New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2021 11:12 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

लोग कहते हैं जोड़ियां स्वर्ग से बनकर आती हैं. यह बात बॉलीवुड के कुछ सितारों पर बिल्कुल फिट बैठती हैं. मायानगरी के ये कपल एक बार शादी की डोर से बंधे तो फिर आज तक एक-दूसरे का साथ निभाते जा रहे हैं. इतना ही नहीं कई बार इन जोड़ियों के बिखरने की अफवाहें भी उड़ी, लेकिन इन्होंने पहले से भी मजबूत स्थिति में दुनिया के सामने अपने रिश्ते की नई परिभाषा गढी. आमिर खान और किरण राव में हुए तलाक के बीच इन फिल्मी सितारों की सफल शादियां सुकून देती हैं. इनमें अमिताभ बच्चन और जया बच्चन, शाहरुख और गौरी खान, दिलीप कुमार और सायरा बानो, ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार जैसे बॉलीवुड कपल के नाम शामिल हैं.

फिल्मी हस्तियों में तलाक के इस दौर में बॉलीवुड की ये 5 सफल शादियां सुकून देती हैं...

bigb_650_070421091650.jpgआमिर खान और किरण राव में हुए तलाक के बीच इन फिल्मी सितारों की शादियां सफल रही हैं.

दिलीप कुमार संग सायरा बानो

कब हुई शादी- 1966

कितने साल हुए- 55

फिल्म इंडस्ट्री में जहां कुछ रिश्तों की मियाद चंद महीनों और चंद सालों की रही, वहीं कुछ ऐसी जोड़ियां भी हैं जिन पर बॉलीवुड को नाज है. चकाचौंध के पार इन जोड़ियों ने शालीनता से अपने रिश्ते को हमेशा ही दुनिया के सामने पेश किया. ऐसी ही जोड़ी दिग्गज फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार और अभिनेत्री सायरा बानो की है. 55 साल पहले उनकी शादी साल 1966 में हुई थी. शादी के वक्त सायरा 22 साल और दिलीप साहब 44 साल के थे. इस वक्त दिलीप कुमार 98 साल के हो चुके हैं. बीमारी की वजह से अस्पताल आते-जाते रहते हैं, लेकिन एक सच्ची संगिनी की तरह सायरा बानो हरदम हरकदम उनके साथ रहती हैं. उनकी देखभाल करती हैं.

अमिताभ बच्चन संग जया भादुरी

कब हुई शादी- 1973

कितने साल हुए- 48

हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन और अपने जमाने की मशहूर अदाकारा जया भादुरी ने 3 जून 1973 को शादी रचाई थी. दोनों कलाकारों की शादी को 48 साल पूरे हो चुके हैं. इतने सालों में दोनों ने अपने रिश्ते में कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन ये जोड़ी आज भी सलामत और साथ है. इनकी जिंदगी में अभिनेत्री रेखा का कई बार नाम आया. तहलका मचाया. बिगबी थोड़े डगमगाए भी, लेकिन जया ने अपनी सच्ची मोहब्बत से न तो परिवार बिखरने दिया, न ही शादी टूटने दी. अमिताभ और रेखा के अफेयर की कथित 'अफवाहों' पर जया ने काफी सोच-समझ कर कदम उठाए. यही वजह है कि दोनों का रिश्ता अब अटूट बन चुका है.

शाहरुख खान संग गौरी

कब हुई शादी- 1991

कितने साल हुए- 30

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और गौरी की शादी भी सफल शादियों में शामिल है. दिल्ली के रहने वाले शाहरुख स्कूल टाइम से ही गौरी से प्यार करते थे. दोनों के धर्म अलग हैं, इसलिए शादी से पहले काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. परिवार खिलाफ था, लेकिन इनके बीच संबंध इतना मजबूत था कि विरोधी भी हार गए. शाहरुख और गौरी ने साल 1991 में शादी कर ली. गौरी और शाहरुख ने अपनी शादीशुदा जिंदगी को अच्छे से मेंटेन किया है. शाहरुख कहते हैं कि उनकी शादी की सफलता के पीछे उनकी पत्नी गौरी का हाथ और साथ है. हालांकि, प्रियंका चोपड़ा के साथ SRK के अफेयर की अफवाह उड़ी, लेकिन सच साबित नहीं हुई.

अजय देवगन संग काजोल

कब हुई शादी- 1999

कितने साल हुए- 22

फिल्म एक्ट्रेस काजोल और अजय देवगन बॉलीवुड की उन कपल्‍स में शुमार है, जिनकी लव लाइफ 'हैप्‍पली एवर आफ्टर' रही है. एक लंबे प्रेम प्रसंग के बाद दोनों कलाकारों ने साल 1999 में शादी की थी. बॉलीवुड की सबसे हसीन जोडिय़ों में से एक अजय-कालोज अपोजिट नेचर के हैं. इसके बावजूद इन दोनों का रिश्ता अच्छे से निभ रहा है. दोनों की शादी के 22 साल हो चुके हैं, लेकिन बेहद शांत, रिजर्व रहने वाले अजय और हंसमुख, चुलबुली काजोल के बीच प्यार में कभी कमी नहीं आई. हालांकि, कहा जाता है कि फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई' के दौरान कंगना रनौत के साथ अजय के अफेयर की खबरें आई थीं. उस वक्त काजोल के सख्त रवैये की वजह से अजय को पीछे हटना पड़ा था. इसके बाद कंगना और अजय ने कभी एक-दूसरे के साथ फिल्म में काम नहीं किया था.

अक्षय कुमार संग ट्विंकल खन्ना

कब हुई शादी- 2001

कितने साल हुए- 20

ट्विंकल खन्ना से मिलने से पहले अक्षय कुमार के छवि एक सीरियल चीटर की थी. फिल्म एक्ट्रेस रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी के साथ अक्षय कुमार के अफेयर के चर्चे जोरों पर थे. रवीना ने तो यहां तक कह दिया था कि अक्षय ने एक वक्त पर 3-3 लड़कियों के साथ डेट भी किया था. उनसे शादी का वादा भी किया था. ऐसे में किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह किसी के साथ सेटल हो पाएंगे. लेकिन साल 2001 में ट्विंकल से शादी के बाद उन्होंने इस रिश्ते को कभी नहीं तोड़ा. दोनों की शादी के 20 साल हो चुके हैं. अक्षय अपनी सफल शादी और स्थिर जीवन का श्रेय ट्विंकल को देते हैं. अक्षय कहते हैं, 'ट्विंकल ने शादी के बाद मुझे बड़ा किया है.'

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय