.

यकीन न हो तो हालिया रिलीज कुछ वेब सीरीज को उठा लीजिए. इनमें आपको महिला कलाकार सशक्त किरदारों में नजर आएंगी. वो जमाना गया जब हीरोइन का मतलब प्रेमिका या पत्नी हुआ करता था. महिला कलाकार का मतलब मां या बहन हुआ करता था, जिनका काम सिनेमा के आखिरी में केवल विलेन के हाथ लगना हुआ करता था. अब तो महिला किरदार पिस्तौल चलाती है, एक्शन करती है, एक साथ कई गुंडों का खात्मा करने का माद्दा रखती है. वो मां भी है, लेकिन जरूरत पड़ने पर देवी भी बन सकती है. वो पुलिस अफसर से लेकर माफिया डॉन तक का किरदार बहुत सहजता के साथ कर रही है. दर्शकों का मनोरंजन भी खूब हो रहा है.

आइए कुछ ऐसी ही वेब सीरीज और उनमें काम कर रही महिला कलाकारों के बारे में जानते हैं, जो सशक्त किरदारों में हैं...

untitled-9-650_121321011000.jpgक्राइम-थ्रिलर जॉनर की वेब सीरीज 'अरण्यक' में बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन लीड रोल में हैं.

1. वेब सीरीज- आर्या 2

लीड एक्ट्रेस- सुष्मिता सेन

किरदार का नाम- आर्या

ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज 'आर्या 2' में पहले सीजन की तरह दूसरे में भी बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन लीड रोल में हैं. राम माधवानी, विनोद रावत और कपिल शर्मा के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में सुष्मिता सेन के साथ सिकंदर खेर, वर्ति वघानी, विकास कुमार, वीरेन वज़ीरानी, माया सराव, नमित दास, अंकुर भाटिया, विश्वजीत प्रधान और चंद्रचूड़ सिंह अहम किरदारों में हैं. इसमें सुष्मिता सेन ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया है, जो अपने पति की हत्या के बाद तीन बच्चों के साथ जिंदा रहने के लिए संघर्ष कर रही है. वो पहले पिता, फिर पति, उसके बाद पुलिस की मदद के सहारे अपने और बच्चों की सुरक्षा करना चाहती है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आता है, जब उसे लगता है कि उसकी सुरक्षा कोई कर पाएगा, तो वो खुद है. इसके बाद एक साधारण सी दिखने वाली औरत किसी डॉन की तरह नजर आती है. पूरे वेब सीरीज के केंद्र में सुष्मिता सेन की किरदार 'आर्या' है. सच कहें तो आर्या इस वेब सीरीज की जान है.

2. वेब सीरीज- अरण्यक

लीड एक्ट्रेस- रवीना टंडन

किरदार का नाम- कस्तूरी डोगरा

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज 'अरण्यक' क्राइम-थ्रिलर जॉनर की एक बेहतरीन वेब सीरीज है. इसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन लीड रोल में है. उनके साथ परमब्रत चट्टोपाध्याय, आशुतोष राणा और जाकिर हुसैन अहम भूमिकाओं में हैं. इस वेब सीरीज के जरिए 'मोहरा गर्ल' रविना टंडन लंबे समय बाद सिनेमा में वापस कर रही है. ये उनका ओटीटी डेब्यू है, जिसमें उन्होंने अपने दमदार अभिनय के जरिए अपने कामयाबी की विरासत को आगे बढ़ाया है. पूरे वेब सीरीज की कहानी रवीना के किरदार कस्तूरी के ईद-गिर्द भूमती रहती है. एक महिला मां और पुलिस अफसर दोनों जिम्मेदारियों का निर्वाह करती हुई किस तरह समस्याओं का सामना करते हुए अपने जीवन में संघर्ष कर रही है, इसे बखूबी दिखाया गया है. एक मां अपनी बेटी की परीक्षा के लिए छुट्टी लेनी चाहती है, लेकिन उसका फर्ज उसे रोक देता है और वो छुट्टी रद्द करके अपने थाना क्षेत्र के सबसे हाईप्रोफाइल मर्डर केस को सॉल्व करने में लग जाती है. स्त्री चरित्र की सही व्याख्या सीरीज में की गई है.

3. वेब सीरीज- द फैमिली मैन सीजन 2

लीड एक्ट्रेस- सामंथा अक्किनेनी

किरदार का नाम- राजलक्ष्मी उर्फ राजी

मशहूर फिल्म मेकर्स राज और डीके की जोड़ी के निर्देशन में बनी थ्रिलर एक्शन-ड्रामा वेब सीरीज 'द फैमिली मैन 2' में मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा अहम रोल में हैं. इसमें एक मिडिल क्लास आदमी श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. इसमें मनोज के अलावा साउथ सिनेमा की एक्ट्रेस सामंथा अक्किनेनी भी अहम किरदार में है. उन्होंने श्रीलंकाई तमिल विद्रोही राजलक्ष्मी उर्फ राजी का किरदार निभाया है. सामंथा ने इस वेब सीरीज के जरिए अपना हिंदी डेब्यू किया है. राजी का किरदार जितना गंभीर है, उतना ही खतरनाक. वह एक पल सीधा-सादा दिखता है, तो दूसरे पल पलक झपते दुश्मन की हड्डी तोड़ देता है. श्रीलंका में राजी तमिल मिशन के लिए जीने वाली एक लड़ाकू है. उसने अपने जीने का मकसद, श्रीलंकाई तमिलों को न्याय दिलाना बना लिया है. वो वेब सीरीज में दूसरे से लेकर नौवें एपिसोड तक राजी 'राज' करती है और छा जाती है.

4. वेब सीरीज- ग्रहण

लीड एक्ट्रेस- जोया हुसैन

किरदार का नाम- अमृता सिंह

ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज वेब सीरीज 'ग्रहण' में जोया हुसैन, अंशुमान पुष्कर, टीकम जोशी, सहीदुर रहमान, वमिका गब्बी और पवन मल्होत्रा जैसे कलाकार हैं. रंजन चंदेल द्वारा निर्देशित ये वेब सीरीज में एक ऐसे सच की तलाश होती है, जिसने ऋषि (अंशुमान पुष्कर) को गुरुसेवक (पवन मल्होत्रा) बना दिया, चुन्नु को संजय सिंह (टीकम जोशी) बना दिया और अमृता सिंह (जोया हुसैन) की पूरी जिंदगी को झूठा बनाकर रख दिया. इस सच पर लगे झूठ के 'ग्रहण' के पीछे दिल झकझोर देने वाली एक ऐसी मासूम मोहब्बत भी दिखाई गई है, जो इश्क के सागर में गोते लगाने के लिए मजबूर करती है. ऊपर से मनोहारी संगीत तो मन मोह लेता है. इसमें एक्ट्रेस जोया हुसैन एक पुलिस अफसर के किरदार में हैं, जिसके दंगे की जांच की आंच उसके पिता तक आ पहुंचती हैं. ऐसे में वो अपने पिता और प्रोफेशन में किसको चुनती है, ये बड़ा सवाल है. लेकिन जोया ने अपने किरदार अमृता सिंह के जरिए इसका जवाब बहुत ही शानदार तरीके से दिया है.

5. वेब सीरीज- नवंबर स्टोरी

लीड एक्ट्रेस- तमन्ना भाटिया

किरदार का नाम- अनुराधा गणेशन

तमन्ना भाटिया की वेब सीरीज 'नवंबर स्टोरी' तमिल में बनी वेब सीरीज है, जिसमें उनके साथ साउथ के कलाकार जी एम कुमार और पशुपति भी हैं. इंद्र सुब्रमण्यन के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज को हिंदी में डब करके रिलीज किया गया है. नवंबर स्टोरी एक सस्पेंस थ्रिलर सीरीज है, जिसकी कहानी पूरी क्राइम लेखक गणेशन पर आधारित है. इसमें लेखक अल्ज़ाइमर्स से पीड़ित है, जो कई तरह की मानसिक और सामाजिक स्थिति से गुजरते हैं. इसलिए इस वेब सीरीज की कहानी पीड़ित पिता को बचाने में लगी एक बेटी की हिम्मत को दर्शाती है. इस हिम्मती बेटी अनुराधा गणेशन का किरदार ही तमन्ना ने निभाया है. इसकी हर कड़ी काफी रोचक और ज्ञानवर्धक है.

#वेब सीरीज़, #ओटीटी प्लैटफॉर्म, #आर्या 2, Aarya 2, Aryank, Hindi Web Series With Strong Female Characters

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय