New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अक्टूबर, 2022 07:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शुक्रवार यानी 14 अक्टूबर को सिनेमाघरों में आयुष्मान खुराना स्टारर डॉक्टर जी रिलीज हो रही है. यह कॉमेडी ड्रामा है. हालांकि सेंसर बोर्ड से बॉलीवुड फिल्म को एडल्ट सर्टिफिकेट मिला है. डॉक्टर जी के साथ कुछ और फ़िल्में रिलीज हो रही हैं. इसमें कन्नड़ में धूम मचा चुकी ऋषभ शेट्टी की कांतारा भी शामिल है. डॉक्टर जी पर ट्रेड सर्किल की नजरें हैं. ब्रह्मास्त्र के 'महा हिट' होने के बाद कई हफ्ते बीत चुके हैं बॉलीवुड कोई कामयाब फिल्म नहीं पा सका है. ट्रेड एक्सपर्ट्स तो यही उम्मीद कर रहे होंगे कि जिस तरह भर-भरकर लोगों ने ब्रह्मास्त्र देखा, उसके आधे दर्शक भी डॉक्टर जी को मिले तो आयुष्मान एंड कंपनी के साथ ही मुश्किल वक्त में बॉलीवुड का भी कुछ ना कुछ बेडा पार हो जाएगा.

खैर, डॉक्टर जी को तीन चीजें एक देखने लायक फिल्म बना सकती हैं. आइए- एक एक कर उनके बारे में जानते हैं.

doctor Gडॉक्टर जी

#1. सोशल टैबू पर मनोरंजक फिल्म

आयुष्मान खुराना को बॉलीवुड का सबसे बड़ा सोशल टैबू स्टार कहा जाए तो गलत नहीं होगा. जिन चीजों पर सामाज में खुलकर बात नहीं होती- उन्हीं विषयों पर सर्वाधिक फ़िल्में एक्टर ने की हैं. एक तरह से उनके करियर की बुनियाद में ही यह है. आयुष्मान ने विक्की डोनर की. इसके बाद तो लाइन लगाकर शुभ मंगल सावधान, बाला, बधाई हो और चंडीगढ़ करे आशिकी जैसी फ़िल्में कीं. फ़िल्में कॉमिक थीं और दर्शकों ने इन्हें खूब एन्जॉय भी किया. अगर आपने आयुष्मान की बताई फ़िल्में देखी हैं तो डॉक्टर जी भी आपके लिए एक बेहतरीन फिल्म साबित हो सकती है.

इसे मेडिकल कॉमेडी ड्रामा कह सकते है. एक स्टूडेंट को मजबूरी में गायनी स्ट्रीम लेना पड़ता है. आमतौर पर यहां फीमेल स्टूडेंट ही दिखती हैं. गायनी में फीमेल डॉक्टर्स का ही दबदबा है. फिल्म में एक मेल गायनोकोलॉजिस्ट की तमाम उलझनों और परेशानियों को कॉमिक अंदाज में परोसा गया है. विषय में कॉमेडी के लिहाज से फिल्म ट्रेलर दिल खोलकर हंसाने की उम्मीद तो जताता है.

#2. आयुष्मान खुराना के लिए

विक्की डोनर, बाला से लेकर बधाई हो तक आयुष्मान खुराना ने अपनी तमाम फिल्मों में जबरदस्त काम किया है. इस कड़ी में उनकी चंडीगढ़ करे आशिकी को छोड़ दिया जाए तो लगभग हर फिल्म ने ना सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन किया बल्कि अपेक्षाओं से कहीं अधिक कारोबार भी किया. एक्टर्स की परफोर्मेंस सराही गई. खासकर आयुष्मान को एक सुपरस्टार का दर्जा इन्हीं फिल्म्स ने दिया. आयुष्मान ने किया भी वैसे. उनकी तमाम फिल्मों के किरदार देखकर लगा कि इस रोल के लिए ऊपरवाले ने इसी बंदे को गढ़ा था.

डॉक्टर जी के ट्रेलर में आयुष्मान का काम बिल्कुल वैसा ही नजर आ रहा है. फिल्म की कहानी ने रंग जमाया तो आयुष्मान अपनी इस फिल्म के जरिए जोरदार मनोरंजन करने की कमर बांधे नजर आ रहे हैं.

#3. शेफाली शाह और रकुलप्रीत के लिए

डॉक्टर जी एक और खूबी है. फिल्म में आयुष्मान के अलावा कई और मंझे कलाकार हैं जिन्होंने पिछले चार-पांच सालों में अपने किरदारों की वजह से जबरदस्त कामयाबी हासिल की. इनमें सबसे बड़ा आकर्षण दिल्ली क्राइम और डार्लिंग्स फेम शेफाली शाह भी हैं. इसी साल ओटीटी पर आई डार्लिंग्स में आलिया भट्ट के साथ शेफाली शाह ने जबरदस्त तड़का लड़ाया. हालांकि डॉक्टर जी में उन्होंने एक सख्त डीन की भूमिका निभाई है. फिल्म में सिर्फ उनका किरदार सबसे गंभीर नजर आ रहा है. शेफाली ने दिल्ली क्राइम में एक कड़क अफसर की दमदार भूमिका निभा चुकी हैं और आयुष्मान के साथ सख्त डीन की भूमिका भी रंग जमा सकती है.

दूसरा आकर्षक पॅकेज शीबा चड्ढा हैं जिन्हें बंदिश बैंडिट्स में शीबा चड्ढा को आपने देखा होगा. राजमा चावल, बधाई हो और पगलैट में भी उनका लोहा दर्शकों ने माना है. डॉक्टर जी में उन्होंने आयुष्मान के मां की भूमिका निभाई है. जो खुले विचारों वाली हंसमुख महिला है और अपने बच्चे के साथ दोस्तों जैसा व्यवहार रखती है. शीबा चड्ढा के अलावा रकुलप्रीत सिंह है. वे भी आयुष्मान के साथ डॉक्टर हैं और उनकी लव इंटरेस्ट नजर आने वाली हैं. रकुल के बारे में ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं. फिल्म में कुछ और भी मजेदार कलाकार काम करते नजर आने वाले हैं.

कुल मिलाकर यह फिल्म दिवाली से पहले टिकट खिड़की पर हिंदी फिल्मों के लिए एक बेहतर माहौल बनाने का दमखम तो रखती है. बाकी इसका भी बॉक्स ऑफिस ही बताएगा कि दर्शकों ने इसे कितना पसंद या नापसंद किया. फिल्म का निर्देशन अनुभूति कश्यप ने किया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय