charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2022 12:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस हफ्ते शुक्रवार से आलिया भट्ट एक अभिनेत्री के साथ एक प्रोड्यूसर के रूप में सफ़र पर निकल देंगी. उनकी ब्लैक कॉमेडी ड्रामा डार्लिंग्स (Darlings) शुक्रवार को रिलीज हो रही है. फिल्म को शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के साथ आलिया भट्ट ने भी प्रोड्यूस किया है. जबकि परवेज शेख की कहानी को जसमीत रीन ने निर्देशित किया है. डार्लिंग्स में आलिया के साथ शेफाली शाह, विजय वर्मा, रोशन मैथ्यू, राजेश शर्मा, विजय मौर्या और संतोष जुवेकर अहम किरदारों में हैं. हालांकि शुक्रवार को आ रही डार्लिंग्स को सिनेमाघरों की बजाए सीधे नेटफ्लिक्स के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया जाएगा.  

फिल्म की रिलीज से पहले बतौर निर्माता आलिया भट्ट की पहली फिल्म की आलोचना होने लगी है. आलोचना क्या, इसे फिल्म के खिलाफ निगेटिव कैम्पेन भी कह सकते हैं. बॉलीवुड फिल्मों के खिलाफ निगेटिव कैम्पेन अब न्यू नॉर्मल है और शायद ही यह बताने की जरूरत पड़े कि डार्लिंग्स के खिलाफ सोशल मीडिया पर माहौल क्यों है? विरोध की तमाम वजहों में नेपोटिज्म और शाहरुख की पत्नी के निर्माता होने की वजह से हिंदू-मुस्लिम का एजेंडा तो है ही. मगर डार्लिंग्स के विरोध में एक और मजेदार वजह नजर आ रही है. यह नया है.

darlingsडार्लिग्स में आलिया भट्ट लीड किरदार कर रही हैं.

क्या बॉलीवुड पुरुषों के खिलाफ हिंसा को उकसा रहा है?

असल में ट्विटर पर एक हिस्सा आलिया भट्ट और शेफाली शाह की फिल्म का सिर्फ इसी बात के लिए विरोध कर रहा कि डार्लिंग्स के जरिए समाज में पुरुषों के खिलाफ घरेलू हिंसा को बढ़ावा देने की कोशिश हो रही है. ट्विटर पर डार्लिंग्स के विरोध को लेकर चल रहे तमाम हैशटैग के साथ लोग प्रतिक्रियाएं साझा कर कह रहे कि बॉलीवुड में पुरुषों के खिलाफ घरेलू हिंसा हमेशा से सिर्फ एक मजाक का विषय रहा है. ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा- हर किसी को डार्लिंग्स जैसी व्यभिचारपूर्ण फिल्म बनाने के लिए आलिया भट्ट का बहिष्कार करना चाहिए. बॉलीवुड के लिए हमेशा से पुरुषों पर होने वाले अत्याचार सिर्फ एक जोक का विषय हैं.

इस बीच एक यूजर ने तो आलिया की फिल्म से कहीं ज्यादा डार्लिंग्स पर समूचे देश की चुप्पी को लेकर निशाना साधा. बेहद सख्त लहजे में यूजर ने लिखा कि आलिया भट्ट डार्लिंग्स जैसी फिल्म का निर्माण और उसमें अभिनय कर पुरुषों पर हो रहे घरेलू हिंसा को बढ़ावा दे रही हैं और समूचा राष्ट्र मौन साधे है. लोग फिल्म की आलोचना से जुड़ी खाबरों के स्क्रीन शॉट साझा कर रहे. कई सारे मीम्स साझा हो रहे और संबंधित धड़ा इनके जरिए यही साबित करता दिख रहा कि पुरुषों पर होने वाले घरेलू हिंसा को एक अगंभीर मामला बना दिया गया है. कुछ लोगों ने यहां तक कहा कि कल्पना कीजिए कि अगर इसी कहानी में किरदारों के जेंडर भर को बदल दिया जाए तो कितना बवाल मचेगा? हाय तौबा मचाने में बॉलीवुड की लिबरल लॉबी सबसे आगे होगी.

डार्लिंग्स के निशाने पर आने से क्यों खुश हो रहे होंगे आमिर खान?

हैरानी की बात यह भी है कि आलिया भट्ट की फिल्म के विरोध में ट्विटर पर तमाम हैशटैग टॉप ट्रेंडिंग में है. वैसे कुछ देर ही सही बॉलीवुड विरोध के नाम पर आलिया भट्ट की फिल्म निशाने पर डार्लिंग्स के आ जाने की वजह से आमिर खान ने जरूर राहत की सांस ली होगी. असल में अगले हफ्ते आमिर खान करीना कपूर की लाल सिंह चड्ढा को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा. मगर फिल्म का ट्रेलर आने के बाद तमाम सोशल प्लेटफॉर्म पर आमिर की फिल्म के खिलाफ ऐतिहासिक विरोध नजर आ रहा है. ट्विटर पर जो लोग फिल्म से जुड़े पोल लगा रहे हैं वहां भी लाल सिंह चड्ढा के खिलाफ ज्यादा लोग नजर आ रहे हैं. बीच में डार्लिंग्स के आ जाने से लाल सिंह चड्ढा के मेकर्स ने जरूर राहत की सांस ली होगी.

लाल सिंह चड्ढा 11 अगस्त को रिलीज होगी. यह फिल्म टॉम हैंक्स-रॉबिन राइट स्टारर फॉरेस्ट गंप की आधिकारिक रीमेक है. वैसे आमिर खान की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सोलो रिलीज नहीं है. ठीक इसी दिन मनोरंजक फैमिली ड्रामा बनाने के लिए मशहूर आनंद एल रॉय की अक्षय कुमार स्टारर रक्षा बंधन भी रिलीज होगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय