New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जनवरी, 2022 07:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले साल क्रिसमस तक नई फिल्मों की रिलीज का जो सिलसिला दिख रहा था उसपर कोरोना महामारी ने अचानक से ब्रेक लगा दिया था. इस वजह से जनवरी में कोई फिल्म रिलीज नहीं हो पाई. हालांकि अब कोरोना की रफ़्तार कमजोर पड़ने लगी है तो फिल्मों की रिलीज का सिलसिला फरवरी महीने से फिर चल निकलता दिख रहा. फरवरी में कई बड़ी फ़िल्में सिनेमाघरों और ओवर दी टॉप प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज के लिए तैयार हैं. इन्हीं में से एक 'गहराइयां' भी है. हालांकि गहराइयां को पहले सिनेमाघरों में ही रिलीज करने की तैयारी थी. मगर बाद में निर्माताओं ने इसे सीधे ओटीटी स्ट्रीम करने का फैसला लिया है. यह फिल्म 11 फरवरी को अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम होगी.

गहराइयां मेकिंग प्रोसेस के दौरान से ही लोगों की चर्चा में थी. आइए उन पांच वजहों के बारे में जानते हैं जो इस फिल्म का सबसे बड़ा आकर्षण है.

gehraiyaan-650_013022082907.jpgदीपिका पादुकोण और अनन्या पांडे

1) रिलेशनशिप केमिस्ट्री

गहराइयां असल में शहरी जीवन में रची बसी एक रोमांटिक ड्रामा है जिसमें रिश्तों की उलझनों को कहानी का केंद्रीय विषय बनाया गया है. दीपिका पादुकोण शादीशुदा हैं. उनकी कजिन अनन्या पांडे का बॉयफ्रेंड हैं. हालात ऐसे बनते हैं कि वे कजिन के बॉयफ्रेंड से रिलेशनशिप में आ जाती है. रिलेशनशिप केमिस्ट्री बॉलीवुड के लिए हमेशा से सेलिंग पॉइंट रहा है. बॉलीवुड के हर दौर में रिश्तों की उलझनों पर आधारित लव ट्राएंगल फिल्मों की भरमार दिखती है. कहने की जरूरत नहीं कि मसालेदार कहानियों ने दर्शकों का मनोरंजन करने के साथ टिकट खिड़की पर पैसे भी खूब कमाए. रिश्तों की गुत्थी के केंद्र में बनी राजकपूर-राजेन्द्र कुमार और वैजयंती माला की संगम से लेकर देवदास, हम दिल दे चुके सनम तक सभी फिल्मों ने खूब मनोरंजन किया है. गहराइयां की रिलेशनशिप केमिस्ट्री एक तरह से मनोरंजन का भरोसा माना जा सकता है.

2) दीपिका पादुकोण की फिल्म

साल 2020 में छपाक के बाद दीपिका पादुकोण की कोई फिल्म नहीं आई है जिसमें उनकी केंद्रीय भूमिका हो. हालांकि 2021 के अंत में वे जरूर स्पोर्ट्स ड्रामा 83 में दिखी थीं मगर फिल्म में दीपिका का किरदार बहुत महत्वपूर्ण नहीं था. छपाक में उन्होंने एसिड अटैक सरवाइवर की भूमिका निभाई थी जिसे खूब सराहना भी मिली. दीपिका पादुकोण अपने समकक्ष अभिनेत्रियों में अलग नजर आती हैं. नायक प्रधान इंडस्ट्री में उन्होंने एक नायिका के तौर पर खुद के लिए स्पेस बनाया है और कई फिल्मों में तो अपने नायकों पर भी भारी नजर आती हैं. उनके किरदारों का रेंज भी अलग-अलग दिखता है. पद्मावत हो या बाजीराव मस्तानी, दीपिका मेल लीड से ज्यादा ताकतवर दिखती हैं. जहां तक बात गहराइयां की है- असल में दीपिका ही फिल्म के 'हीरो' के रूप में नजर आ रही हैं. एक बार फिर गहराइयां में दीपिका का अवतार आकर्षक नजर आ सकता है.

3) सपोर्टिंग कास्ट के लिए

सिर्फ दीपिका पादुकोण ही क्यों? गहराइयां की दूसरी सपोर्टिंग कास्ट भी लाजवाब और अतरंगी नजर आ रही है. नए नवेले सिद्धांत चतुर्वेदी भी हैं. ट्रेलर में उनके किरदार की झलक ध्यान खींचने वाली है. जबकि बॉलीवुड में अगली पीढ़ी की हीरोइनों में मुकाम बनाने की कोशिश में लगी चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे भी आकर्षण का केंद्र हैं. इस फिल्म के जरिए धैर्य करवा पर भी फिल्म सर्किल की नजर होनी चाहिए. धैर्य, दीपिका के पति के किरदार में हैं. नसीरुद्दीन शाह और रजत कपूर जैसे दिग्गज भी बड़ी भूमिकाओं में हैं. नसीर साहब, दीपिका के पिता की भूमिका में जबकि रजत सिद्धांत के पिता की भूमिका में हैं. कास्टिंग से तो लग रहा है कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में शायद कुछ अलग देखने को मिले.

4) शकुन बत्रा के लिए

शकुन बत्रा की उम्र मात्र 39 साल है. बतौर निर्देशक वे बॉलीवुड में पिछले 10 साल से सक्रिय हैं. इस दौरान उनकी दो फ़िल्में और एक डॉक्युमेंट्री ही आई है. गहराइयां उनकी तीसरी फिल्म है. इससे पहले आई उनकी दो फ़िल्में- एक मैं और एक तू, कपूर एंड संस तो बहुत कामयाब नहीं हुईं मगर ताजगी ने समीक्षकों के साथ दर्शकों का का ध्यान खींचा था. कामयाब निर्देशक के तौर पर शकुन का साबित होना बाकी है. जहां तक बात उनके काम की है- उन्होंने शहरी दौर की कहानियों को नए नजरिए में प्रस्तुत किया है. उनकी दोनों फ़िल्में उदाहरण हैं. गहराइयां के रूप में उन्होंने जो फिल्म चुनी है वह उनकी रुचियों को ही आगे बढ़ाते दिख रही है. शकुन से एक फ्रेश मनोरंजक कहानी की उम्मीद की जा सकती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय