New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2020 06:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मशहूर डायरेक्टर मीरा नायर की ड्रामा सीरीज अ सुटेबल बॉय का ट्रेलर रिलीज (A Suitable Boy trailer release) हो गया है. अ सुटेबल बॉय विक्रम सेठ के इसी नाम से फेमस नोवेल पर आधारित सीरीज है जिसका पहला एपिसोड 26 जुलाई को BBC One टीवी चैनल पर प्रसारित होगा. मीरा नायर की वेब सीरीज में फेमस एक्ट्रेस तबु के साथ ही ईशान खट्टर, राम कपूर, सहाना गोस्वामी, तान्या मनिकतला, नमित दास, रसिका दुग्गल और माहिरा कक्कर प्रमुख भूमिका में हैं. अ सुटेबल बॉय का भारतीय दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. अ सुटेबल बॉय का स्क्रीनप्ले Andrew Davies ने लिखा है, जिन्होंने पहले भी मीरा नायर के साथ काम किया है. अ सुटेबल बॉय भारत की आजादी के आसपास की कहानी है, जिसके केंद्र में बनारस और पटना के बीच ब्रह्मपुर इलाके की 4 फैमिली है. अ सुटेबल बॉय में मीरा नायर 14 साल बाद तबु के साथ काम कर रही हैं. यह ड्रामा सीरीज मूल रूप से इंग्लिश और हिंदी में है. अ सुटेबल बॉय को Lookout Point नामक प्रोडक्शन हाउस ने प्रोड्यूस किया है और रिलीज का जिम्मा है बीबीसी के पास.

मीरा नायर की अ सुटेबल बॉय की कहानी के केंद्र में मेहरा फैमिली है, जिसमें रूपा मेहरा (माहिरा कक्कर) अपनी 19 साल की बेटी लता मेहरा (तान्या मनिकतला) के लिए एक योग्य लड़के की तलाश कर रही है. लता यूनिवर्सिटी में पढ़ती है और आजाद ख़यालों की है. लता मेहरा की यूनिवर्सिटी के लड़कों से दोस्ती है, जिनमें से एक लड़के से वह प्यार भी करती है, लेकिन सामाजिक बंदिशों और पारिवारिक मर्यादाओं के बोझ दले वह अपनी भावना परिवार वालों के सामने जाहिर नहीं कर पाती है. अ सुटेबल बॉय का ट्रेलर देखने के बाद मुख्य रूप से दो किरदारों पर नजरें ठहरती हैं, जो कि इस ड्रामा सीरीज की जान हैं. मान कपूर की भूमिका में ईशान खट्टर और सीदा बाई की भूमिका में तबु. सीदा बाई एक वेश्या है, जिसका मान कपूर से संबंध है. मान और सीदा बाई के रिश्ते को मान के पिता महेश कपूर (राम कपूर) नापसंद करते हैं, लेकिन प्रेम ना जाने उम्र-जात वाली कहावत के वश में मान सीदा बाई से अपने संबंधों को जगजाहिर कर देता है.

48 साल की तबु 24 साल के ईशान से करेंगी रोमांस

बीबीसी द्वारा प्रोड्यूस ड्रामा सीरीज अ सुटेबल बॉय 6 पार्ट में बनी है, जिसका पहला पार्ट 26 जुलाई को रिलीज होने जा रहा है. मीरा नायर की इस सीरीज में लोगों को सबसे अनोखी बात जो लग रही है, वो है तबु और ईशान खट्टर की जोड़ी. अ सुटेबल बॉय के ट्रेलर रिलीज के बाद सबसे ज्यादा चर्चा इन दोनों के बीच फिल्माए अंतरंग दृश्यों की हो रही है. 24 वर्षीय ईशान खट्टर 48 साल की तबु से रोमांस करते बेहद सहज लग रहे हैं और इसी वजह से यह ड्रामा सीरीज देखने लायक लग रही है. तबु अपनी अदाकारी से सबकी फेवरेट तो हैं ही, ईशान खट्टर को आप इससे पहले साल 2017 में आई फिल्म Beyond the Clouds और उसके बाद घड़क में देख चुके हैं. ईशान खट्टर की स्क्रीम प्रजेंस शानदार है और इसी वजह से वह मीरा नायर की पॉप्युलर ड्रामा सीरीज में दिखने वाले हैं. अ सुटेबल बॉय में कई फेमस चेहरे हैं, लेकिन निगाहें तबु और ईशान पर ही टिकती हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

..and a new journey commences ???? powerhouses!

A post shared by Ishaan (@ishaankhatter) on

कहानी पितृसत्ता, राजनीति और पारिवारिक मर्यादा की

आजादी के समय के भारत के पितृसत्तात्मक समाज में जमींदारी, उच्चवर्गीय परिवार की मर्यादा और शानौशौकत, निचले तबके के लोगों के रहन-सहन और समाज की अभिन्न अंग माने जाने वालीं वेश्याओं से मर्दों के संबंध दिखाती मीरा नायर की अ सुटेबल बॉय पिक्टराइजेशन के साथ ही लुक और आर्ट डायरेक्शन में मास्टरपीस लगती है. आजादी के समय की राजनीति और देश के राजनीतिक, सामाजिक स्वरूप को भी इस ड्रामा सीरीज में बखूबी दिखाया गया है. लंबे समय बाद कोई ऐसी सीरीज आ रही है, जिसमें आजादी के समय का भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाई जाएगी.

 
 
 
View this post on Instagram

A Suitable Boy.. first look

A post shared by Ishaan (@ishaankhatter) on

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के कई फेमस चेहरे दिखेंगे

विक्रम सेठ का उपन्यास A Suitable Boy साल 1993 में पब्लिश हुआ था, जो कि अंग्रेजी भाषा में पब्लिश सबसे ज्यादा पन्नों का उपन्यास है. 1349 पन्नों के इस उपन्यास को फिल्मी पटकथा का रूप दिया है मशहूर स्क्रीनप्ले राइटप एंड्रयू डेविस ने. चूंकि अ सुटेबल भारतीय पृष्टभूमि पर आधारित है, इसलिए मीरा नायर ने भारतीय कलाकारों को ही इस ड्रामा सीरीज में लेने का फैसला किया. अगस्त 2019 में अ सुटेबल बॉय की कास्टिंग शुरू हुई और तबु को सीदा बाई, ईशा खट्टर को मान कपूर और तान्या मनिकतला को लता के किरदार के लिए चुना गया. बाद में राम कपूर, रसिका दुग्गल, विनय पाठक, विवाम शाह, विवेक गोंबर, मनोज पाहवा, आमिर बशीर, रणदीप हुडा, विजय राज समेत कई और कलाकार इस सीरीज से जुड़े और इसकी शूटिंग लखनऊ और महेश्वर में शुरू हुई. अब जाकर अ सुटेबल बॉय के पहले पार्ट को रिलीज करने की तैयारी है.

मीरा नायर फिर से भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाएंगी

अमेरिकी शहर न्यू यॉर्क में रहने वालीं भारतीय डायरेक्टर मीरा नायर 4 साल बाद निर्देशन की दुनिया में लौटी है. ओडिशा में पैदा हुईं और दिल्ली में पली-बढ़ी मीरा नायर अंतरराष्ट्रीय स्तर की डायरेक्टर हैं, जिनकी फिल्मों में हॉलीवुड के बड़े स्टार्स दिखते हैं. साल 1988 में आई मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे को बाफ्टा, ऑस्कर समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड शो के लिए नॉमिनेट किया गया था और मीरा इसी फिल्म से सबसे ज्यादा पॉप्युलर हुई थीं. बाद में उन्होंने कामसूत्र, द नेमसेक, द रिलक्टेंट फंडामेंटलिस्ट, वैनिटी फेयर, मॉनसून वेडिंग, मिसिसिपी मसाला समेत 20 से ज्यादा फिल्में डायरेक्ट की हैं, जिन्हें ढेरों अवॉर्ड मिले हैं. मीरा नायर की ज्यादातर फिल्मों में भारत के तरह-तरह के रूप दिखते हैं, अब फिर से वह भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाएंगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय