New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अगस्त, 2022 05:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस साल बॉलीवुड की पहली ब्लॉकबस्टर थी द कश्मीर फाइल्स. बॉलीवुड में कश्मीर फाइल्स सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. विवेक अग्निहोत्री की फिल्म कश्मीर के हालात की वह कहानी दिखाती है जिसे उसकी कुरूपता के साथ दिखाने में फिल्म मेकर्स, इससे पहले तक परहेज ही करते नजर आए हैं. फिल्म के पक्ष में हर तरफ एक आंदोलन दिख रहा था. बॉलीवुड में किसी फिल्म के लिए शायद ऐसा जनज्वार कभी नजर नहीं आया था. सोशल मीडिया और इंटरनेट के तमाम प्लेटफॉर्म्स पर हर तरफ, जहां देखिए वहीं द कश्मीर फाइल्स को लेकर बहस थी. विवेक अग्निहोत्री की फिल्म जब रिलीज हुई, IMDb पर देखते ही देखते हजारों लोगों ने फिल्म को लेकर अपनी राय साझा की और वोट किए.

द कश्मीर फाइल्स के लिए भर भरकर वोट हुए, फिल्म 10 में से 10 रेट पॉइंट हासिल करते नजर आई थी. हालांकि बाद में IMDb ने द कश्मीर फाइल्स के पेज पर अनयूजुअल एक्टिविटीज का हवाला देकर फिल्म की रेटिंग कम कर दी गई थी. यही विवाद का विषय है. खैर, लाल सिंह चड्ढा के संदर्भ में हमने यहां कश्मीर फाइल्स का संदर्भ बस इसलिए लिया है कि आमिर खान की फिल्म के लिए भी लगभग वैसा ही ट्रेंड नजर आ रहा है. फर्क बस इतना है कि जहां बहुतायत लोग द कश्मीर फाइल्स के समर्थन में दिख रहे थे वहीं अब लाल सिंह चड्ढा का विरोध किया जा रहा है. IMDb पर जैसे द कश्मीर फाइल्स को समर्थन हैसल हुआ था लाल सिंह चड्ढा को भी करीब-करीब वैसा ही ऐतिहासिक विरोध झेलना पड़ रहा है. हो सकता है कि कम रेटिंग को लेकर लाल सिंह चड्ढा के लिए भी अनयुजूअल एक्टिविटी का कोई एपिसोड दिखे.

LSC IMDbIMDb पर लाल सिंह चड्ढा का हाल देख सकते हैं.

लाल सिंह चड्ढा के लिए 1 लाख से ज्यादा यूजर इंगेज हुए और रेटिंग मिली 10 में से 5

विश्लेषण लिखे जाने तक फिल्म की रिलीज के एक दिन के अंदर ही करीब 1 लाख 32 हजार से ज्यादा लोग लाल सिंह चड्ढा के पेज पर इंगेज हुए हैं. यहां रजिस्टर्ड यूजर्स ने फिल्म को 10 में से मात्र 5 रेटिंग दी है. यह बहुत ही खराब रेटिंग मानी जाएगी. जबकि लाल सिंह का जिस मूल फिल्म का रीमेक है, इसी प्लेटफॉर्म पर उसने 20 लाख से ज्यादा लोगों को इंगेज किया है और उसे 10 में से 8.8 रेटिंग मिली है. खैर. जहां तक बात लाल सिंह चड्ढा की है- सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली बॉलीवुड फिल्मों के लिए IMDb पर कभी इस तरह का इंगेजमेंट नजर नहीं आया. मगर कश्मीर फाइल्स और लाल सिंह चड्ढा के लिए दिख रहा इंगेजमेंट ऐतिहासिक ही कहा जाएगा. द कश्मीर फाइल्स को 10 में से 8.3 रेट मिला था. करीब 5.5 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स इंगेज हुए थे.

IMDb पर लाल सिंह चड्ढा के ट्रेंड में क्या निकलकर आ रहा?

IMDb पर लाल सिंह चड्ढा को लेकर कई सारे ट्रेंड समझे जा सकते हैं. एक साफ़ और सार्वभौमिक निष्कर्ष तो यही है कि फिल्म डेटा के लिए मशहूर प्लेटफॉर्म पर दोनों फिल्मों की इंगेजमेंट देखकर दावे से कहा जा सकता है कि बॉलीवुड की 'न्यू रिलीज' में दोनों ऐसी फ़िल्में हैं जिन्हें लेकर इंटरनेट पर सर्वाधिक बातचीत हुई. ट्रेंड साफ इशारा करते हैं कि IMDb पर दोनों फिल्मों के टॉपिक पर इंगेज होने वाले यूजर्स सामान सोच और व्यवहार वाले ही हैं. कहने का मतलब यह कि जो लोग द कश्मीर फाइल्स का सपोर्ट कर रहे थे, असल में इंटरनेट पर लाल सिंह चड्ढा के विरोध में वही लोग है. यह बात भी बिना इफ बट के दावे से कही जा सकती है.

LSC aamir khanलाल सिंह चड्ढा में आमिर खान.

क्या IMDb किसी फिल्म की सफलता असफलता को सही-सही बताती है?

IMDb किसी फिल्म की सफलता और असफलता मापने का पैमाना कभी नहीं हो सकता है. इसकी वजहें हैं. कई फ़िल्में जिन्हें ऑडियंस ने खूब पसंद किया है और उन्होंने टिकट खिड़की पर जमकर कमाई भी की है, अगर उनके IMDb ट्रेंड को देखें तो 5 से नीचे तक भी रेट की गई हैं. जबकि कई ऐसी फ़िल्में भी नजर आती हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कोई उल्लेखनीय प्रदर्शन नहीं किया मगर यहां उन्हें जबरदस्त रेटिंग हासिल हुई है. यानी यह साफ़ है कि यहां के ट्रेंड का फिल्मों के कारोबार से ज्यादा गहरा संबंध नहीं है. हालांकि अनयूजुअल एक्टिविटी या प्रोपगेंडा एक्ट को छोड़ दिया जाए तो यहां किसी फिल्म को लेकर बन रहे वर्ड ऑफ़ माउथ से फिल्म की लोकप्रियता का एक संकेत जरूर मिलता है.

IMDb क्या है?

IMDb ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसपर रजिस्टर्ड यूजर किसी फिल्म को 0 से 10 पॉइंट के बीच रेट करते हैं, रिव्यू करते हैं. प्लेटफॉर्म फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय