New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 नवम्बर, 2022 01:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

26 नवंबर 2008 में मुंबई में हुआ आतंकी हमला किसी देश या उसमें रहने वाले लोगों पर हमला नहीं था, बल्कि समूची मानवता पर किया गया ऐसा प्रहार था, जिसके लिए पाकिस्तान को कभी माफी नहीं मिल सकती है. सीमा पार से समंदर के रास्ते आए आतंकियों ने अपने देश के निहत्थे लोगों पर जिस तरह से कहर बरपाया था, वो भुलाए नहीं भूलता. इसमें 160 से ज़्यादा लोगों की जान चल गई. इस आतंकी हमले पर कई वेब सीरीज और फिल्में बन चुकी हैं. इनमें नाना पाटेकर की फिल्म 'द अटैक ऑफ 26/11', देव पटेल और अनुपम खेर की 'होटल मुंबई', कबीर सिंह की 'वन लेस गॉड' से लेकर वेब सीरीज 'स्टे ऑफ सीज: 26/11' तक शामिल हैं. इस आतंकी हमले को पुलिस, सुरक्षाबलों, डॉक्टरों, चश्मदीदों और पीड़ितों के नज़रिए के साथ ही सत्य घटना की तरह भी दिखाया जा चुका है. रूपहले पर्दे पर जब भी इस आतंकी वारदात की झलक दिखती है, दिल झकझोर जाती है.

650x400_112622085844.jpg

आइए उनक फिल्मों और सीरीज के बारे में जानते हैं, जिनमें 26/11 मुंबई हमले को दिखाया गया है...

1. मेजर

विशेषता- इस फिल्म को एनसजी कमांडो के ऑपरेशन के नजरिए से पेश किया गया है.

शशि किरण टिक्का के निर्देशन में बनी फिल्म 'मेजर' की कहानी मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित है. एनसजी कमांडो मेजर उन्नीकृष्णन 26/11 मुंबई हमले के दौरान ताज होटल में एक ऑपरेशन के दौरान शहीद हो गए थे. बिहार रेजीमेंट के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन ने साल 2007 में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड यानी एनएसजी ज्वाइन किया था. अगले ही साल 2008 में मुंबई में जब आतंकी हमला हुआ, तो उनको एनएसजी कमांडो के साथ भेज दिया गया. मुंबई के ताज होटल में मौजूद आतंकियों से निपटने की जिम्मेदारी मेजर संदीप को दी गई. वो हर हाल में मुंबई के ताज होटल पैलेस में बंधक बने लोगों को सुरक्षित निकाला चाहते थे. इसलिए उन्होंने आंतकियों का डटकर सामना किया. इस दौरान हुई गोलीबारी में बुरी तरह जख्मी हो गए. लेकिन लोगों को बाहर निकालने में सफल रहे हैं. गोली लगने के बावजूद उन्होंने दुश्मन को खोजकर मारा. हालांकि, बाद में शहीद हो गए. इस फिल्म में आदिवी शेष और साई मांजरेकर के अलावा शोभिता धूलिपाला, प्रकाश राज, रेवती और मुरली जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं.

2. मुंबई डायरीज 26/11

विशेषता- इस फिल्म को डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के नज़रिए से पेश किया गया है.

निखिल आडवाणी और निखिल गोंसाल्विस के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'मुंबई डायरीज 26/11' में आतंकी हमले के दौरान डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के संघर्ष को दिखाया गया है. अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज 'मुंबई डायरीज 26/11' में एक्टर मोहित रैना और एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा प्रमुख भूमिका में हैं. इनके साथ मृण्मयी देशपांडे, नताशा भारद्वाज, सत्यजीत दुबे, प्रकाश बेलावाड़ी और श्रेया धनवंतरी भी अहम किरदारों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. इस वेब सीरीज की सबसे खास बात ये है कि एक आतंकी हमले के दौरान हमारे मेडिकल फर्टिनिटी से जुड़े लोग कैसे अपनी जान दांव पर लगाकर हमारी रक्षा करते हैं, कैसे असलहों की लड़ाई में लोगों की जान बचाने में मेडिकल किट हथियार बन जाती है, इसमें बखूबी दिखाया गया है. वेब सीरीज आज से 13 साल पहले के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की हालत बयां करते हुए वर्तमान में भी इस पर चिंता करने का मजबूत संदेश देती है. जिस तरह इस वक्त भी लोग मेडिकल सुविधाओं के अभाव में दम तोड़ रहे हैं, उसी तरह उस वक्त आतंकी हमलों के दौरान लोगों ने दम तोड़ा था.

3. होटल मुंबई

विशेषता- इस फिल्म को होटल स्टॉफ के नजरिए से पेश किया गया है.

26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमले के दौरान होटल ताज निशाने पर था. जिस वक्त यहां आतंकी हमला हुआ, उस वक्त होटल में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी मेहमान ठहरे हुए थे. अचानक हुए हमले के बाद किस तरह होटल के मैनेजर और स्टाफ ने वहां मौजूद लोगों को बचाया, वहां ठहरे मेहमानों के साथ आतंकियों ने क्या सलूक किया और पुलिस ने होटल में अपने ऑपरेशन को कैसे अंजाम दिया, इन सभी तथ्यों को एक्शन थ्रिलर फिल्म 'होटल मुंबई' में दिखाया गया है. एंथोनी मारस के निर्देशन में बनी इस फिल्म में देव पटेल, अनुपम खेर, अर्मी हैमर, विपिन शर्मा, नाजनीन बोनीएदी और जेसन इसहाक ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं. इस फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि कैसे होटल ताज के शेफ और कर्मचारियों ने अपने मेहमानों की सुरक्षा के लिए अपना जीवन भी जोखिम में डाल दिया था.

4. द अटैक ऑफ 26/11

विशेषता- इस फिल्म को आतंकी अजमल कसाब के ऊपर चले कानूनी प्रक्रिया के नजरिए से पेश किया गया है.

साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म 'द अटैक ऑफ 26/11' मुंबई हमले पर आधारित है. इस फिल्म में नाना पाटेकर मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर के किरदार में नजर आए हैं. राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नाना के अलावा संजीव जायसवाल, अतुल गवंडी, अतुल कुलकर्णी, जितेंद्र जोशी, आशीष भट्ट और सुकेश मिश्रा भी अहम रोल में हैं. इसमें संजीव जायसवाल ने आतंकी अजमल कसाब की भूमिका निभाई है. इस फिल्म में पूरी तरह फोकस अजमल कसाब पर ही रखा गया है. आतंकी हमले के बाद कसाब के पकड़े जाने से लेकर उससे पूछताछ और बाद में उस पर चली कानूनी प्रक्रिया तक को फिल्म में बहुत व्यवस्थित तरीके से दिखाया गया है. फिल्म को देखकर ऐसा लगता है कि राम गोपाल वर्मा और उनकी टीम ने व्यापक रिसर्च के बाद इस फिल्म को बनाया और वास्तविक लोकेशन पर जाकर इसे शूट किया है.

5. फैंटम

विशेषता- इस फिल्म को मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ की गई कार्रवाई के नजरिए से पेश किया गया है.

साल 2015 में रिलीज हुई कबीर खान की फिल्म 'फैंटम' एस. हुसैन जैदी के नॉवेल 'मुंबई एवेंजर्स' पर आधारित है. इसकी शूटिंग भारत, लेबनान, सीरिया, यूके और कनाडा में हुई थी. यह एक थ्रिलर फिल्म है, जिसमें भारत के खिलाफ लगातार हो रहे आतंकी हमलों खासकर 26/11 हमले के जबावी कार्रवाई के रूप में दिखाया गया है. इस फिल्म में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और उसका संरक्षण कर रहे पाकिस्तान पर हमले की कहानी पर केंद्रित है. इसमें कैटरीना कैफ और सैफ अली खान ने मुख्य भूमिका निभाई है. सैफ अली खान एक एक्स आर्मी अफसर के किरदार में है, जिसे कुछ वजहों से आर्मी से निकाल दिया गया है. 26/11 हमले के बाद रॉ उनसे मदद मांगती है, ताकि दुनिया के कोने-कोने में छिपकर बैठे हमलों के मास्टरमाइंड्स को मार गिराया जा सके. कैटरीना कैफ उनके मददगार के किरदार में हैं.

#26/11 मुंबई हमला, #आतंकी हमला, #बॉलीवुड, 26/11 Mumbai Attack News, 26/11 Terror Attack, 26/11 Attack Anniversary

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय