New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2022 02:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साल 2015 की बात है. उस वक्त देश में इन्टॉलरेंस यानी असहिष्णुता का मुद्दा जोरों पर था. आम से लेकर खास तक, सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक, लोग इस मुद्दे पर अपनी राय रख रहे थे. पूरा देश दो खेमों में बंट चुका था. एक पक्ष नई विचारधारा की नई सरकार के साथ था, तो दूसरा विपक्ष के साथ. उस वक्त बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट तमगाधारी आमिर खान ने एक बयान देकर पूरे देश में हलचल मचा दी थी. आमिर ने कहा था, ''अपने बच्चे को लेकर पहली बार मुझे देश में डर लग रहा है. देश का माहौल देखकर एक बार तो पत्नी किरण ने बहुत बड़ी और डरावनी बात कह दी. किरण ने पूछा कि क्या हमें देश छोड़ देना चाहिए? किरण बच्चे की हिफाजत को लेकर डर महसूस कर रही थीं.'' आमिर का ये बयान देश में तूफान ला दिया. लोग आमिर की देशभक्ति पर सवाल उठाने लगे. उन्हें देशद्रोही करार दिया जाने लगा. दोनों पक्षों ने अपनी सुविधानुसार इस बयान का इस्तेमाल किया था. उसी तरह अब आमिर का एक नया बयान सामने आया है, जो कि इस वक्त की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर दिया गया है.

aamir-story_647_1124_032222082922.jpgफिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर आमिर खान के सकारात्मक बयान पर भी बवाल मचा है.

लोगों की अपेक्षाओं के विपरीत आमिर खान ने फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की जमकर तारीफ की है. उन्होंने यहां तक कहा है कि पूरे देश को ये फिल्म देखनी चाहिए. वो भी बहुत जल्द इसको देखने के लिए सिनेमाघर जाने वाले हैं. विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की तारीफ करते हुए आमिर ने कहा, ''यह इतिहास का वह हिसा है, जिसके बारे में सोचकर हमारा भी दिल दुखता है. कश्मीर में जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ, वह बहुत दुख की बात है. ऐसे विषय पर जो फिल्म बनी है, उसे हर हिंदुस्तानी को ये देखना चाहिए और हर हिंदुस्तानी को याद करना चाहिए कि एक इंसान पर जब अत्याचार होता है तो उसपर क्या बीतती है. इस फिल्म ने मानवता में विश्वास करने वाले सभी लोगों की भावनाओं को छुआ है, और यह अद्भुत है. इसलिए मैं निश्चित रूप से फिल्म देखूंगा. मैं बहुत खुश हूं कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल है.'' आमिर की ये तारीफ लोगों के गले नहीं उतर रही है. कभी देश छोड़ने की बात कहने वाले एक्टर कश्मीर में हिंदूओं के नरसंहार पर बनी फिल्म के बारे में ऐसा बयान देंगे किसी ने सोचा तक नहीं था.

आमिर खान का बयान, देखिए वीडियो...

क्या सच में फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' तारीफ की वजह है?

यही वजह है कि सोशल मीडिया पर आमिर खान को ट्रोल किया जा रहा है. लोगों का कहना है कि आमिर अपनी फिल्म पिटने के डर से ऐसा बयान दे रहे हैं. वो समझ चुके हैं कि दर्शक पहले से ज्यादा सजग और समझदार हो चुके हैं. वो किसी के स्टारडम के प्रभाव में आकर फिल्में नहीं देख रहे, बल्कि अपनी पसंद के अनुसार फिल्मों का चयन कर रहे हैं. अच्छी लगने पर अपनी राय रख रहे हैं. खुद फिल्मों को प्रमोट भी कर रहे हैं. जैसा कि फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के साथ हो रहा है. चूंकि आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' इसी साल रिलीज होने वाली है, ऐसे में उनको डर है कि यदि पब्लिक के साथ नहीं गए, तो उनकी फिल्म फ्लॉप हो जाएगी. इस पर एक यूजर ने लिखा भी है, "द कश्मीर फाइल्स तो बहाना है लाल सिंह चड्ढा के लिए व्यूअर जुटाना है. लेकिन सभी लोग बॉलीवुड को बायकॉट करें." दूसरे यूजर ने लिखा है, ''आमिर खान वही व्यक्ति हैं जो लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग के दौरान तुर्की की पहली महिला एमिन एर्दोगन से मिलने गए थे. तुर्की के राष्ट्रपति ने धारा 370 के रद्द होने के बाद पाकिस्तान के विरोध का समर्थन किया था. अब वही आमिर खान कहते हैं कि कश्मीरी पंडितों के साथ जो हुआ वह बहुत दुख की बात है.'' इस तरह लोगों का मानना है कि आमिर के बयान के पीछे उनका मतलब छिपा है.

'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्म आमिर ने क्यों नहीं बनाई?

लोग यहीं तक नहीं रुक रहे हैं. एक अन्य यूजर लिखते हैं, ''फिल्म लाल सिंह चड्ढा को बचाने के लिए आमिर खान को कम से कम 150 करोड़ रुपए का कलेक्शन चाहिए. लेकिन अब देर हो चुकी है. उनकी बातों में कोई फंसने वाला नहीं है. जिस वक्त वो फिल्म कश्मीर फाइल्स की तारीफ कर रहे थे, उस वक्त उनके बगल में खड़े उनके को-स्टार का रिएक्शन देखना चाहिए. आमिर जानते हैं कि उनको अपनी फ्लॉप फिल्म को कैसे बचाना है. लेकिन उनके ऊपर किसी को भरोसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि वो अपने देश पर भरोसा नहीं करते हैं. उनकी तारीफ में स्वार्थ की बू आ रही है.'' एक यूजर लिखते हैं, ''आमिर खान को पता चल गया है कि ट्विटर पर #BoycottBollywood ट्रेंड कर रहा है. बॉलीवुड को बचाने के लिए ये सब ड्रामा करना जरूरी है. लेकिन ठीक है, यदि वास्तव में वो ड्रामा नहीं कर रहे हैं. खुले मन से लोगों को फिल्म देखने की अपील कर रहे हैं, तो इसका लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.'' इसके साथ ही लोगों ये सवाल भी पूछ रहे हैं कि आमिर खान या उनके गैंग के लोग अभी तक 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्म क्यों नहीं बना पाए?

आमिर खान के बयान पर लोग क्या लिख रहे हैं, पढिए...

 

देर से सही देश का मिजाज बॉलीवुड के समझ में आ चुका है!

कुल मिलाकार, लोगों की राय यही है कि आमिर खान या उनके जैसी कोई भी हस्ती फिल्म की तारीफ दिल से नहीं कर रही है. उनको पता चल चुका है कि देश बदल रहा है. लोगों की पसंद और नापसंद बदल रही है. लोगों का सिनेमा देखने का अंदाज भी तेजी से बदल रहा है. ऐसे में अब दर्शकों की पसंद के हिसाब से बनने वाली फिल्में ही सफल होने वाली हैं. लोगों पर सिनेमा थोपा नहीं जा सकता है. इसलिए बॉलीवुड के मेकर्स भी अपनी मेकिंग का स्टाइल तेजी से बदल रहे हैं. फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने बॉलीवुड की कई बनी बनाई मान्यताएं और धारणाएं तोड़ी हैं. कश्मीर समस्या जैसे विषय पर बनने वाली फिल्में अभी तक क्रिटिक्स के नजरिए से अच्छी हुआ करती थीं. उनको इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जाता और तारीफ मिलती. लेकिन कमाई के मामले में फिसड्डी रही हैं. लेकिन इस फिल्म ने नए मानक स्थापित किए हैं. महज 10 दिन में 200 करोड़ रुपए का बिजनेस करना इस बात की गवाही देता है. वो भी महज 14 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म इतनी कमाई कर सकती है, ऐसा तो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा.

#द कश्मीर फाइल्स, #सोशल मीडिया, #ट्रोल, The Kashmir Files Movie, Aamir Khan On The Kashmir Files, Aamir Khan Trolled By Netizens

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय