New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 नवम्बर, 2022 07:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आमिर खान की शख्सियत सबसे अलग रही है. वो हमेशा अपने फैसलों से लोगों को चौंकाते रहे हैं. चाहे साल में एक फिल्म करने का फैसला हो या फिर हर फिल्म के अनुसार खुद को ढ़ालने की कला, उनका तरीका अनोखा रहा है. एक बार फिर उन्होंने अपने एक फैसले से हर किसी को हैरान कर दिया है. उनका कहना है कि वो आने वाले डेढ़ से दो साल तक फिल्मों में बतौर अभिनेता काम नहीं करेंगे. इस दौरान वो अपने परिवार को समय देंगे. आमिर पिछले 35 साल से बॉलीवुड में काम कर रहे हैं. अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. पिछली दो फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही हैं. लेकिन फिल्मों से ब्रेक लेने के उनके फैसले ने उनके फैंस को निराश कर दिया है. वैसे देखा जाए तो समय की मांग के अनुसार उन्होंने सही फैसला लिया है.

अब ये सवाल खड़ा होता है कि क्या आमिर खान की तरह शाहरुख खान और सलमान खान को भी फिल्मों से ब्रेक लेने का फैसला करना चाहिए? या फिर शाहरुख और सलमान के लिए इस तरह का फैसला लेना आसान है? इसका जवाब जानने से पहले आइए ये जान लेते हैं कि आमिर ने कहा क्या है? दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में उन्होंने कहा, ''जब मैं एक्टर के तौर पर किसी फिल्म पर काम शुरू करता हूं, तो उसमें रम जाता हूं. 'लाल सिंह चड्ढा' के बाद मैं फिल्म 'चैंपियंस' करने वाला था. वो बड़ी कमाल की स्क्रिप्ट है. खूबसूरत कहानी. लेकिन मुझे लगता है कि मुझे फिल्मों से ब्रेक लेना चाहिए. ताकि मैं अपनी फैमिली, मां और बच्चों के साथ रह सकूं. मैं पिछले 35 सालों से लगातार काम कर रहा हूं. मैं पूरी तरह सिर्फ अपने काम पर फोकस किए बैठा हुआ हूं. मुझे लगता है कि मेरे करीब लोगों के लिए सही नहीं है.''

aamir_salman650-1_111522062003.jpgआमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी.

आमिर खान आगे कहते हैं, ''अब वो वक्त आया है, जहां मुझे लगता है कि कुछ दिनों की छुट्टी लेकर मुझे उनके साथ रहना चाहिए. लाइफ को अलग तरह से एक्सपीरियंस करना चाहिए. मैं अगले डेढ़ साल तक एक्टर के तौर पर काम नहीं कर रहा हूं. हां, इस दौरान मैं फिल्म 'चैंपियंस' पर बतौर प्रोड्यूसर काम करूंगा. क्योंकि उस फिल्म में मेरा भरोसा है. मैं दूसरे एक्टर्स से बात करूंगा कि क्या वो ये फिल्म करने में इंट्रेस्टेड हैं, जो मैं करना चाहता था. मैं अपने जीवन के उस पड़ाव पर हूं, जहां मैं सभी रिश्तों को एंजॉय करना चाहता हूं.'' ये तो रही आमिर की बात. वो भले ही अपने परिवार की बात करते हुए इस फैसले को सही ठहरा रहे हैं, लेकिन असलियत हर कोई जानता है. सबको पता है कि इस बॉलीवुड के खिलाफ बायकॉट मुहिम चल रही है. खासकर खान तिकड़ी के खिलाफ सोशल मीडिया पर निगेटिव कैंपेन चल रहा है.

बॉलीवुड के प्रति लोगों का नफरत चरम पर है. यही वजह है कि अधिकांश फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हो रही हैं. इसमें शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, अक्षय कुमार, कंगना रनौत, जॉन अब्राहम, अजय देवगन सहित तमाम सुपर सितारों की फिल्में शामिल हैं. ऐसे माहौल में लोगों की निगेटिविटी का शिकार बनने की बजाए आमिर यदि कुछ दिन दूर रहना चाहते हैं, तो अच्छा ही है. जब वो दिखेंगे नहीं तो जाहिर तौर पर लोग उनके बारे में बातें नहीं करेंगे. अब बात करते हैं शाहरुख और सलमान के बारे में, जिनको आमिर की तरह ही फिल्मों से ब्रेक लेने की जरूरत है. उनको ब्रेक लेकर उन तमाम बातों पर सोचने की जरूरत है, जिनकी वजह सो लोग बॉलीवुड से नाराज है. लेकिन ऐसा कर पाना उन दोनों के लिए संभव नहीं है. इसके पीछे सबसे कारण ये है कि दोनों सितारे केवल फिल्मों में ही नहीं काम करते, बल्कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को चलाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इन दोनों का अपना-अपना गैंग है. जो अपने तरीके से फिल्म इंडस्ट्री को चलाने की कोशिश करता रहता है.

उदाहरण के लिए शाहरुख खान को ही ले लीजिए. बॉलीवुड के सबसे बड़े मठाधीश करण जौहर के गैंग के अहम सदस्य शाहरुख फिल्म प्रोडक्शन से लेकर तमाम चीजों में शामिल रहते हैं. सलमान खान तो खैर भाईजान ही हैं. फिल्मी लोगों के बच्चों को लॉन्च करने से लेकर उनके भविष्य तय करने तक का काम वो करते रहे हैं. ऐसे में फिल्म चले या ना चले इन दोनों को बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. इन पर पैसा लगाने वालों की कोई कमी नहीं है. वैसे सरकारी सेवानिवृत्ति के उम्र के पास पहुंच रहे इन सितारों को अब हीरोगिरी छोड़कर अपनी नई भूमिका तय कर लेनी चाहिए. इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प फिल्मों से ब्रेक लेना ही रहेगा. वरना 60 साल की उम्र में हीरो बनने की चाहत रखने वाले इन अभिनेताओं का करियर धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा. इन लोगों को अमिताभ बच्चन, संजय दत्त और सैफ अली खान से भी सबक लेना चाहिए.

#आमिर खान, #शाहरुख खान, #सलमान खान, Aamir Khan Announces Break From Acting, Laal Singh Chaddha, Shahrukh Khan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय