New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2021 07:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

25 जून, 1983. इस दिन अंग्रेजों की सरजमीं इंग्लैंड के लॉर्ड्स स्टेडियम में माहौल गरम था. क्रिकेट की दो धुरंधर टीम भारत और वेस्टइंडीज एक-दूसरे के सामने थे. फाइनल मैच था. दोनों टीमों ने अपनी जान की बाजी लगा दी थी. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 183 रन बनाए. अब बॉलिंग की बारी थी. वेस्टइंडीज की शुरूआत तो अच्छी नहीं हुई, लेकिन महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के आते ही ऐसा लगा कि भारत हार जाएगा.

65083_112621070436.jpgफिल्म '83' भारतीय क्रिकेट इतिहास के गौरवशाली पलों को खूबसूरती से पेश किया गया है.

कप्तान कपिल देव (Ranveer Singh as Kapil Dev) सहित पूरी टीम परेशान हो गई. कपिल ने सबसे बेहतरीन बॉलर मदन लाल को बॉलिंग के लिए भेजा. उनकी बॉल पर विवियन गलती पर बैठे. बॉल बैट से लगने के बाद हवा में चली गई. मिड विकेट पर खड़े कपिल देव ने पीछे की तरफ दौड़ते हुए उनका कैच लपक लिया. यही करिश्माई कैच भारत की जीत की सबसे बड़ी वजह बना, जिसे फिल्म 83 के टीजर (83 Teaser Released) में दिखाया गया है.

कबीर सिंह की फिल्म 83 का टीजर आज सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. महज 57 सेकेंड के टीजर की शुरुआत भारतीय क्रिकेट इतिहास के उस गौरवशाली दिन के दृश्य के साथ होती है, जिसमें भारतीय बॉलर मदन लाल के सामने वेस्टइंडीज के बैट्समैन विवियन रिचर्ड्स होते हैं. स्टेडियम के दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है. समर्थक अपने-अपने देश के झंडे के साथ अपनी टीम की हौसलाफजाई करते दिख रहे हैं. स्टेडियम में तिरंगा शान से लहरा रहा है.

इसी बीच विवियन रिचर्ड्स के बैट से बॉल निकलती है, जिसे लपकने के लिए कपिल देव के किरदार में नजर आ रहे अभिनेता रणवीर सिंह तेजी से भागते नजर आते हैं. उनके कैच पकड़ने के साथ ही टीजर खत्म हो जाता है. इसमें रणवीर सिंह कपिल देव के मैच के समय इस्तेमाल किए गए जूते पहने नजर आ रहे हैं. इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर साल 1983 का क्रिकेट विश्व कप जीत लिया था. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 140 रनों पर आलआउट कर दिया था.

फिल्म 83 में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी, ताहिर राज भसीन, जीवा, साकिब सलीम, जतिन सरना, चिराग पाटिल, दिनकर शर्मा, निशांत दहिया, हार्डी संधू, साहिल खट्टर, अम्मी विर्क, आदिनाथ कोठारे, धैर्य करवा और आर बद्री जैसे कलाकार नजर आने वाले हैं. फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह साल 1983 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव की भूमिका में हैं, तो उनकी पत्नी दीपिका पादुकोण कपिल देव की पत्नी रोमी के किरदार में दिखाई देंगी.

 फिल्म 24 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. इसे हिंदी, तमिल, कन्नड, तेलुगु और मलयालम भाषा में एक साथ रिलीज किया जा रहा है. फिल्म के टीजर को शेयर करते हुए अभिनेता रणवीर सिंह लिखते हैं, "भारत की सबसे बड़ी जीत के पीछे की कहानी. सबसे बड़ी कहानी. सबसे बड़ी महिमा. 24 दिसंबर, 2021 को फिल्म 83 सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है." साल 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप की जीत की कहानी पर ही फिल्म 83 आधारित है.

वैसे भी भारत में क्रिकेट एक खेल नहीं धर्म है. इसके प्रति करोड़ों लोगों की आस्था है. यहां बच्चे से लेकर बूढे तक में क्रिकेट के प्रति दीवानगी देखने को मिलती है. शायद यह ही वजह है कि देश का कोई मोहल्ला, गली, जाति या मजहब नहीं है, जहां क्रिकेट को लेकर दिलचस्पी दिखाई न देती हो. यही वजह है कि बॉलीवुड में कई बड़ी फिल्में क्रिकेट के खेल के आधार पर बनी हैं, जिनमें कई सुपरहिट रही हैं. ऐसे में रणवीर सिंह की फिल्म 83 की सफलता निश्चित नजर आ रही है. 

#83 फिल्म, #रणवीर सिंह, #दीपिका पादुकोण, 83 Movie Teaser Review In Hindi, 1983 Cricket World Cup Final, Kapil Dev

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय