New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अगस्त, 2022 07:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लाल सिंह चड्ढा के खिलाफ जिस तरह का माहौल था शायद ही भारतीय सिनेमा के इतिहास में कभी किसी फिल्म के लिए इतना तीखा विरोध दिखा हो. नतीजा यह रहा कि मल्टीप्लेक्स के लिए बेहतरीन बताई जा रही फिल्म ने पूरी तरह से रिजेक्शन झेला. जबकि आमिर की फिल्म को बॉलीवुड में बनी साल की सबसे बड़ी फिल्म बताया जा रहा था. ना तो फिल्म को अच्छी समीक्षाएं मिलीं और ना ही इसके कास्ट, क्रू और मेकर्स की ही तारीफ़ हुई. फिल्म का टिकट खिड़की पर बैठ जाना ऐतिहासिक है. बड़े बजट में बनी फिल्म के निवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. कारोबारी असफलता से आमिर भी सदमे में बताए जा रहे हैं.  

आमिर और उनकी पूर्व पत्नी किरण राव के करीबी मित्र के हवाले से बॉलीवुड हंगामा ने एक रिपोर्ट में बताया- "आमिर ने कड़ी मेहनत से फारेस्ट गंप का बेस्ट वर्जन बनाने की हर संभव कोशिश की थी. जिस तरह फिल्म खारिज हुई, उनको गहरा आघात पहुंचा है." उधर, एक खबर यह आ रही है सिनेमाघरों में फिल्म के तबाह होने से डिस्ट्रीब्यूटर्स को भी भारी घाटे का सामना करना पड़ा है. बॉलीवुड हंगामा ने इसी रिपोर्ट में कयास लगाया गया कि हो सकता है लाल सिंह चड्ढा से हुए नुकसान के मद्देनजर, फिल्म के डिस्ट्रीब्यूटर्स मेकर्स से नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा मांगे.

अभी डिस्ट्रीब्यूटर्स की तरफ से मुआवजा माँगने को लेकर कोई आधिकारिक पहल नहीं दिखी है. मगर संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि डिस्ट्रीब्यूटर्स घाटे से भरपाई के लिए निर्माताओं से हर्जाने के रूप में मदद मांगे. वैसे भी लाल सिंह चड्ढा से पहले बॉलीवुड में ऐसा हो चुका है. जब बड़ी फ़िल्में फ्लॉप हुई हैं- कुछ निर्माताओं ने डिस्ट्रीब्यूटर्स के नुकसान को भी साझा किया है. खासकर सलमान खान की मल्टीस्टारर ड्रामा रेस 3 अपेक्षाओं  के मुताबिक़ बिजनेस नहीं कर पाई थी, तब सलमान ने डिस्ट्रीब्यूटर्स के घाटे को साझा करने की सार्वजनिक घोषणा की थी. 180 करोड़ के बजट में बनी लाल सिंह चड्ढा के लिए भी शायद इसी तरह का अपडेट भविष्य में सामने आए.

लाल सिंह चड्ढा को आमिर खान, किरण राव और वायकॉम 18 ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म फारेस्ट गंप की आधिकारिक हिंदी रीमेक है जिसकी कहानी अतुल कुलकर्णी ने लिखी है जबकि सीक्रेट सुपरस्टार फेम अद्वैत चंदन ने निर्देशन किया है.

LSC aamir khanलाल सिंह चड्ढा के खराब बिजनेस से शॉक हैं आमिर खान.

चार दिन में 40 करोड़ भी कमाई नहीं हुई, ट्रेंड बता रहा 100 करोड़ कमाने थे

लाल सिंह चड्ढा गुरुवार को रिलीज हुई थी. फिल्म को गुरुवार से सोमवार तक का लंबा वीकएंड मिला था. इसमें तीन दिन यानी गुरुवार (रक्षा बंधन), रविवार (साप्ताहिक अवकाश) और सोमवार (स्वतंत्रता दिवस) को तो समूचे देश में छुट्टियां थीं. फिल्म ने पहले दिन मात्र 11.70 करोड़, दूसरे दिन 7.26 करोड़, तीसरे दिन 9 करोड़ और चौथे दिन 10 करोड़ कमाए. इस तरह चार दिन में फिल्म इंडिया बिजनेस 37.96 करोड़ ही है. एक्सटेंड वीकएंड में सोमवार की अनुमानित कमाई को भी जोड़ लें तो आमिर खान की फिल्म 50 करोड़ के पास जाती नहीं दिख रही है.

ब्रांड आमिर खान, त्योहारी मूड और फिल्म के स्केल को देखते हुए कलेक्शन निराशाजनक ही कहा जाएगा. वीकएंड बॉक्स ऑफिस क्लियर हो जाने के बाद ट्रेड सर्किल में चर्चा है कि लाल सिंह चड्ढा का लाइफटाइम बिजनेस 80 करोड़ से ज्यादा नहीं जाने वाला. एक्टर के करियर में पिछले दस साल में यह किसी फिल्म का सबसे घटिया कलेक्शन है. कहां तो फिल्म से 5 दिन में 100 करोड़ की उम्मीद की जा रही थी. उनकी आखिरी फ्लॉप ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान ने भी वीकएंड में 123 करोड़ कमाए थे.

पैन इंडिया रिलीज हुई थी, सिनेमाघरों में महीनों फिल्म टंगे रहने की उम्मीद थी

लाल सिंह चड्ढा को हिंदी के साथ ही दक्षिण भारतीय भाषाओं में भी रिलीज किया गया था. पिंकविला के मुताबिक़ घरेलू बाजार में हिंदी, तमिल और तेलुगु को मिलाकर फिल्म 3500 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज की गई थी. करीब दस हजार शोज थे. साल की शुरुआत से ही आमिर खान फिल्म के प्रमोशन में जुट गए थे. जबकि रिलीज से कई दिन पहले तक एडवांस बुकिंग की रिपोर्ट बहुत बेहतर थी. रिलीज से तीन चार दिन पहले तक लाल सिंह चड्ढा ने एडवांस बुकिंग से 8 करोड़ कमाए थे.

फिल्म की एडवांस बुकिंग, स्क्रीनिंग और शोकेसिंग के आधार पर माना गया था कि लाल सिंह चड्ढा को 14-18 करोड़ के साथ ओपनिंग करनी थी. मगर जब बेहतर माहौल में फिल्म रिलीज हुई, दर्शक सिनेमाघर तक आए ही नहीं. कुछ सिनेमाघरों में हालत यहां तक थी कि पर्याप्त दर्शकों के नहीं होने की वजह से शो शुरू ही नहीं हो पाए. दूसरे दिन तो 1300 से ज्यादा शोज कम करने की खबरें सामने आई. बाद में दर्शकों के टोटे की वजह से आमिर की फ़िल्म के शोज कम किए गए. लाल सिंह चड्ढा के साथ अक्षय कुमार की रक्षा बंधन भी रिलीज हुई थी. हालांकि अक्षय की फिल्म का भी बॉक्स ऑफिस तबाह ही नजर आया. अक्षय के लिए अच्छी बात यह है कि उनकी फिल्म का बजट 70 करोड़ से कम है. और फिल्म सिनेमाघर और ओटीटी के जरिए लागत निकालने में सफल होगी.

वैसे यह नहीं कहा जा सकता कि क्लैश की वजह से दोनों फिल्मों को नुकसान पहुंचा. बॉलीवुड में कई बार बड़े क्लैश हुए हैं. मगर कई बार ऐसा देखने को मिला है कि क्लैश में फंसी दोनों फिल्मों ने अछा बिजनेस किया. एक उदाहरण तो आमिर खान की ही फिल्म लगान और सनी देओल की गदर एक प्रेमकथा का दिया जा सकता है. दोनों फिल्मों को दर्शकों ने सराहा था और दोनों फिल्मों ने कारोबारी सफलता हासिल की थी.

बॉक्स ऑफिस का जनादेश साफ़ है. लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन को दर्शाकों ने खारिज कर दिया है.

#लाल सिंह चड्ढा, #आमिर खान, #बॉक्स ऑफिस, Aamir Khan, Aamir In Shock By Failure Of Laal Singh Chaddha, Laal Singh Chaddha BIZ

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय