New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2021 08:37 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विश्वकप में भारत की पहली जीत पर बनी '83' को रिलीज से पहले ही फिल्म समीक्षकों को दिखाया जा चुका है. लगभग सभी बड़ी समीक्षाएं अब तक सामने आ चुकी हैं. समीक्षाएं बहुत ही स्ट्रांग और पॉजिटिव हैं. समीक्षकों ने कबीर खान के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह स्टारर मूवी को अपेक्षाओं के अनुरूप पाया है और दिल खोलकर मेकिंग, कलाकरों के परफॉर्मेंस की तारीफ़ भी की है. फिल्म क्रिसमस वीकएंड में 24 दिसंबर को रिलीज हो रही है. रिलीज से पहले ओमिक्रोन के खतरे की आशंका बढ़ती नजर आ रही है. इस बीच पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 83 की कमाई के अनुमानित आंकड़े भी सामने आ रहे हैं. फिल्म की स्केल के हिसाब से यह निराशाजनक कहे जा सकते हैं.

अलग-अलग ट्रेड रिपोर्ट्स के मुताबिक़ रणवीर सिंह-दीपिका पादुकोण स्टारर मूवी पहले दिन 12-13 करोड़ रुपये का कलेक्शन निकाल सकती हैं. 83 को बहुत बड़े स्केल पर बनाया गया है. फिल्म के स्केल के हिसाब से 12 करोड़ की ओपनिंग कम मानी जाएगी. स्केल के हिसाब से फिल्म को कम से कम 25 करोड़ से ऊपर ओपन करना चाहिए, जो फिलहाल नहीं दिख रहा. सूर्यवंशी, स्पाइडरमैन नो वे होम और पुष्पा द राइज ने उम्मीदों से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया. स्क्रीन शेयरिंग के हिसाब से फिल्मों का फर्स्ट डे ओपनिंग कलेक्शन भी बहुत बेहतर था.

83 movieरणवीर सिंह कपिलदेव की भूमिका में हैं.

क्रिसमस का वीकएंड बॉलीवुड के लिए अब तक सबसे बड़ा फेस्टिव सीजन माना जाता रहा है. पिछले एक दशक में बॉलीवुड इतिहास की कई बड़ी फ़िल्में इसी सीजन में रिलीज हुई हैं. फिल्मों की कमाई ऐतिहासिक है. क्रिसमस के पुराने रिकॉर्ड और 83 के स्केल को देखते हुए पहले दिन की कमाई को नाकाफी माना जा सकता है. दिलचस्प है कि 83 काफी पहले बनकर तैयार हो गई थी. दो बार रिलीज भी शेड्यूल हुआ, मगर महामारी की वजह से फिल्म सिनेमाघरों में दिखाई नहीं जा सकी. निर्माता थियेटर रिलीज पर अड़े रहे.

इस बीच दिल्ली, मुंबई समेत कई बड़े शहरों और राज्यों में जिस तरह से ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले अचानक बढ़ रहे हैं और उस पर सरकारों का रुख सामने आ रहा है- भविष्य में फिल्म पर उसके असर की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता. कई जगह क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर सार्वजनिक जुटान, सख्त नाइट कर्फ्यू आदि तैयारियां चल रही हैं. बदले माहौल में सिनेमाघर भी बंद किए जा सकते हैं. अगर ऐसा कुछ हुआ तो जिस चीज से 83 के निर्माता अब तक बचने की कोशिश कर रहे थे मजबूरन उन्हें उसका सामना करना पड़ सकता है.

ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़े तो बॉलीवुड को तगड़ा नुकसान झेलना होगा

वैसे भी महामारी की वजह से महाराष्ट्र सर्किट में पहले से ही सिनेमाघरों में सिर्फ 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता की अनुमति है. ओमिक्रॉन का शोर जिस तरह सुनाई दे रहा अगर उसका असर व्यापक रहा तो ना सिर्फ 83 बल्कि आने वाले वक्त में आ रही फिल्मों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. रिपोर्ट्स हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट का पीक जनवरी और फरवरी का महीना रहेगा. दिसंबर के अकहिर में जर्सी, जनवरी में RRR (7 जनवरी), राधे श्याम (14 जनवरी), पृथ्वीराज (21 जनवरी), गंगूबाई काठियावाडी (18 फरवरी), जयेशभाई जोरदार (25 फरवरी), बच्चन पांडे (4 मार्च), शमशेरा (18 मार्च) और भूल भुलैया दो (25 मार्च) जैसी बड़ी फ़िल्में रिलीज होनी हैं.

इनके बाद के महीनों में लाल सिंह चढ्ढा समेत लगभग तीन दर्जन से ज्यादा छोटी-बड़ी फ़िल्में 2022 के अंत तक रिलीज होंगी. ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले ज्यादा बढ़े तो उसका असर अगले कई महीनों तक बना रहेगा. (ओमिक्रॉन वेरिएंट कैसे बॉलीवुड को नुकसान पहुंचा सकता है विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)

83 की ओपनिंग से तो लग रहा रणवीर क्रिसमस का अपना ही रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे

वैसे क्रिसमस वीकएंड 83 की रिलीज से पहले तक बॉलीवुड के लिए काफी शानदार रहा. पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड इतिहास की कई बेहतरीन फ़िल्में इसी वीकएंड में रिलीज हुईं और उनकी कमाई उल्लेखनीय रही. इनमें कई फ़िल्में तो ब्लॉकबस्टर हैं. क्रिसमस के सबसे बड़े स्टार आमिर खान हैं. क्रिसमस पर रिलीज फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में आमिर खान की दंगल (387.38 करोड़), पीके (340.8 करोड़), 3 इडियट्स (202.50 करोड़), गजनी (114 करोड़), सलमान खान की टाइगर जिंदा है (339.25 करोड़), दबंग 2 (156.50 करोड़), आमिर-अभिषेक-उदय चोपड़ा की  धूम 3 (284 करोड़), रणवीर सिंह की सिम्बा (240.31 करोड़), अक्षय कुमार की गुड न्यूज (205.14 करोड़ ), रणवीर- दीपिका की बाजीराव मस्तानी (188 करोड़), शाहरुख की डॉन 2 (107 करोड़) शामिल हैं.

#83, #रणवीर सिंह, #दीपिका पादुकोण, 83 Movie, 83 First Day Box Office, Ranveer Singh

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय