New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मार्च, 2023 05:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दुनियाभर में सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान के रूप स्थापित 'ऑस्कर अवॉर्ड' को पाने का हर फिल्म मेकर सपना देखता है. हर सिनेप्रेमी की इच्छा होती है कि उसके देश में बनने वाले सिनेमा को ये सम्मान मिले. मगर अफसोस हिंदुस्तान के लोगों का ये सपना आज तक साकार नहीं हो पाया है. लेकिन इस साल भरोसा ही नहीं यकीन है कि कम से कम एक ऑस्कर अवॉर्ड भारतीय सिनेमा के नाम होने वाला है. जी हां, 95वें एकेडमी अवॉर्ड में एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' इस प्रतिष्ठित सम्मान को हासिल कर सकती है. इस फिल्म के एक गाने 'नाटू नाटू' को ऑस्कर अवॉर्ड्स 2023 में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया है. पहले ही कई इंटरनेशनल अवॉर्ड अपनी झोली में डाल चुकी ये फिल्म भारत में ऑस्कर का सूखा खत्म करने के लिए बेकरार दिख रही है. ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी 3 मार्च को तड़के 5.30 बजे (भारतीय समयानुसार) से शुरू हो जाएगी.

650x400_031223050347.jpgबेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए फिल्म 'आरआरआर' के गाने नाटू-नाटू का ऑस्कर नॉमिनेशन हुआ है.

फिल्म 'आरआरआर' के गाने 'नाटू-नाटू' के साथ डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म की कैटेगरी में फिल्म 'ऑल दैट ब्रीथ्स' और ओरिजिनल शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में 'दी एलिफेंट व्हिस्परर्स' को भी 95वें एकेडमी अवॉर्ड में फाइनल नॉमिनेशन मिला है. इन दोनों फिल्मों के भी ऑस्कर अवॉर्ड जीतने की प्रबल संभावना है. लेकिन सबसे ज्यादा चांस फिल्म 'आरआरआर' के गाने 'नाटू-नाटू' का है, क्योंकि इस अवॉर्ड में फाइनल नॉमिनेशन से पहले ही इसे गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स, अटलांटा फिल्म क्रिटिक्स सर्कल अवॉर्ड, न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल अवॉर्ड और हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन अवॉर्ड मिल चुका है. इन सभी अवॉर्ड सेरेमनी में वो सारी फिल्में शामिल रही हैं, जिनसे 'आरआरआर' का मुकाबला ऑस्कर में होना है.

fmlfepaamaedy2h_031223052344.jpg

इनमें हॉलीवुड फिल्म 'टेल इट लाइक अ वुमन' का सॉन्ग 'अप्पलायसे' (लेडी गागा ने गाया है, लिरिक्स-म्युजिक डॉयने वॉरेन का है), फिल्म 'टॉप गन मेवरिक' का सॉन्ग 'होल्ड मॉय हैंड' (लिरिक्स-म्युजिक और गाना लेडी गागा का है), फिल्म 'ब्लैक पैंथर वकांडा फॉरएवर' का सॉन्ग 'लिफ्ट मी अप' (लिरिक्स-म्युजिक रिहाना और रेयान का है) और फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' का सॉन्ग 'दिस इज ए लाइफ' (लिरिक्स-म्युजिक रेयान और डेविड) का नाम शामिल है. ऐसे में सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि जिन फिल्मों के गानों को हराकर 'नाटू-नाटू' ने कई इंटरनेशनल अवॉर्ड पहले ही हासिल कर लिया है, तो निश्चित रूप से ऑस्कर में भी उसकी विजय होगी. इस गाने को तैयार करने में आठ लोगों की भूमिका सबसे अहम है. इनमें फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली, संगीत निर्देशक एमएम कीरावाणी, गीतकार चंद्रबोस, गायक द्वव राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव, कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित, प्रोग्रामर जीवन बाबू और सिद्धार्थ का नाम प्रमुख है. 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में गायक काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज में लाइव परफॉर्म भी करने वाले हैं.

fpyxea1ayaix3qu_031223052356.jpg

इससे पहले गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स की दो कैटेगरी में फिल्म 'आरआरआर' का नॉमिनेशन हुआ था, जिसमें 'बेस्ट नॉन इंग्लिश फिल्म' और 'बेस्ट ऑरिजन सॉन्ग' शामिल है. पहली कैटेगरी में तो अवॉर्ड नहीं मिला, लेकिन दूसरी में अवॉर्ड मिलने के बाद पूरे देश का सिना गर्व से फूल गया. क्योंकि गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स ऑस्कर के बाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित सिनेमा अवॉर्ड माना जाता है. इसके साथ ही 'आरआरआर' को अटलांटा फिल्म क्रिटिक्स सर्कल की तरफ से बेस्ट इंटरनेशनल सिनेमा का अवॉर्ड मिल चुका है. फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली को न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिल चुका है. अमेरिका के जिस न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में राजामौली को सम्मानित किया गया था, वहां उनका मुकाबला हॉलीवुड के कई बड़े निर्देशकों से था. इनमें हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग, डैरेन एरोनोफ्सकी, सारा पोली और जीना प्रिंस-बाइटवुड का नाम शामिल है. स्टीवन स्पीलबर्ग को जुरासिक पार्क जैसी बेहतरीन फिल्म के निर्माण के लिए जाना जाता है. पिछले साल उनकी फिल्म 'द फैबेलमैन्स' पूरी दुनिया में रिलीज हुई थी.

fpyxey7aaaetue9_031223052408.jpg

इतना ही नहीं 25 फरवरी को आयोजित हुए हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन अवॉर्ड 2023 में भी फिल्म 'आरआरआर' को चार अवॉर्ड मिल चुके हैं. इसमें फिल्म को बेस्ट एक्शन फिल्म, बेस्ट इंटरनेशनल फीचर, बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग और बेस्ट स्टंट कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है. कैलिफोर्निया के डॉल्बी थिएटर में आयोजित होने वाले ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी के लिए एसएस राजामौली, रामचरण, जूनियर एनटीआर, एमएम कीरावाणी सहित फिल्म की पूरी टीम पहुंच चुकी है. उनके साथ पूरा देश इस अवॉर्ड के लिए उत्साहित है. अपनी खुशी जाहिर करते हुए एनटीआर ने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि यह एनटीआर जूनियर या कोमाराम भीम होगा जो रेड कार्पेट पर चलने वाला है, यह भारत होगा जो रेड कार्पेट पर चलेगा. हम रेड कार्पेट पर चलते हुए पूरे देश को अपने दिलों में लेकर चल रहे हैं, मैं इसके लिए बहुत ज्यादा एक्साइटेड हूं.'' इससे पहले हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन अवॉर्ड में अपने संबोधन के दौरान राजामौली ने 'मेरा देश महान' बोलकर पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. इसके साथ ये भी जता दिया कि आखिर साउथ सिनेमा क्यों इतना आगे है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय